• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

बिजनेस में लगातार हो रहा है नुकसान, इन वास्तु उपायों से मिल सकता है लाभ

अगर आपको बिजनेस में लगातार नुकसान होता जा रहा है तो आप कुछ वास्तु उपायों को अपनाकर अपनी स्थिति को बेहतर बना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Mar 2022, 18:01 ISTUpdated -07 Mar 2022, 18:18 IST
Next
Article
know about some vastu tips for business ()

जब कोई इंसान नया बिजनेस शुरू करता है तो उसकी यही तमन्ना होती है कि उसका काम दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करे। हालांकि, कई बार मार्केट के उपर-नीचे होने पर बिजनेस में भी लॉस या प्रॉफिट हो सकता है। ऐसा होना सामान्य है और हर बिजनेस पर्सन इसके लिए कहीं ना कहीं तैयार रहता है। लेकिन अगर आपका बिजनेस लगातार लॉस में जा रहा है तो चिंता होना लाजमी है।

vastu tips for busnies

अधिकतर इस स्थिति में लोग यही अपेक्षा करते हैं कि धीरे-धीरे स्थितियां बेहतर होंगी। लेकिन अगर कड़ी मेहनत करने के बाद भी आपको केवल नुकसान ही झेलना पड़ रहा है तो यकीनन आप निराशा के भंवर में फंसते जा रहे होंगे। ऐसे में आपको कुछ ऐसे उपायों को अपनाने की जरूरत होती है, जो आपके काम की गाड़ी को दोबारा पटरी पर ले आएं। अमूमन इस स्थिति में कुछ वास्तु टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में वास्तु शास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको बिजनेस में लाभ पहुंचा सकते हैं-

मुख्य द्वार पर करें फोकस

अगर आपको काम में लगातार नुकसान झेलना पड़ रहा है तो आपको सबसे पहले एन्ट्रेस को चेक करना चाहिए। यह देखें कि कहीं उसके आस-पास गंदगी तो नहीं है। प्लास्टर या पेंट उतरा हुआ तो नहीं है या फिर दरवाजे को खोलने या बंद करने पर किसी तरह की अजीब आवाज तो नहीं आ रही है। अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ठीक करवाएं। याद रखें कि लक्ष्मी हमेशा मुख्य द्वार से भीतर आती हैं और अगर वहां पर ही गंदगी या फिर कोई नेगेटिविटी होगी तो इसका नकारात्मक प्रभाव आपके काम पर भी नजर आएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- एक सफल बिजनेस वुमन बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

ऑफिस में ना हो वास्तु दोष

some vastu tips for business ()

कभी-कभी ऐसा होता है कि लोग अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए उत्तर दिशा में कोई फाउंटेन या एक्वेरियम लगवाते हैं। लेकिन उसकी सही तरह से केयर ना होने के कारण एक्वेरियम से मछलियां मर जाती है। अगर ऐसा है तो इसे तुरंत ठीक करवाएं  या फिर इसे बदल दें। यह एक गंभीर वास्तु दोष है और यह आपके वर्क एरिया में नेगेटिविटी को बढ़ाता है। (बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले ध्यान रखें ये ज़रूरी बातें)

लगाएं मनी प्लांट

Vastu plant in hindi

मनी प्लांट को बिजनेस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए, अगर आप अपने बिजनेस एरिया में एक पॉजिटिविटी क्रिएट करना चाहते हैं और काम में तरक्की पाना चाहते हैं तो ऐसे में ऑफिस में मनी प्लांट लगाना चाहिए। खासतौर से, आप ऑफिस में उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगा सकते हैं। इससे आपको यकीनन लाभ प्राप्त होगा।

सही हो बैठने का तरीका

Vastu tips in hindi

ऑफिस में सीनियर या मालिक की सीट के पीछे का एरिया भी काफी महत्वपूर्ण होता है। कभी -कभी उनकी पीठ के पीछे खिड़कियां होती हैं, जिन्हें लोग खोलते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा ना करें। अगर कंपनी के सीनियर लोगों की सीट के पीछे कोई खिड़की है तो उसे हैवी परदों की मदद से कवर करें। इतना ही नहीं, अगर संभव हो तो उनकी सीट के पीछे के हिस्से पर दीवार बनवाएं या फिर प्लाई लगाकर उसे पूरी तरह से कवर कर दें। साथ ही उनके पीछे किसी पहाड़ या चट्टान आदि की तस्वीर लगाएं। लेकिन ध्यान रखें कि उसमें पानी ना हो। यह बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फूड इंडस्ट्री में सिर्फ शेफ बनकर ही नहीं, इन तरीकों से भी कमाया जा सकता है पैसा

ऐसी हो चेयर

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि मालिक की ग्रह दशा सही नहीं होती है और इसलिए उन्हें काम में लगातार नुकसान सहना पड़ता है। अगर ऐसा है तो कोशिश करें कि मालिक की चेयर अन्य कर्मचारी की चेयर से थोड़ी ऊंची हो। अगर आप बड़ी चेयर का इस्तेमाल करते हैं तो यह अधिक अच्छा होगा। इतना ही नहीं, आप अपनी चेयर के पीछे कोई लाल कलर का कपड़ा या टॉवल अवश्य रखें। लाल रंग मंगल को तेज करता है, जिससे प्रसिद्धि मिलती है। साथ ही साथ इससे कारोबार में भी लाभ मिलता है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।