अगर मैं आपसे पूछूं कि आप नेल कटर का इस्तेमाल किस तरह करती हैं तो शायद आप मुझ पर हंसने लगे। जी हां, नेल कटर का इस्तेमाल नाखून काटने के लिए किया जाता है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है नेल कटर या नेल्स को काटने वाला। यह एक ऐसा छोटा सा प्रॉडक्ट है, जो हर घर में आसानी से मिल जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि यह छोटा सा नेल कटर आपकी कई बड़ी परेशानियों को बेहद आसानी से सुलझा सकता है।

यकीनन इसका मुख्य काम नाखून काटना ही है और महिलाएं इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए इसे खरीदती भी हैं। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो इसे अन्य भी कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि आपको इससे अलग-अलग इस्तेमाल के तरीकों की जानकारी होनी चाहिए। अगर आप अब तक इससे अनजान हैं तो आज इस लेख में हम आपको नेल कटर के कुछ अमेजिंग यूजेस के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

काटें धागा

कई बार ऐसा होता है कि किसी कपड़े से एक छोटा सा धागा निकल जाता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं उसे खींच देती हैं, जिससे पूरी सिलाई उधड़ जाती है। आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर हुआ होगा। लेकिन अगर आपके बैग में नेल कटर है तो आप उस धागे को खींचने की जगह उसे नेल कटर से काट दीजिए। बस इसके बाद धागा नहीं उधड़ेगा।

nail cutter and hacks

इसे जरूर पढ़ें- DIY: जानें चाय से कैसे बालों को किया जा सकता है काला 

हटाएं टैग

अमूमन जब भी हम कोई नया कपड़ा खरीदती हैं, तो उसमें कॉलर पर टैग लगा हुआ होता है। यह टैग प्लास्टिक या धागे से बंधा होता है। जिसे आप हाथ से तोड़ने की चाहे कितनी भी कोशिश करें, लेकिन फिर भी वह टूटता नहीं है। ऐसे में आप टैग को हटाने के लिए नेल कटर की मदद लें। आप नेल कटर के बीच में उसे धागे को रखें और उसे इस्तेमाल करें। वह धागा आसानी से कट जाएगा और फिर आप टैग निकाल सकती हैं।

nail cutter and tips

बोतल ओपनर की तरह करें इस्तेमाल

अगर आप कहीं बाहर हैं और आपको किसी बोतल के ढक्कन को खोलना है तो ऐसे में उसे कभी भी मुंह से खोलने की गलती ना करें। बल्कि इसके लिए आप अपने बैग में रखे नेल कटर की मदद लें। नेल कटर में अक्सर एक छोटा सा अटैचमेंट होता है। बस आप उसे खींचकर बाहर निकालें। उसके बाद आप उसे बेहद आसानी से बोतल खोल सकती हैं।

nail cutter and hack

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिजी बालों की समस्या को दूर कर सकती है वैसलीन, बस ऐसे करें इस्तेमाल 

बनाएं खूबसूरत की-चेन

अक्सर हम अपनी चाबियों को संभालकर रखने के लिए उन्हें की-चेन में रखते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो नेल कटर को बतौर की-चेन भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आपको छोटे साइज का नेल कटर इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा रहेगा। वैसे आजकल मार्केट में पहले से ही नेल कटर की चेन मिलते हैं। आप उन्हें भी खरीदकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।