एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक माना जा सकता है और इस बैंक में करोड़ों लोगों के खाते मौजूद हैं। जहां तक सेविंग्स अकाउंट का सवाल है तो अधिकतर लोग इसमें पैसा जमा करते हैं और निवेश के बारे में ध्यान ही नहीं देते हैं। ऐसे में कई बार बैंक की तरफ से ऐसी स्कीम लॉन्च होती हैं जो हमारी मदद कर सकती हैं। बैंक कस्टमर्स को निवेश के लिए जागरुक करते हैं और ऐसे में स्कीम निकालते हैं जो मदद करें।

इसी कड़ी में एसबीआई ने भी एक नए अकाउंट की सुविधा लॉन्च की है। एसबीआई का 3 इन 1 अकाउंट उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें ट्रेडिंग भी करनी है और बचत के साथ निवेश के बारे में सोचते हैं।

दरअसल, इस अकाउंट में तीन अकाउंट की सुविधा मिलेगी जिसमें एक सेविंग्स बैंक अकाउंट, एक डीमैट अकाउंट, एक ऑनलाइन ट्रेडिंग अकाउंट रहेगा।

हाल ही में एसबीआई की तरफ से इसे लॉन्च किया गया है और अब इसके बारे में एसबीआई की वेबसाइट पर भी जानकारी दी गई है।

इसे जरूर पढ़ें- कैसे बंद करें अपना पुराना SBI बैंक अकाउंट?

क्यों फायदेमंद है ये अकाउंट?

अगर आप ऑनलाइन निवेश या ट्रेडिंग के बारे में सोच रहे हैं तो डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है। बिना इसके ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू नहीं की जा सकती है। अगर किसी को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने के बारे में सोचना है तो ये जरूरी है। क्योंकि अभी बहुत ही कंपनियां पब्लिक हो रही हैं और निवेश के मौके दे रही हैं इसलिए अब इस तरह के अकाउंट्स की मांग बहुत बढ़ गई है।

accounts for sbi

इस अकाउंट में लो ई-मार्जिन फैसिलिटी है। इसका मतलब है कि इसके अंतर्गत जो लोग SBI अकाउंट से ट्रेडिंग करेंगे उन्हें मार्जिन 25 प्रतिशत कम देना होगा और इसमें अपनी पोजीशन को होल्ड भी किया जा सकता है। इसके लिए 30 दिन का समय होगा। मतलब कि आप 30 दिन के लिए अपनी ट्रेडिंग पोजीशन को लॉक कर सकते हैं और आपको इसके लिए 25 प्रतिशत कम मार्जिन (किसी ब्रोकरेज फर्म से पैसे उधार लेकर ट्रेडिंग करने को मार्जिन ट्रेडिंग कहते हैं) पर ट्रेडिंग कर सकते हैं।

जिन्हें स्टॉक मार्केट में निवेश करना सही लगता है उनके लिए ये बहुत अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

इस अकाउंट के लिए किन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत?

इस अकाउंट को ओपन करने के लिए आपको इन सभी डॉक्यूमेंट की जरूरत हो सकती है।

  • पैन कार्ड या फॉर्म 60
  • फोटोग्राफ
  • इनमें से कोई भी वैलिड डॉक्युमेंट (पासपोर्ट, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, NPR लेटर)
sbi demat account

इसे जरूर पढ़ें- आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक है या नहीं, घर बैठे जानिए 

कैसे खोलें SBI का 3 इन 1 अकाउंट? 

इस अकाउंट को खोलने के लिए आप या तो बैंक की शाखा पर जा सकते हैं या फिर इसे ऑनलाइन खोल सकते हैं। अगर आप इसे ऑनलाइन करना चाहें तो ये ऑप्शन चुनें- 

  • सबसे पहले SBI की वेबसाइट पर जाकर 3 इन 1 अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • सारी डिटेल्स भरें और अपने आईडी प्रूफ लगाएं। आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा। अब ट्रेडिंग करने के लिए आपको अलग स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
  • SBI सिक्योरिटी वेब प्लेटफॉर्म के जरिए ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करें।
  • अब ऑर्डर प्लेसमेंट (Buy/sell) मेनू पर जाएं।
  • अब प्रोडक्ट टाइप में E-margin चुनें और अपना ऑर्डर प्लेस करें। 

किन ग्राहकों के लिए फायदेमंद नहीं है ये अकाउंट? 

जिन्हें ऑनलाइन निवेश नहीं करना है और ट्रेडिंग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं उनके लिए ये अकाउंट काम का साबित नहीं होगा। अगर आपको ट्रेडिशनल तरीकों से निवेश करना है यानी पोस्ट ऑफिस एनएससी लेनी है या फिर पीपीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट करना है उनके लिए ये ऑप्शन सही नहीं है। (सोने की जगह किन चीज़ों में करें निवेश)

Recommended Video

नोट: ट्रेडिंग हमेशा जोखिम का काम होता है और आप अगर मार्केट की जानकारी नहीं रखते हैं तो बेहतर होगा कि किसी एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही इसे चुनें। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।