बैलून एक बेहद ही कॉमन आइटम है, जिसे अक्सर बर्थडे पार्टी से लेकर एनिवर्सरी पार्टी आदि में डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बैलून बेहद ही सस्ते दाम में आपको मिल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बैलून को कई बेहतरीन तरीकों से भी यूज किया जा सकता है। कई बार कुछ फैन्सी आइटम्स को खरीदने के लिए हम काफी सारे पैसे खर्च कर देते हैं। हालांकि, अगर आपको बैलून से जुड़े हैक्स के बारे में पता होगा तो आपको बेवजह पैसे खर्च करने की जरूरत महसूस नहीं होगी। 

अगर आप पार्टी में पार्टी पॉपर के लिए पैसे खर्च करना चाहते हैं या फिर आपके कंटेनर का लिड खो गया है तो ऐसे में आप बैलून की मदद लें। यह एक बेहतरीन होममेड पार्टी पॉपर साबित हो सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बैलून से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

इसे जरूर पढ़ें: प्लास्टिक की कुर्सी अगर टूट जाए, तो उन्हें इस तरह से करें दोबारा फिक्स

amazing hacks related to balloon

बनाएं पार्टी पॉपर

अगर आप बैलून को एक अमेजिंग तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप इससे पार्टी पॉपर तैयार करें। आप घर की बेकार चीजों की मदद से पार्टी पॉपर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप सबसे पहले बैलून को टॉप से हल्का काट लें। अब आप इसे एक पुराने टॉयलट पेपर रोल पर इस बैलून को लगाएं। इसके बाद, आप टॉयलट पेपर रोल पर डबल साइडेड टेप लगाएं। इसके बाद, आप एक रैपिंग पेपर को उसके उपर चिपकाएं। अब आप बैलून को नीचे से नॉट बांध लें। अंत में, आप कुछ कलरफुल स्ट्रिप्स को बारीक काट लें। आप इसे टॉयलेट पेपर रोल के अंदर डालें। आपका पार्टी पॉपर बनकर तैयार है।

लिड की तरह करें इस्तेमाल

अगर आपके जार या कंटेनर की लिड कहीं खो गई है तो आपको जार को वेस्ट समझने की जरूरत नहीं है। आप बैलून को भी बतौर लिड की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए, आप पहले बैलून को फुला लें। इसके बाद, आप इसे जार के उपर रखें और धीरे-धीरे आप हवा को बाहर निकालती जाएं। जब बैलून की सारी हवा निकल जाएगी तो वह जार पर आसानी से कवर हो जाएगा और यह एक बेहतरीन लिड की तरह काम करेगा।

यूनिक तरीके से करें डेकोरेट

यह तो हम सभी जानते हैं कि बैलून को पार्टी डेकोरेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन हर बार एक ही तरह से बैलून को डेकोरेट करना थोड़ा बोरिंग हो सकता है। ऐसे में आप अगर इसे यूनिक तरीके से डेकोरेट करना चाहते हैं तो ऐसे में आप बैलून को फुलाने के बाद उसमें टेप या स्प्रे पेंट आदि का इस्तेमाल करें। इससे आप एक ही बैलून को कई अलग-अलग तरीकों से डेकोरेशन का हिस्सा बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: सेफ्टी पिन के इन 4 अनोखे इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जरूर करें ट्राई

amazing hacks balloon

बनाएं बॉल

आप बैलून को बतौर बॉल बनाकर गेम खेल सकती हैं। इसके लिए, आप बैलून में पहले टूथपेस्ट ( टूथपेस्ट हैक्‍स ) डालें और बैलून में गांठ बांध लें। अब आप एक नेट लें और बैलून को इस नेट से कवर कर दें। आपकी गेमिंग बॉल बनकर तैयार है। आप इससे बेहद आसानी से खेल सकते हैं।

करें फ्रीज

यह भी एक तरीका है बैलून को अमेजिंग तरीके से इस्तेमाल करने का। कई बार पार्टी में आइस क्यूब्स आदि कम पड़ जाती हैं। ऐसे में आप बैलून को बतौर आइस क्यूब इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले बैलून में पानी भरें और गांठ बांध दें। अब इसे फ्रीज कर दें। इस तरह आप घर पर ही कई आइस क्यूब्स बनाई जा सकती हैं और उसे यूज किया जा सकता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, cleverly