ब्लीच का प्रयोग घर की तमाम चीजों की साफ-सफाई में किया जाता है। मगर कई बार लोग यह सोच कर ब्‍लीच का गलत जगह और गलत तरीके से प्रयोग कर लेते हैं कि इससे अधिक सफाई हो जाएगी। मगर किसी भी चीज का अधिक प्रयोग आपको हमेशा नुकसान ही पहुंचाता है। वहीं यह भी जान लेना बहुत जरूरी है कि ब्लीच का इस्‍तेमाल कहां किया जाना चाहिए। 

आज हम आपको बताएंगे कि ब्लीच का इस्तेमाल कहा किया जाना चाहिए और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है। 

bleach  and  cleaning  floor  tiles

ब्लीच से नहीं हटते हैं वाइन के दाग 

अगर आपके कपड़े पर वाइन का दाग लग जाए तो वह आसानी से रिमूव नहीं होता है। ऐसे में अगर आप उस दाग को ब्लीच की मदद से छुड़ाना चाहती हैं, तो आपको बता दें कि ब्लीच का प्रयोग वाइन के दाग पर करने से वह दाग पीला हो जाता है। इसलिए जब भी कभी कपड़ों में वाइन का दाग लग जाए तो उसे ब्लीच न करें। 

टाइल्स पर मत करें ब्लीच का प्रयोग 

वॉशरूम में लगे डिजाइनर टाइल्स को साफ करने के लिए भी आप ब्लीच का प्रयोग न करें। ब्लीच टाइल्स के रंग को उड़ा देती है, जिससे वह भद्दे नजर आने लग जाते हैं। अगर टाइल्स को साफ करना है तो आप दूसरे क्लीनिंग हैक्स को ट्राई कर सकती हैं। इसी तरह अगर आपके किचन की गैस स्टोव स्‍लैब ग्रेनाइट या मार्बल की बनी है तो उसे भूल से भी ब्लीच से साफ न करें। इससे स्‍टोन की शाइन कम हो जाएगी और वह डल नजर आने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: नमक के पानी की मदद से कुछ इस तरह क्लीन करें इयररिंग्स

right  way  of  using  bleach

पेड़ और पौधों में न डालें ब्लीच 

अगर आपके घर में इंडोर या आउटडोर प्‍लांट्स लगे हुए हैं, तो भूल से भी उन्हें ब्लीच के संपर्क में न आने दें। ऐसा करने से वह मर जाएंगे। इतना ही नहीं, आपने जहां पर पेड़-पौधे लगाए हुए हैं, वहां आस-पास भी आपको ब्लीच का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर आपको ब्‍लीच से साफ-सफाई करनी है, तो आपको पहले पेड़-पौधों को वहां से शिफ्ट करना होगा। 

मेटल और स्टील के बर्तनों में न लगाएं ब्लीच 

अगर आपके मेटल और स्टील के बर्तनों में किसी भी तरह के दाग-धब्बे लग गए हैं, तो आपको ब्लीच से उन्हें साफ करने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। यदि आप स्‍टील या अन्य किसी मेटल पर ब्लीच का प्रयोग करती हैं, तो वह नष्ट हो जाती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह धोएं डिजाइनर सूट, नहीं होंगे खराब 

bleach  cleaning  hacks

वुड फ्लोरिंग पर न करें इस्तेमाल 

अगर आपके घर पर वुड फ्लोरिंग की गई है तो आपको कभी भी ब्लीच से उसकी साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो आपकी वुडन फ्लोरिंग खराब हो जाएगी और फेड-फेड सी नजर आएगी। 

Recommended Video

कैसे करें ब्लीच का प्रयोग 

  • आप बाजार से यदि ब्लीच खरीद कर लाती हैं, तो उस प्रोडक्‍ट में ही पीछे बताया गया होता है कि आपको इसका प्रयोग कैसे और कितनी मात्रा में करना है। मगर इसके बावजूद लोग इसे गलत तरह से इस्तेमाल करते हैं और फिर उन्हें इसका गलत प्रभाव झेलना पड़ता है। 
  • अगर आप कपड़े पर ब्लीच का इस्तेमाल कर रही हैं, तो पानी में ब्लीच को मिक्स करके ही कपड़े पर लगाएं। 
  • कपड़े पर जहां दाग लगा हुआ है वहां पर ब्लीच का मिश्रण लगाएं और फिर 10 मिनट के लिए उसे लग हुआ छोड़ दें। 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपको ब्‍लीच में केवल पानी ही मिक्स करना है। बहुत से लोग ब्लीच के साथ विनेगर भी डाल देते हैं और ऐसा करने से जो गैस उत्पन्न होती है, वह आंखों में जलन पैदा करती है। 
  • अत्‍यधिक ब्लीच का प्रयोग करने से बचें क्योंकि इससे कपड़े पर ब्लीच के निशान बन जाते हैं। 

आगे से आप भी जब ब्लीच का प्रयोग करें तो ऊपर बताई गईं गलतियों को करने से बचें। यह जानकारी पसंद आई हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik