• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

नींबू के चमत्कारी टोटके

अगर आप आर्थिक या मानसिक रूप से परेशान हैं तो आपको नींबू के ये आसान उपाय आजमा कर देखने चाहिए। 
author-profile
Next
Article
lemon  magic  trick

हिंदुस्तान में आपने कई सारी दुकानों और घरों के बाहर धागे में नींबू और मिर्च को लटका हुआ देखा होगा। दरअसल, हिंदू धर्म में ऐसी मान्‍यता है कि नींबू और मिर्च नकारात्मक शक्तियों को नष्ट करते हैं। इसलिए टोटके के रूप में इन दोनों को दुकान और घरों के बाहर टांग दिया जाता है। 

वैसे नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव और भी कई तरह से व्यक्ति के जीवन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में नींबू का प्रयोग करके आप जीवन में आ रही बाधाओं को दूर कर सकते हैं। जाहिर है, आपके घर की रसोई में नींबू आसानी से मिल जाएगा। आप ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए तरीकों को आजमा कर नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। 

 हमने नींबू के आसान और चमत्कारी टोटकों के बारे में भोपाल के ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी से बात की वह कहते हैं, 'धार्मिक कार्य में नींबू का प्रयोग अधिकांश नजर दोष दूर करने के लिए किया जाता है। आप नींबू का कई तरह से प्रयोग करके बुरी नजर या फिर नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं।' 

इसे जरूर पढ़ें: Astro Remedies:चुटकी भर हल्दी से दूर करें जीवन की हर बाधा

magic  tricks  with  lemon

वास्तु के अनुसार नींबू के लाभ 

अगर आप घर के बाहर नींबू का पौधा लगाती हैं, तो वास्‍तु के अनुसार यह पौधा नकारात्मक शक्तियों को घर में प्रवेश नहीं करने देता है। साथ ही यदि आपके घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है, तो वह भी दूर हो जाता है। 

नींबू से दूर होगा नजर दोष 

अगर परिवार में किसी को नजर लग गई है तो नींबू की मदद से आप उसकी नजर उतार सकती हैं। इसके लिए नींबू को बीच से काट लें और फिर उसमें काला तिल लगाएं। अब इस नींबू से 7 बार सीधे क्रम में और 7 बार उल्टे क्रम में सिर के ऊपर से घुमा कर नजर उतारें। ऐसा करने से जल्‍दी ही नजर दोष दूर हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: बाधा को दूर भगाते हैं लाल मिर्च के ये उपाय

Nimbu  Ka  Jadu

शत्रु को मित्र बनाने के लिए टोटका 

अगर आपके शत्रु आप पर हावी हो रहे हैं, तो आपको काली स्याही में नींबू का रस मिक्स करके 7 बार किसी कागज पर क्रॉस का निशान बनाना चाहिए और फिर उस कागज को आप बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दें। ऐसा आप हर शनिवार के दिन करें। इससे आपके शत्रु और आपके बीच संबंध सुधरने लगेंगे। 

अच्‍छी सेहत के लिए नींबू का टोटका 

अगर आपकी सेहत ठीक नहीं रहती है, तो आपको अपने ऊपर से एक नींबू 7 बार सीधे और उल्टे क्रम में घुमा कर एक धागे में बांध कर घर के ऐसे कोने में लटका देना चाहिए, जहां से वह किसी को नजर न आए। जैसे-जैसे वह नींबू सूखने लगेगा, व्यक्ति की सेहत ठीक होती जाएगी। जब नींबू पूरी तरह से सूख जाए तो आप उसे मिट्टी में कहीं गाड़ दें। 

सफलता पाने के लिए नींबू का टोटका 

कड़ी मेहनत करने के बाद भी अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है, तो आपको मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाना चाहिए और वहां नींबू के साथ 4 लौंग हनुमान जी को अर्पित करके हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आपको सफलता पाने का आसान रास्ता मिल जाएगा।  

उम्मीद है कि आपको ऊपर बताए गए नींबू के टोटके पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।