Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    स्वामी विवेकानंद की वो 4 बातें जो बदल सकती हैं आपकी जिदंगी

    स्वामी विवेकानंद की और से बताई गई इन बातों को आप जरूर फॉलो करें।  
    author-profile
    Updated at - 2023-01-16,12:58 IST
    Next
    Article
    What are the life lessons of Swami Vivekananda

    स्वामी विवेकानंद की ऐसी कई बातें हैं जो आपकी जिंदगी को बदल कर रख सकती हैं। ऐसे में आप अपने जीवन में परिवर्तन देखना चाहती हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको स्वामी विवेकानंद की और से बताई गई 4 बातों के बारें में बताने वाले हैं जो शायद आपकी जिंदगी बदल सकती हैं।

    खुद पर विश्वास रखें

    आपको सबसे पहले खुद पर विश्वास रखना आना चाहिए। अगर आप खुद पर विश्वास रखती हैं तो आप जीवन में कुछ भी कर सकती हैं। स्वामी विवेकानंद का कहना है कि ब्रह्मांड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। ऐसे में हम खुद से मूर्खता करते हैं कि और बाद में पछतावा करते हैं। ऐसे में कुछ भी क्यों ना हुआ हो आपको खुद पर हमेशा विश्वास करना चाहिए।

    निराश ना होए

    Swami Vivekananda Quotes

    कई बार कई चीजें आपको काफी ज्यादा निराश कर देती है। ऐसे में स्वामी विवेकानंद का कहना है कि जीवन में असफल सभी होते है। ऐसे में आपको हार नहीं मानना चाहिए और ना ही निराश होना चाहिए। आप प्रयास करते रहें क्योंकि प्रयास करने वालों को ही सफलता मिलती हैं।

    इसे भी पढ़ें: शादी के बाद कुछ इस तरह बदल जाएगी आपकी जिन्दगी, पहले से ही रहें तैयार

    सच्चाई से जीवन बिताएं

    स्वामी विवेकानंद का कहना है कि सच्चाई के साथ ही जीवन जीना चाहिए। ऐसा करने से भी आप अपने जीवन में खुश रहती हैं। ये आपको लाइफ में सक्सेसफुल होने में भी आपको मदद करेगा। कुछ भी आपको अपने साथ ईमानदार ही रहना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें: 2023 में रहने वाले हैं ये लाइफस्टाइल ट्रेंड्स, कुछ यूं बदल सकती है आपकी रोजमर्रा की जिंदगी

    मेहनत करना सीखें

    स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि आपको मेहनत करते रहना चाहिए। ऐसा करने से भी आपको बिना किसी दिक्कत के आसानी से सफलता मिल जाएंगी। आपको एक समय में एक काम करना चाहिए। आप उस काम को इमानदारी के साथ करें। ऐसे में चाहे उस काम को करने में जितनी मेहनत लगे लगाए ऐसा करने से भी आप आसानी से सफलता प्राप्त कर लेगें।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

    Pic Credit: Freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।