• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

क्‍या आपके हाथों में भी बनता है किस्‍मत चमकाने वाला यह चिन्‍ह?

अगर आपके हाथों में भी अंग्रेजी का यह अक्षर नजर आता है, तो समझ जाएं जल्‍दी ही आपका भाग्‍य खुलने वाला है। 
author-profile
Published -03 Aug 2022, 18:46 ISTUpdated -05 Aug 2022, 13:56 IST
Next
Article
lucky signs on palm hand

हाथों में कई रेखाएं होती हैं और आपस में ये रेखाएं मिल कर कई बार कुछ विशेष चिन्‍ह और अक्षर बनाती हैं। हम आपको पहले ही हथेली में बनने वाले V, M और Y के बारे में बता चुके हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके हाथों में H बनता है, तो इसका क्‍या अर्थ होता है। 

महिला हो या पुरुष आप अपने दोनों ही हाथों में H को तलाश सकती हैं। पामिस्‍ट्री में गोल्‍ड मेडिलिस्टि डॉक्‍टर शेफाली गर्ग इस बारे में बताती हैं, 'यह अक्षर बहुत ही भाग्‍यशाली लोगों के हाथों में नजर आता है। अलग-अलग आकार प्रकार  के H अक्षर के अलग-अलग फल भी होते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें- क्‍या आपके हाथ पर भी बनता है Y? जानें क्‍या होता है इसका मतलब

significance of H letter in astrology

कैसे बनता है H? 

हथेली में मस्तिष्क रेखा और हृदय रेखा को जोड़ते हुए भाग्‍य रेखा बीच से जाती है, तो अंग्रेजी का अक्षर H बनता है। जिस भी जातक के हाथों में यह नजर आता है, वह बहुत ही भाग्‍यशाली होता है। इसके अलग-अलग फल होते हैं। 

कब मिलता है हथेली में H बनने का फल? 

जरूरी नहीं है कि जन्‍म के समय से ही आपके हाथों में H बना हुआ हो। कई बार उम्र बढ़ने के साथ-साथ जब हथेली की रेखाएं बदलती हैं, तब अलग-अलग अक्षर बनने लगते हैं। यदि आपकी हथेली पर H बना भी होता है, तब भी इसका फल उम्र के 40वें पड़ाव पर पहुंच कर ही प्राप्‍त होता है। जिनकी हथेली पर H बना होता है, वह किस्‍मत के बहुत धनी होते हैं। 

हथेली पर H बन रहा है तो आपको 40 की उम्र पार करते ही कोई बड़ी सफलता मिलेगी, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- क्‍या आपके हाथ पर भी बनता है M? जानें क्‍या होता है इसका मतलब

lucky english letter h on palm means

कैसी H रेखा होती है फलदायक? 

यदि आपकी हथेली में 21 वर्ष की उम्र से ही यह अक्षर नजर आ रहा है, तो हो सकता है कि 40 की उम्र में आते-आते H अक्षर अच्‍छे से नजर आने लग जाए या हो सकता है कि यह बीच से कहीं कटा हुआ नजर आए। यदि आपकी हथेली में H अच्‍छे से नजर आ रहा है, तो इसका अर्थ है कि आपको बहुत तरक्‍की मिलने वाली है और आपने बीते समय में जो भी मेहनत की है उसका फल आपको मिलने वाला है। 

कैसी H रेखा के होते हैं दुष्प्रभाव? 

यदि H टूटा हुआ बन रहा है, तो इसका अर्थ होतो है कि हुनर होने के बाद भी आपको बहुत हार्डवर्क करना पड़ेगा और हमेशा उम्‍मीद से कम ही आपको परिणाम प्राप्‍त होंगे। 

उम्‍मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।