मुकेश अंबानी भारत के सबसे मशहूर और अमीर उद्योगपतियों में से एक हैं। उनकी फैमिली अपनी रॉयल और शानदार लाइफस्टाइल की वजह से अक्सर चर्चा में बनी रहती है। वहीं उनका नाम दुनियाभर के अमीर और फेमस लोगों के सर्किल में जाना जाता है। वीआईपी फैमिली होने के लिहाज से सिक्योरिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। यही कारण है कि मुकेश अंबानी दुनियाभर की सबसे शानदार और कीमती कारों के मालिक होने के बावजूद सिर्फ बुलेटप्रूफ कारों में ही घूमते हैं। 

हालांकि बुलेटप्रूफ कारों को बनाने में अधिक समय और पैसा लगता है, इसलिए इतनी कारें होने के बावजूद भी मुंकेश अंबानी कहीं भी जाने के लिए उनमें से सिर्फ दो ही कार इस्तेमाल करते थे। हाल ही में उन्होंने एक नई बुलेटप्रूफ कार मर्सिडीज-बेंज एस 600 गार्ड खरीदी है, जो अंबानी परिवार के कार कलेक्शन में अब तक की सबसे महंगी गाड़ी है।

एक साल पहले हुई थी बुकिंग

mukesh ambani car price

बुलेट प्रूफ गाड़ियों की बात करें तो अंबानी परिवार के पास बीएमडब्ल्यू 7-सीरीज H0 सिक्योरिटी और मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास गार्ड पहले से है। वहीं नई बुलेटप्रूफ सेडान-मर्सिडीज-बेंज एस 600 गार्ड जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी का टॉप आर्मर्ड गाड़ी है। इस गाड़ी को मुकेश अंबानी ने कुछ साल पहले ही बुक कर लिया था, लेकिन इसकी डिलीवरी कुछ महीने पहले की गई है। हालांकि इस तरह की गाड़ियों में बहुत अधिक कस्टमाइजेशन होता है, इसलिए इसे पूरा होने में कई साल लग जाते हैं। इसके अलावा ऐसी आर्मर्ड गाड़ियों पर भारी बैकलॉग है और सीमित मात्रा में गाड़ियों का निर्माण किया जाता है।

बुलेटप्रूफ कार की कीमत

bullet proof

मुकेश अंबानी को अभी तक इस गाड़ी में नहीं देखा गया है। आर्मर्ड गाड़ी को Automobili Ardent द्वारा एंटिला के बाहर पार्क किया गया था। यह लेटेस्ट W222- S 600 मौजूदा एस-क्लास गार्ड से अपग्रेड है और W221 पर आधारित है। वहीं इस वाहन की सही-सही कीमत का अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन cartoq की रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमत 10 करोड़ बताई जा रही है।

इसे भी पढ़ें:बॉलीवुड ड्रग मामले में कॉमेडियन भारती सिंह NCB की पूछताछ के बाद हुईं गिरफ्तार

Recommended Video

कार की डिजाइन

car design

W222 मर्सिडीज S 600 गार्ड कार को इस तरह डिजाइन किया गया है जिसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते है कि यह एक बुलेटप्रूफ कार है। सिल्वर कलर की यह कार देखने में बहुत खूबसूरत और शानदार लगती है। यह मर्सिडीज मे-बैक एस 600 सेडान का आर्मर्ड वर्जन है और इसमें VR10 लेवल की सुरक्षा प्रणाली का इस्तेमाल किया गया है, जो सेर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाली दुनिया की पहली सिविलियन गाड़ी है। cartoq की रिपोर्ट के मुताबिक ऑटोमेटिक हथियारों की भारी गोलाबारी के साथ ही तकरीबन 2 मीटर की दूरी से किए गए 14 किलोग्राम तक के TNT ब्लास्ट तक को झेलने की क्षमता यह कार रखती है। इसके अलावा इसमें कई शानदार फीचर्स शामिल किए गए हैं। इस कार को खास तरीके की स्टील से बनाया गया है जो इसे मजबूत बनाती है।

इसे भी पढ़ें: करोड़ों का बैग लेकर घूमती हैं अनुष्का शर्मा, ये है एक्ट्रेस की 5 सबसे महंगी चीजें

कार का इंजन

इंजन की बात करें तो कंपनी ने इस कार में 6.0 लीटर की क्षमता का V12 बाई टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। यह 523 बीएचपी की दमदार पावर और 850 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इस गाड़ी में 7 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को भी शामिल किया गया है। वहीं रेगुलर वर्जन की तुलना में ये एस-क्लास S 600 गार्ड काफी हैवी है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।