Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    1 छोटा सा नींबू कर सकता है मालामाल, आजमाएं ये अचूक टोटके

    Nimbu Ke Totke: अगर आप अपने जीवन में धन के मार्ग खोलना चाहती हैं तो नींबू के कुछ विशेष उपाय आपके काम आ सकते हैं।
    author-profile
    Published -28 Sep 2022, 14:30 ISTUpdated -28 Sep 2022, 17:22 IST
    Next
    Article
    dhan laabh ke liye nimbu ke toke

    हमारे घर में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो वास्तव में जीवन और भविष्य के लिए चमत्कारी परिणाम दे सकती हैं। ऐसी ही चीजों में से एक है किचन में मौजूद नींबू। यह हमारे खाने के स्वाद को तो बढ़ाता ही है और हमारे जीवन के लिए भी कई शुभ परिणाम देता है।

    नींबू का इस्तेमाल आप खाने के साथ सफाई में तो कर ही सकती हैं और ज्योतिष के अनुसार भी नींबू से कई समस्याएं हल की जा सकती हैं। ज्योतिष के अनुसार अगर नींबू से जुड़े नियमों और उपायों को सही तरीके से पालन किया जाए तो यह आपके जीवन से कई प्रकार की परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है।

    नजर दोष से मुक्ति के साथ धन लाभ के लिए नींबू का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। इसके कुछ अचूक टोटकों से आप अपने घर की आर्थिक स्थिति को सुधार सकती हैं और सुख समृद्धि बनाए रख सकती हैं। आइए ज्योतिषाचार्य एवं वास्तु विशेषज्ञ डॉ आरती दहिया जी से जानें नींबू के कुछ उपायों के बारे में।

    धन लाभ के लिए नींबू का टोटका  

    lemon remedies for money and prosperity

    अगर आपके घर में अक्सर धन हानि (धन हानि से बचने के उपाय) होती है और आप उसका कारण भी पता नहीं लगा पाती हैं, तो एक नींबू लेकर उसे घर के चारों कोनो में 7 बार घुमाएं और कहीं सुनसान जगह पर ले जाकर उसके चार टुकड़े करके चारों दिशाओ में नींबू का एक- एक टुकड़ा डालकर लौट आएं।  

    रुके हुए काम बनाएगा नींबू का टोटका

    एक नींबू लें और उसको अपने सिर के ऊपर से सात बार घुमाकर उसके दो टुकड़े करें। बाएं हाथ का टुकड़ा दाईं तरफ और दाएं हाथ का टुकड़ा बायीं तरफ फेंक दें। एक नींबू के ऊपर चार लौंग गाड़ दें और ॐ श्री हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। इस उपाय से आपके बिगड़े काम बन जाएंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: मंगलवार के दिन करें काली मिर्च के ये अचूक टोटके, पैसों से भरी रहेगी तिजोरी

    रोग मुक्ति के लिए करें नींबू का टोटका

    significance of lemon

    शनिवार के दिन एक नींबू लेकर रोगी के सिर से 7 बार उल्टा घुमाएं फिर एक चाकू सिर से पैर तक धीरे- धीरे स्पर्श करते हुए नींबू को बीच से काट दें। दोनों टुकड़े दो दिशा में संध्या के समय फेंक दें। इस उपाय से आपके घर के सभी रोग दूर हो जाएंगे।

    इसे जरूर पढ़ें: नींबू के चमत्कारी टोटके

    Recommended Video


    सुख समृद्धि के लिए नींबू का टोटका  

    घर में सुख समृद्धि बनाए रखने के लिए एक नींबू लें और किसी चौराहे पर जाकर उसे सात बार अपने ऊपर से घुमाते हुए दो भागों में बांटें। एक भाग को पीछे की तरफ और दूसरे को आगे की ओर फेंकें और बिना मुड़े हुए आगे बढ़ जाएं। नींबू के इस उपाय से आपके लिए समृद्धि के द्वार खुल जाएंगे। एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना है कि नींबू का कोई भी टोटका करते समय आपको पीछे मुड़कर नहीं देखना है, नहीं तो इसके उपाय फलदायी नहीं होते है।

    बुरी नज़र से बचने के लिए नींबू का टोटका

    lemon for najar dosh

    बुरी नज़र से बचाने के लिए भी नींबू बहुत लाभकारी माना जाता है। इसके लिए आप अपने घर के सामने हरी मिर्च के साथ एक नींबू टांग सकती हैं। नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखा स्वाद बुरी नजर से बचाने (बुरी नजर से बचने के उपाय)में मदद करता है और अपने अंदर सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को समाहित कर लेता है।

    नींबू के ये असरदार उपाय आजमाकर आप अपने जीवन में सुख समृद्धि के द्वार खोल सकती हैं और इन उपायों से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी। इन उपायों को आप अपने लाभ के लिए आजमा सकती हैं, लेकिन ज्योतिष में किसी भी बुरी मानसिकता से कोई भी टोटका या उपाय आजमाने की सलाह नहीं दी जाती है।

    अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit: unsplash.com, freepik.com

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।