• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

मशहूर संतूर वादक पं. शिव कुमार शर्मा का निधन, ये हैं 'शिव-हरि' के कुछ बेमिसाल गाने

मशहूर संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा के अचानक निधन से पूरी इंडस्ट्री शोक में है। हिंदी सिनेमा में उनका योगदान कभी नहीं भुलाया जा सकता है। 
author-profile
Next
Article
maestro pt. shiv kumar sharma passed away

पंडित शिव कुमार शर्मा फिल्मी जगत में एक बड़ा नाम है। उन्होंने इंडस्ट्री को कुछ बेहतरीन गाने दिए थे। बॉलीवुड में 'शिव-हरी' यानी कि शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी ने कई हिट गाने दिए। ऐसे गाने जिन्हें हम आज भी सुनते हैं, लेकिन शायद ही किसी को याद हो यह 'शिव-हरि' ने गाए हैं।

हरि प्रसाद चौरसिया ने पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया था, जिसके बाद दोनों की जोड़ी टूट गई थी और अब शिव कुमार का जाना किसी बड़ी क्षति से कम नहीं है। 84 वर्षीय भारतीय संगीतकार और संतूर वादक पंडित शिव कुमार शर्मा का मुंबई में कार्डियक अरेस्ट के कारण निधन हो गया। वह पिछले छह महीने से किडनी संबंधी समस्याओं से पीड़ित थे और डायलिसिस पर थे। आज चलिए आपको उन लोकप्रिय हिट गानों के बारे में बताएं जो 'शिव-हरि' की मशहूर जोड़ी ने दिए हैं।

इसे भी पढ़ें : 'चांदनी' के बनने से पहले आखिर क्यों यश चोपड़ा अपनी डायरी में लिखते थे, 'हे ईश्वर मेरी मदद कर'

shiv hari duo

यशराज चोपड़ा की फिल्मों में दिए गानें

प्रसिद्ध भारतीय संगीत जोड़ी, प्रसिद्ध संतूर वादक शिव कुमार शर्मा और प्रसिद्ध बांसुरीवादक हरिप्रसाद चौरसिया ने यश राज चोपड़ा द्वारा निर्देशित क्लासिक फिल्म 'सिलसिला' (1981) में एक संगीतकार के रूप में शुरुआत की। उन्होंने उसके बाद विजय (1988), चांदनी (1989), लम्हे (1991) और डर (1993) जैसी फिल्मों के लिए उल्लेखनीय संगीत तैयार किया है। दोनों ने कुछ बेहतरीन संगीत एल्बम भी बनाए।

फिल्म 'लम्हे' का 'कभी मैं कहूं', फिल्म 'सिलसिला' का 'ये कहां आ गए हम', फिल्म 'डर' का 'जादू तेरी नजर', फिल्म 'चांदनी' का 'चांदनी ओ मेरी चांदनी', 'मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां', 'तेरे मेरे होंठों में' 'मेहबूबा', फिल्म 'विजय' का 'बादल पे चलके आ' और ऐसे कई सुपरहिट गाने दिए हैं।

15 मई को होने वाला था कॉन्सर्ट

उनकी निधन की खबर से पूरी इंडस्ट्री शोक में है और सबसे दुखद यह है कि 15 मई को उनका एक कॉन्सर्ट होने वाला था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 मई को उनके कॉन्सर्ट के लिए कई लोग बेताब थे। लेकिन अफसोस यह है कि इस कॉन्सर्ट को उनके फैंस सुन नहीं पाएंगे। इवेंट से कुछ दिन पहले ही शिव कुमार शर्मा का इस दुनिया को अलविदा कहना दुखदायी है।

pt. shiv kumar sharma passes away

इसे भी पढ़ें : पंचतत्व में विलीन हुए प्रसिद्ध कथक गुरु पंडित बिरजू महाराज, नम आंखों से लोगों ने दी विदाई

Recommended Video


प्रधानमंत्री सहित इंडस्ट्री के बड़े लोगों ने दी श्रद्धांजलि

पंडित शिव कुमार शर्मा को इंडस्ट्री के लोगों ने भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अपना दुख व्यक्त किया और लिखा, 'पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया पर गहरा असर पड़ेगा है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।'

वहीं, विशाल डडलानी ने दुख जताते हुए लिखा, संगीत जगत को एक और बड़ी क्षति। पंडित शिव कुमार शर्मा अपूरणीय हैं। उनके वादन ने भारतीय संगीत के साथ-साथ संतूर को भी फिर से परिभाषित किया। पं हरिप्रसाद चौरसिया जी के साथ उनके फिल्मी गाने और 'शिव-हरि' की जोड़ी को हमेशा याद किया जाएगा। भगवान उनके परिवार, प्रशंसकों और छात्रों को शक्ति दे।'

हमारी ओर से पं शिव कुमार शर्मा को भावपूर्ण श्रद्धांजलि! भगवान उनके परिवार को शक्ति दे। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य अपडेट पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Wikipedia & Google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।