• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

घर में विंड चाइम्स लगाते समय ना करें वास्तु से जुड़ी यह गलतियां

अगर आप अपने घर को सजाने के लिए विंड चाइम्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको कुछ वास्तु मिसटेक्स से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 May 2022, 16:00 ISTUpdated -21 May 2022, 11:03 IST
Next
Article
vastu tips for wind chimes m

हर व्यक्ति अपने घर को बेहद ही खूबसूरत अंदाज में सजाना चाहता है और इसके लिए वह कई अलग-अलग सजावटी आइटम्स की मदद लेता हैं। यूं तो घर को सजाने के लिए आपको कई तरह के शोपीस मार्केट में मिल जाएंगे। लेकिन इन सभी में विंड चाइम्स की बात ही अलग है। अमूमन इन्हें दरवाजे या खिड़की के पास टांगा जाता है और जब भी हवा चलती है तो इससे निकलने वाली आवाज एक हैप्पीनेस का अहसास करवाती है।

चूंकि, पिछले कुछ समय से विंड चाइम्स काफी पॉपुलर हुए हैं और अब घर -घर में इन्हें लगाया जा रहा है, इसलिए मार्केट में भी कई तरह के विंड चाइम्स अवेलेबल हैं। जिनमें से किसी एक को लोग यूं ही खरीदकर ले आते हैं और अपने घर में लगाते हैं।

लेकिन यहां आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ध्वनि का हम सभी के जीवन में बहुत महत्व है और ध्वनियां हमारे जीवन पर बहुत बड़ा असर डालती हैं। इसलिए, विंड चाइम्स का भी सोच-समझकर इस्तेमाल करें। तो चलिए आज इस लेख में वास्तु विशेषज्ञ डॉ. आनंद भारद्वाज आपको विंड चाइम्स से जुड़ी कुछ वास्तु मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

गलत दिशा में विंड चाइम का इस्तेमाल करना

wrong direction for wind chimes

घर में आमतौर पर पांच से लेकर सात व नौ पाइप की विंड चाइम को लगाया जाता है। लेकिन आप उसे किस तरह और किस दिशा में इस्तेमाल कर रही हैं, इस बात का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी है। मसलन, अगर आपको ऐसा लगता है कि घर में बहुत अधिक सन्नाटा है या फिर घर की अत्यधिक शांति के कारण आपका मन बार-बार उचटता है तो आप घर में मध्य में पांच पाइप की रेड कलर की मैटेलिक विंड चाइम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसे सजाने के लिए इसमें क्रिस्टल शो पीस भी यूज किए जा सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- Feng Shui Tips: घर पर ‘विंड चाइम’ लगाने से पहले जान जें ये 5 जरूरी बातें

विंड चाइम की रॉड की गिनती को अनदेखा करना

number of wind chimes rod for vastu

जब आप घर में विंड चाइम लगा रही हैं तो आपको यह भी अवश्य देखना चाहिए कि घर की किस दिशा में कितनी रॉड की विंड चाइम को लगाना आपके लिए शुभ होगा। उदाहरण के तौर पर, अगर आप अपने घर की पश्चिम दिशा में इसे लगा रही हैं, तो वहां पर सात रॉड वाली विंड चाइम का इस्तेमाल करना ज्यादा अच्छा माना जाता है।

expert advice on wind chimes vastu 

लेकिन अगर आप उत्तर पश्चिम दिशा में विंड चाइम को हैंग करने का मन बना रही हैं, तो ऐसे में छह पाइप वाली विंड चाइम को प्राथमिकता देना अधिक अच्छा रहेगा।

क्रैक या डैमेज विंड चाइम का इस्तेमाल करना

using cracked or damaged wind chimes vastu

कई बार ऐसा होता है कि हम मार्केट से अच्छी तरह देखकर विंड चाइम नहीं खरीदते हैं और इसलिए वह क्रैक निकल जाती है। कुछ लोग ऐसे विंड चाइम को भी अपने घर में लगा लेते हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। कभी भी घर में क्रैक या डैमेज विंड पाइप को हैंग ना करें।

इसे जरूर पढ़ें- Vastu Tips: घर से हटानी है नकारात्मक ऊर्जा तो अपनाएं पंडित जी के बताए आसान उपाय

इतना ही नहीं, कुछ लोग विंड चाइम खरीदकर लाते हैं और उसे रख देते हैं। लेकिन बाद में उसकी पाइप टूट जाती है और वह भी उसे ऐसे ही हैंग करते हैं। आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए। यह आपके घर में नेगेटिविटी लाता है। साथ ही, टूटी या क्रैक्ड विंड चाइम से कर्कश ध्वनि निकलती है, जो आपको कष्ट पहुंचा सकती है।

तो अब जब भी घर में विंड चाइम लाएं, तो इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें और अपने घर में सकारात्मकता का संचार करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।