पंश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करने के बाद आज ममता बनर्जी ने राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। ममता बनर्जी तीसरी बार बंगाल के मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त हुई हैं। वहीं कोरोना काल में परिस्थितियों को देखते हुए शपथ समारोह काफ़ी छोटे स्तर पर रखा गया है, जिसमें चुनिंदा लोगों को ही शामिल किया गया। इस समारोह में ममता बनर्जी ने अकेले ही शपथ ली। फ़िलहाल अभी उनके किसी भी विधायकों की शपथ नहीं होगी।

वहीं राजभवन पहुंचने के बाद ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री की शपथ राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने दिलाई। आपको बता दें कि इस बार चुनाव में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस ने बंपर जीत हासिल की है। इस चुनाव में टीएमसी को 292 में से 213 सीटें हासिल हुईं जबकि बीजेपी को सिर्फ़ 77 सीटें ही मिल पाईं।

शपथ समारोह में शामिल हुए कुछ ही लोग

mamta banerjee party name

कोरोना काल को देखते हुए शपथ समारोह को काफ़ी छोटा रखा गया था। इस समारोह में अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों और अन्य पार्टी के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया गया था। यही नहीं तृणमूल कांग्रेस की ओर से शपथ समारोह में सिर्फ़ कुछ विशिष्ट लोगों को ही न्योता दिया गया। आमंत्रित लोगों की लिस्ट में बीजेपी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष, बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुध्ददेव भट्टाचार्या, बंगाल चुनाव में टीएमसी के रणनीतिकार रहे प्रशांत किशोर, और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली समेत कुछ अन्य लोग भी शामिल रहे। शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि कोरोना के ख़िलाफ़ उनकी लड़ाई पहली प्राथमिकता है। इसके साथ ही यह भी कहा कि राज्य में वह हिंसा की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेंगी और इसके ख़िलाफ़ सख़्त कार्रवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: नहीं रहीं शूटर दादी, कोविड से आखिरी दम तक लड़ी जंग

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

pm modi tweet

तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ममता बनर्जी को बधाई दी है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा- ''पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर ममता दीदी को बधाई''। इसके अलावा अखिलेश यादव और संजय राउत जैसे नेताओं ने भी ट्वीट कर उन्हें बधाई दी है। अखिलेश यादव ने ट्विट में लिखा- ''सुश्री ममता बनर्जी जी को प. बंगाल की मुख्यमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार शपथ लेने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ! प. बंगाल उनकी ऐतिहासिक जीत की तरह, उनके ओजस्वी नेतृत्व में अमन-चैन और तरक़्क़ी के भी नये मानक निर्मित करे यही कामना है।''

इसे भी पढ़ें: परिवार के बाद अब दीपिका पादुकोण भी कोरोना की चपेट में आईं, इन हस्तियों ने भी झेला इसका कहर 

Recommended Video

चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा

elecion

2 मई को ममता बनर्जी की जीत हासिल करने के बाद से ही पश्चिम बंगाल में राजनीतिक हिंसा जारी है। बीते कुछ दिनों से बंगाल के अलग-अलग राज्यों से लगातार लूटपाट, और तोड़फोड़ की ख़बरें आ रही हैं। इस हिंसा में अब तक 10 लोगों की हत्या होने की ख़बर सामने आई है। बताया जा रहा है कि मरने वाले लोगों में पांच भाजपा, पांच तृणमूल और एक आईएसएफ का कार्यकर्ता शामिल हैं। चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद से ही विभिन्न क्षेत्रों में हिंसा फैल गई है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।