• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सोते समय भूलकर भी सिरहाने न रखें ये चीजें, बन सकती हैं बर्बादी का कारण

जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए और धन हानि से बचने के लिए आपको सोते समय वास्तु से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। 
author-profile
Published -09 Jun 2022, 17:37 ISTUpdated -09 Jun 2022, 17:59 IST
Next
Article
never keep things near head sleeping time

Vastu tips while sleeping: हमारे आसपास कई ऐसी चीजें होती हैं जो वास्तु से जुड़ी होती हैं और उनका हमारे वास्तविक जीवन से भी बड़ा संबंध होता है। लोग अक्सर घर में चीजों को रखते समय वास्तु की दिशाओं का ध्यान रखते हैं और ऐसी मान्यता है कि वास्तु के अनुसार रखी गयी चीजें जीवन में सौहार्द्र लाती हैं। वहीं कई बार वास्तु का सही ध्यान न रख पाने की वजह से जीवन में परेशानियां भी आने लगती हैं। ऐसे ही सोते समय भी वास्तु की कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है।

अक्सर सोते समय भी हम कई ऐसी गलतियां करते हैं, जो घर के लिए वास्तु दोष का कारण बनती हैं। वास्तु दोष के कारण ही जीवन में परेशानियां आती हैं और जीवन में असफलता ही मिलती है। यही नहीं कुछ ऐसी गलतियां भी हैं जो आपको आर्थिक रूप से कमजोर भी कर सकती हैं। कई बार हम सोते समय अपने बेड के सिरहाने में कुछ ऐसी चीजें रख देते हैं जो हमारे भाग्य और भविष्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं। आइए Life Coach और Astrologer Sheetal Shapaira से जानें कि सोते समय कभी भी सिरहाने में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए। 

पैसा या पर्स 

vastu tips at sleeping time

लोगों की एक आम आदत होती है बिस्तर के आस-पास पैसे या पर्स रखने की। लेकिन पैसे को लक्ष्मी जी का रूप माना जाता है इसलिए धन से जुड़ी कोई भी वस्तु आपको सिरहाने रखकर नहीं सोना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि पैसे को बिस्तर में रखने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं और बेवजह ही धन हानि होने लगती है। 

सिरहाने पर दवाइयां न रखें 

सोते समय कभी भी सिरहाने पर दवाइयां नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ये जीवन में वास्तु दोष का कारण बन सकती हैं। वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि सोते समय आप दवाइयां अपने बेड पर या फिर भी सिरहाने पर न रखें क्योंकि ये आपके जीवन में बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:वास्तु टिप्स: जानें किस दिशा में सिर करके सोना आपके लिए शुभ है

किताबें या पठन सामग्री 

अक्सर लोग कोई किताब पढ़ते हुए सो जाते हैं और उसे अपने सिरहाने बिस्तर पर ही रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना नकारात्मकता का कारण भी बन सकता है। दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना मां सरस्वती का अपमान करना होता है। ऐसा करने से आपके करियर में बाधा भी हो सकती है। 

जूते या चप्पल 

वास्तु के अनुसार कभी भी जूतों को बिस्तर के सिरहाने नहीं रखना चाहिए। जूते चप्पल बाहर से आते हैं और यदि आप इन्हें अपने सिर की तरफ या फिर बिस्तर के आस-पास भी रखते हैं तो ये नकारात्मक ऊर्जा का कारणबन सकते हैं। ये आपकी नींद को प्रभावित करते हैं और आर्थिक परेशानी का कारण भी बन सकते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक सामान 

vastu tips for sleep

कभी भी सोते समय इलेक्ट्रॉनिक सामान बिस्तर पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इनसे निकलने वाले विकिरण आपके लिए नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकते हैं। वास्तु की न भी मानें तो भी ये सेहत के लिए भी अच्छा नहीं माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Vastu Tips: पुरानी झाड़ू किस दिन फेंके और कहां, जानें उपाय

सोना चांदी 

do not keep these things near head at sleeping

हिंदू धर्म में सोने चांदी को बहुत पवित्र माना जाता है और इनकी पूजा भी की जाती है इसलिए वास्तु के अनुसार कभी भी इन सामग्रियों को अपने सिरहाने नहीं रखना चाहिए। ये आपके लिए नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं और उन्नति में बाधा डाल सकते हैं। 

वास्तु के अनुसार यहां बताई कुछ चीजों को भूलकर भी सिरहाने पर न रखें क्योंकि ये आपके जीवन में नकारात्मकता का कारण बन सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।