कहते हैं अगर प्यार सच्चा हो तो दुनिया की कोई भी ताकत उसे रोक नहीं पाती। आम इंसान हो या कोई सेलेब्रिटी, प्यार को पाने के लिए लोग हर मुश्किल उठाने को तैयार रहते हैं। अगर बात सौरव गांगुली की करें तो उन्हें भी अपना प्यार पाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उनके पड़ोस में रहने वाली डोना रॉय बचपन से ही उन्हें पसंद थीं। सौरव और डोना दोनों के बीच की यह दोस्ती वक्त के साथ बढ़ती गई और कब प्यार में बदल गई, ये इन दोनों को भी पता नहीं चला। लेकिन इन दोनों के परिवार के संबंध बिगड़ने पर इनकी लव लाइफ में भी मुश्किलें बढ़ गईं। लेकिन इन दोनों ने फिर भी एक-दूसरे का साथ नहीं छोड़ा और लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार इन्होंने प्यार की जंग जीत ही ली। आज सौरव गांगुली धूमधाम से अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मुबारक मौके पर आइए जानते हैं कि कैसे परवान चढ़ी इनकी लव स्टोरी। 

इसे जरूर पढ़ें: करीना कपूर के लिए सैफ ने कहा, जब वो मुझे खूबसूरत कहती है, मुझे खुशी होती है

बचपन में ही हो गई थी दोस्ती

sourav ganguly dona ganguly love story inside

'प्रिंस ऑफ कोलकाता' कहे जाने वाले सौरव गांगुली ने लंबे वक्त तक अपनी परफॉर्मेंस से क्रिकेट प्रेमियों के दिलों पर राज किया है। क्रिकेट में मशहूर होने से काफी पहले ही सौरव गांगुली अपनी लव लाइफ में काफी आगे बढ़ चुके थे। पड़ोस में रहने वाली डोना के साथ बचपन में खेलते-कूदते हुए वह उनके इश्क में इस कदर डूबे कि उनसे मिलने के लिए अक्सर छिप-छिप कर उनके स्कूल भी जाया करते थे। सौरव गांगुली सेंट जेवियर स्कूल में पढ़ते थे तो डोना लोरेटो कॉन्वेंट में। स्कूल जाने के बहाने ही ये एक-दूसरे से मिलते रहे।

परिवारों में अनबन से बढ़ गई थी मुश्किल

sourav ganguly dona ganguly marriage picture inside

डोना और सौरव गांगुली के परिवार के बीच पहले रिश्ते काफी अच्छे थे। इनके परिवार एक समय में एक-दूसरे के बिजनेस पार्टनर भी रहे, लेकिन किसी बात को लेकर इनके बीच अनबन हो गई और तनातनी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि परिवारों में बातचीत पूरी तरह बंद हो गई। इस दौरान डोना और सौरव गांगुली को काफी ज्यादा मुश्किल हुई, क्योंकि दोनों एक-दूसरे से बेपनाह मुहब्बत करते थे। इस दौरान दोनों घर से दूर छिप-छिप कर मिला करते थे। 

डोना का डांस करना परिवार को नहीं था पसंद

बिजनेस को लेकर हुए मनमुटाव अपनी जगह थे, लेकिन इनके परिवारों के बीच कुछ और चीजों को लेकर भी विवाद था। सौरव गांगुली और डोना दोनों अलग-अलग समुदायों से थे। दूसरी बात ये कि डोना डांसर थीं और सौरव गांगुली को उनका डांसर होना कुबूल नहीं था। हालांकि सौरव के परिवारवालों को इससे प्रॉब्लम थी, लेकिन सौरव को इससे कोई परेशानी नहीं थी। वह अक्सर डोना की डांस परफॉर्मेंस देखने के लिए जाया करते थे, तो वहीं डोना भी उनके मैच देखने जाती थीं और उनके चौकों-छक्कों पर एक्साइटेड हो जाती थीं।

परिवारवाले नहीं हुए राजी तो ये कदम उठाया

सौरव और डोना को जल्द ये अहसास हो गया कि वे एक-दूसरे के बिना नहीं रह सकते। दोनों ने इस बारे में अपने-अपने घरों में बात की, लेकिन उनके घरवाले राजी नहीं हुए। इसी दौरान सौरव गांगुली का सेलेक्शन टीम इंडिया के लिए हो गया। और जून, 1996 में वह इंग्लैंड के लिए रवाना हो गए।

सादगी से की पहली शादी

sourav ganguly dona ganguly with sana ganguly inside

इंग्लैंड में सौरव गांगुली की परफॉर्मेंस धमाकेदार रही। उन्होंने टेस्ट करियर की शुरुआत की और अपने पहले ही मैच में लॉर्ड्स में सेंचुरी ठोंककर दर्शकों का दिल जीत लिया। वापस लौटने पर सौरव ने अपने समय के बंगाल के दिग्गज क्रिकेटर और दोस्त मौली बनर्जी से अपने दिल का हाल बताया और मौली उनकी मदद करने को राजी हो गए। इस दौरान डोना और सौरव ने कोर्ट मैरिज करने का फैसला लिया, लेकिन दोनों के कोर्ट पहुंचने के दौरान वहां मीडिया भी पहुंच गया, इसलिए उन्हें वहां से वापस जाना पड़ा। इसके बाद मौली ने मैरिज रजिस्ट्रार श्याम सुंदर गुप्ता को अपने घर बुलाया और वहां डोना और सौरव की कोर्ट मैरिज करवा दी। इस दौरान सौरव दादा 23 साल के थे और डोना 20 की। उनकी यह शादी 12 अगस्त, 1996 को हुई, लेकिन इस बारे में परिवार को कुछ पता नहीं चला। 

इसे जरूर पढ़ें: रक्षंदा खान और सचिन त्यागी की लव स्टोरी है बेहद रोमांटिक, बेटी इनाया के साथ घर खुशियों से गुलजार

इस तरह शादी का राज खुला

सौरव गांगुली ने टीम इंडिया के साथ श्रीलंका के दौरे पर जाने से महज 2 दिन पहले बयान दिया कि उन्हें और डोना को मीडिया परेशान ना करे। इस बयान के बाद दोनों की शादी की बाद सामने आ गई, जिससे परिवार वाले दोनों से काफी नाराज हो गए। इस समय तक सौरव गांगुली का कद काफी ज्यादा बढ़ चुका था। माहौल को देखते हुए सौरव और डोना ने एक बार फिर से घरवालों को मनाने की कोशिश की, थोड़े दिनों की गहमागहमी के बाद आखिरकार परिवार मान गए और इसके बाद दोनों ने दोबारा शादी की। इस दौरान हुई शादी भव्य तरीके से आयोजित की गई। इस बार मीडियावालों ने भी सौरव और डोना की लव स्टोरी को तस्वीरों के साथ छापा और किसी को कोई एतराज नहीं रहा। सौरव और डोना की शादी को अब दो दशक से ज्यादा हो चुके हैं। दोनों की प्यारी सी बेटी है सना गांगुली। हम यही उम्मीद करते हैं कि सौरव और डोना, दोनों की लव लाइफ में खुशियां हमेशा बरकरार रहें।