यदि आप घरेलू सफाई उत्पादों के लिए कुछ ऐसी चीज़ें ढूढ़ रही हैं जो आपके लिए नुकसानदेह भी न हों और घर की सफाई भी आसानी से हो सके, तो कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आप घर की क्लीनिंग के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें उन फूड्स के बारे में और उनके इस्तेमाल के तरीकों के बारे में -

खीरे से साफ़ करें दीवारें 

home cleaning ()

घर के काउंटरटॉप्स और दीवारों पर कई बार ऐसे निशान पड़ जाते हैं जो देखने में खराब तो लगते ही हैं, साथ ही आपके खूबसूरत घर को बदसूरत  हैं। इन निशानों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। खीरे के छिलके से आप इन्हें आसानी से साफ़ कर सकती हैं। इसके लिए निशान वाली जगह पर छिलका रगड़ें और चुटकियों में दीवार साफ़ करें। इसके अलावा बाथरूम का शीशा साफ़ करने के लिए बस उस पर खीरे का छिलका रगड़ें और कमाल देखें। 

प्याज से करें ग्रिल्स की सफाई 

home cleaning ()

घर की कोई भी ग्रिल हो या बालकनी की रेलिंग। किसी भी कारण से अगर ग्रिल गंदी हो गयी है तो आप कटे हुए प्याज से इसे साफ़ कर सकती हैं। ग्रिल पर मौजूद सभी तरह के ग्रीस के दाग या फिर कोई भी स्टेन प्याज से आसानी से साफ़ किया जा सकता है। इसके लिए गंदे स्थान को हल्का से गरम करें जैसे किसी गरम मोमबत्ती से इस भाग को गरम होने दें अब कटे प्याज को कांटे की सहायता से उस जगह पर रगड़ें जहां दाग लगा है।  

इसे जरूर पढ़ें: सिंक से लेकर बर्तन तक की गंदगी हटाता है नमक, इससे घर की होती है अच्छी सफाई

Recommended Video


अखरोट से फर्नीचर की सफाई 

home cleaning ()

आप अपने घर के फर्नीचर की सफाई अखरोट से कर सकती हैं। इसके लिए अखरोट को बीच से तोड़ लें। टूटे हुए अखरोट को फर्नीचर में लगे स्क्रैच में हल्के  हाथों से रगड़ें। अखरोट के हिस्से को फर्नीचर में पड़े खरोंच के साथ रगड़ते हुए उस  पर अपनी उंगली चलाएं। इसे पांच मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद फर्नीचर को हलके गीले कपडे से पोंछ दें। फर्नीचर नया जैसा लगने लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: ब्रिक फ्लोरिंग की शाइन को बरकरार रखने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

नींबू से शीशे की सफाई 

home cleaning ()

घर के बाथरूम के या फिर कहीं और के शीशे जैसे ग्लास डोर को नींबू से साफ़ कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के बचे हुए छिलकों को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें। अब उस पानी को छानकर अलग कर लें और इस पानी को स्प्रेयर बोतल में भर लें। इस पानी से आप किसी भी जगह के शीशे आसानी से साफ़ कर सकती हैं। 

ब्रेड से टूटे हुए कांच हटाएं 

home cleaning ()

अगर आपके घर में कांच का कोई सामान गिरकर टूट जाता है तो इसके छोटे टुकड़ों को आप ब्रेड की सहायता से आसानी से उठा सकती हैं। ब्रेड में सारे टुकड़े चिपक जाएंगे और आपको किसी तरह की चोट भी नहीं लगेगी। 

इन आसान सी टिप्स को फॉलो करके घर की सफाई बहुत आसानी से हो जाती है। इसके अलावा आपके हाथों में भी इनका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik