ब्रह्मांड में मौजूद नवग्रहों में छोटे-मोटे परिवर्तन तो हमेशा ही होते रहते हैं, जो मानव जीवन को वैज्ञानिक और धार्मिक दोनों तरह से प्रभावित करते हैं, मगर 5 दिसंबर 2021 को मंगल ग्रह के राशि परिर्वन से मानव जीवन में कई अच्‍छे बुरे बदलाव नजर आएंगे। 

हमने इस विषय पर एस्‍ट्रोलॉजर डॉक्‍टर शेफाली गर्ग से बात की है। वह कहती हैं, ' 5 दिसंबर को मंगल ग्रह तुला राशि से निकल कर वृश्चिक राशि में गोचर करेंगा। यह परिर्वतन सुबह के वक्‍त होगा। ज्‍योतिष शास्‍त्र में मंगल ग्रह को एक क्रूर ग्रह माना गया है। यह मनुष्‍य के जीवन पर बड़ा प्रभाव डालता है। इसके अच्‍छे और बुरे दोनों प्रभाव देखे जाते हैं। मगर आपकी कुंडली में मंगल किस भाव में है, इस पर निर्भर करता है कि आपको इसके अच्‍छे प्रभाव देखने को मिलेंगे या फिर बुरे। '

5 दिसंबर को मंगल के राशि परिर्वतन से भी सभी 12 राशियों में विशेष प्रभाव देखने को मिलेगा। इस बारे में डॉक्‍टर शेफाली बताती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: वर्ष 2022: प्रेम और वैवाहिक संबंधों के लिए कैसा रहेगा ये वर्ष, जानें राशिफल

Vedic astrology arise

मेष 

मेष राशि के जातकों को मंगल ग्रह के राशि परिर्वतन करने से लाभ और हानि दोनों हो सकते हैं। दरअसल, मंगल आपकी कुंडली में 8वें भाव में गोचर कर रहा है, यह दर्शाता है कि आपको सावधान रहने की जरूरत है। ऐसा हो सकता है कि आप जिस कार्य में सफलता हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं, उसमें लाख मेहनत के बाद भी आपको सफल न हो पाएं। यह असफलता आपको धन प्राप्ति, संबंधों और कार्यक्षेत्र में नजर आ सकती है। 

वृषभ 

मंगल ग्रह में हो रहे इस परिवर्तन से आपके जीवन में अकारण ही बड़े बदलाव हो सकते हैं। खासतौर पर अगर आप शादीशुदा हैं, तो जीवनसाथी के साथ रिश्‍तों में कड़वाहट आ सकती है। आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं और आप अपने क्रोध पर भी काबू नहीं रख पाएंगे। 

Vedic astrology cancer

मिथुन 

मंगल आपकी कुंडली में छठे भाव गोचर कर रहा है। आपके लिए यह बदलाव अच्‍छा साबित होगा। आप लंबे वक्‍त से जो करना चाहते हैं वह कर पाएंगे। आपके संबंधों में भी सुधार होगा और करियर के लिए भी यह समय शुभ होगा। 

कर्क 

कर्क राशि के जातकों के लिए यह बदलाव मिला-जुला फल लेकर आएगा। आपको अपने व्‍यवहार को बदलने की जरूरत है, नहीं तो आपके करीबी आपसे दूर हो जाएंगे। इस समय आपके विरोधी आपको परास्‍त करने की पूरी कोशिश करेंगे, इसलिए सर्तक रहें। अगर कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं, तो सोच समझ कर ही फैसला लें। 

इसे जरूर पढ़ें: टैरो कार्ड एक्सपर्ट से जानें कौन सी राशि के लोग होते हैं ज्यादा इमोशनल

Vedic astrology virgo

सिंह 

सिंह राशि वालों की कुंडली में चौथे भाव में गोचर करेगा। यह बदलाव आपके जीवन को कई तरह से प्रभावित करेगा। आपको अपने माता-पिता की सेहत का तो ध्‍यान रखना ही है, साथ ही भवन, भूमि के मामलों में सोच-समझ कर फैसला करना है। अपने व्‍यवहार को सही रखें और क्रोध कम करें। 

कन्‍या 

मंगल के राशि परिवर्तन से आपको लाभ होगा। सबसे अच्‍छी बात है कि आपको परिवार के साथ रहने का अवसर मिलेगा। मंगल (कुंडली में है मंगल दोष तो अपनाएं ये उपाय) आपकी कुंडली में तीसरे भाव में है। करियर, आर्थिक, सेहत और जीवनसाथी के साथ संबंधों को लेकर यह समय आपको सकारात्‍मक फल देगा। आपको खुद को मजबूत महसूस करेंगे। 

Vedic astrology scorpio

तुला 

तुला रशि के जातकों के लिए यह समय शुभ होगा, मगर आपको बेवजह ही तनाव रहेगा और क्रोध आएगा। अपने व्‍यवहार की वजह से आपके संबंधों पर भी बुरा असर पड़ेगा। हालांकि, मंगर आपकी कुंडली में दूसरे भाव में गोचर कर रहा है। इसलिए धन की कमी आप महसूस नहीं करेंगे, मगर अपनी सेहत का ध्‍यान विशेष रूप से रखें। 

वृश्चिक 

आपकी राशि में मंगल प्रथम भाव में प्रेवश करेगा इसलिए आपके स्‍वभाव पर इसका साफ असर देखने को मिलेगा। आप पहले से अधिक आक्रमाक हो जाएंगे। कोशिश करें कि इस दौरान यात्रा न करें। इतना ही नहीं, अपने कार्यस्‍थल पर थोड़ा सावधान रहें और समझदारी से काम लें। 

Vedic astrology sagittarius

धनु 

धनु राशि के जातकों के लिए यह समय अच्‍छा है। आपकी राशि में मंगल 12वें भाव में गोचर कर रहा है। इससे आप खुद को शक्तिशाली महसूस करेंगे। आप जो भी करेंगे उसका आपको अच्‍छे परिणाम ही देखने को मिलेंगे। अपनी सेहत का ध्‍यान रखें। आपको अपने साथी का साथ तो मिलेगा, मगर झगड़े भी हो सकते हैं। 

मकर 

मंगल के राशि परिर्वतन से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। मौसम में हो रहे बदलाव के कारण आपकी सेहत हमेशा खराब ही बनी रहेगी। आपको बता दें कि मंगल आपकी राशि में एकादश भाव में गोचर कर रहा है। इस परिवर्तन से आपकी आर्थिक स्थिति में बेशक सुधार आएगा। 

Vedic astrology pisces

कुंभ 

आपको खुश होना चाहिए क्‍योंकि मंगल आपकी राशि के 10वें भाव में गोचर कर रहा है। आपके लिए यह स्थिति हर तरह से शुभ है। बस आपको ऐसे लोगों को दूर रहने की जरूरत है, जो आपसे ईर्ष्‍या करते हैं। यह समय आपके संबंधों के लिए सर्वश्रेष्‍ठ है। 

मीन 

आपके लिए भी यह बदलाव अच्‍छा होगा। बहुत समय से आपको जो परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं, उनसे छुटकारा पाने का आपको रास्‍ता मिलेगा। आपकी सेहत भी इस दौरान ठीक बनी रहेगी। संबंधों में सुधार करने का भी यह अच्‍छा समय है। 

यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हर‍जिंदगी से।