बॉलीवुड सिनेमा अक्सर टॉक्सिक रिश्तों में प्यार दिखाने की कोशिश करता है। फिल्मों में एक दूसरे को कंट्रोल करने वाले प्रेमियों को आइडल कपल के रूप में दिखाया जाता है। चाहे वो एक दूसरे से लड़ें-झगड़ें या एक दूसरे पर हाथ भी उठा दें, कई फिल्मों में उसे भी प्यार के रूप में जस्टिफाई किया जाता है।

 ऐसे कई मेल और फीमेल किरदार हमने कई फिल्मों में देखे होगें, जिनकी टॉक्सिसिटी को भी फिल्मों में क्यूटनेस के तौर पर दिखाया गया है। आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही फीमेल किरदारों के बारे में बताएंगे जो बहुत ही ज्यादा टॉक्सिक हैं। इन किरदारों से आपको बिल्कुल भी इंस्पिरेशन नहीं लेनी चाहिए और साथ ही असल जिंदगी में ऐसे टॉक्सिक लोगों से दूरी भी बनानी चाहिए।

ज़ोया, रांझणा-

zoya from ranjhanaa

'रांझणा' आज भी इंडियन ऑडियंस की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में जोया का कैरेक्टर सबसे टॉक्सिक फीमेल कैरेक्टर्स में से एक है, इस रोल को सोनम कपूर आहूजा ने निभाया है। ज़ोया ये जानते हुए भी कुंदन का इस्तेमाल करती है कि कुंदन उससे बहुत प्यार करता है, इतना ही नहीं ज़ोया अपने मतलब के लिए कुंदन को प्यार की झूठी उम्मीदें देती है और अपने पसंद के लड़के से शादी करने के लिए भी कुंदन का इस्तेमाल करती है। ज़ोया कुंदन को नीचा दिखाने का कोई भी मौका नहीं छोड़ती है इसके बावजूद भी कुंदन उससे प्यार करता है। फिल्म के अंत तक ज़ोया कुंदन से अपना काम निकालती है और आखिर में कुंदन को मारने का प्लान भी ज़ोया ही बनाती है।

तानी, रब ने बना दी जोड़ी-

rab ne bana di jodi

'रब ने बना दी जोड़ी' फिल्म में तानी का कैरेक्टर अनुष्का शर्मा ने निभाया है। फिल्म की तानी अपनी अरेंज मैरिज से खुश नहीं होती है, पति से नाराजगी या सच बताने की जगह तानी अपने पति को धोखा देती है। आखिर में तानी अपने पति को छोड़कर भागने का प्लान भी बना लेती है,पर उसे पता चलता है कि उसका पति और राज दोनों एक ही आदमी हैं। फिल्म के जरिए इस किरदार को क्यूट और डंब दिखाने की कोशिश की गई है।

इसे भी पढ़ें- राजकुमार राव और पत्रलेखा की शादी की रस्में हुईं शुरू, सगाई की खूबसूरत तस्वीरें आईं सामने

चीकू, प्यार का पंचनामा 2-

pyaar ka panchnama

'प्यार का पंचनामा 2'  की चीकू का कैरेक्टर नुसरत भरूचा ने निभाया है। फिल्म में चीकू एक बहुत ही इरिटेटिंग सी लड़की है, जो अपने बॉयफ्रेंड की लाइफ को पूरी तरह से कंट्रोल करती है। चाहे वो उसके बॉयफ्रेंड का सोशल मीडिया अकाउंट हो या पर्सनल लाइफ चीकू हर बात पर दखल देती है। 

 चीकू अपने मेल फ्रेंड के बहुत ज्यादा इन्वॉल्व रहती है, यह जानते हुए भी उसका बॉयफ्रेंड इस बात से अनकंफर्टेबल फील करता है। चीकू हर समय अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपने बॉयफ्रेंड की बुराई किया करती है, जिस बारे में उसके बॉयफ्रेंड को बाद में पता चलता है। 

इसे भी पढ़ें- बॉलीवुड की वो फिल्में जो दिखाती हैं शादी के बाद के हालात

सफीना, गली बॉय-

safeena from gully boy

'गली बॉय' फिल्म में सफीना का किरदार आलिया भट्ट ने निभाया है। सफीना एक ऐसी प्रोटेक्टिव गर्लफ्रेंड है जो किसी को भी अपनी इनसिक्योरिटीज के चलते मार-पीट देती है। यह कैरेक्टर इतना वॉयलेंट है कि इसे लोगों ने कबीर सिंह से भी कंपेयर किया, जिसका कारण था सफीना का बिन बात इतना इनसिक्योर हो जाना और अपने बॉयफ्रेंड की दोस्त पर भी जानलेवा हमला कर देना था। कई लोग इस पजेसिव बिहेवियर को क्यूट मानते हैं पर यह खतरनाक भी साबित हो सकता है।

Recommended Video

तनु, तनु वेड्स मनु रिटर्नस-

tanu weds manu

'तनु वेड्स मनु' फिल्म कंगना रानौत के करियर की सबसे बेस्ट फिल्मों में से एक है। पर आपको यह भी मानना पड़ेगा कि पूरी फिल्म में तनु का किरदार बहुत टॉक्सिक और कन्फ्यूज नजर आता है। जहां पहले तो तनु अपने रिश्ते से खुद ही परेशान होती है और रिश्ता तोड़ना चाहती है, पर बाद में खुद ही अपने पति की दूसरी शादी में जाकर तमाशा करती है इतना ही नहीं अपने पति की होने वाली पत्नी को जाकर बेइज्जत करती है। फिल्म में इसे रोमांटिक नजरिए से दिखाने की कोशिश की गई है पर इस तरह की टॉक्सिसिटी कभी भी रोमांटिक नहीं हो सकती है, इंसान को रिश्ते खत्म करने के बाद आगे बढ़ना चाहिए ना की बातों को तमाशा बनाना चाहिए।

इसके अलावा भी कई फीमेल कैरेक्टर्स है जो कि बहुत ही ज्यादा टॉक्सिक है पर उन्हें फिल्मों के जरिए प्यारा दिखाने की कोशिश की गई है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें साथ ही ऐसी फिल्मी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- filmibeat.com, tellychakkar.com, cdn.bitlanders.com, imdb.com and rediff.com