एक स्वस्थ और मजबूत रिश्ते के लिए वादा करना और विश्वास बेहद महत्वपूर्ण है। अगर आपके रिश्ते में ये दोनों चीजें गायब हैं, तो आपके रिश्ते का कोई भविष्य नहीं है। एक स्वस्थ रिश्ते के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप दोनों एक-दूसरे से कुछ वादे करें और फिर उन वादों को निभाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। वास्तव में, यह आपके प्यार की मजबूती को दर्शाता है।  

चूंकि आज प्रॉमिस डे है, तो आप इसे और यादगार बनाने के लिए अपने पार्टनर से कुछ खास और अनोखे वादे कर सकती हैं। यूं तो शादी के सात फेरों के साथ सात वचन लिए जाते हैं, जो यकीनन एक रिश्ते को मजबूती देते हैं। लेकिन एक रिश्ते में हैप्पीनेस बनाए रखने के लिए इन सातों वचनों से अलग भी कुछ वादे किए जा सकते हैं, जो ना सिर्फ आपके साथी के चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर आते हैं, बल्कि यह आपके रिश्ते की कमियों को दूर करके उसे खुशहाल बनाते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ अनूठे और विशेष वादों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने साथी से इस प्रॉमिस डे पर कर सकते हैं- 

अधिक समय बिताउंगी 

प्रॉमिस डे पर समय किसी भी अन्य उपहारों की तुलना में बेहतर गिफ्ट है और हर रिश्ते के प्रमुख स्तंभ के रूप में भी माना जाता है। जीवन में चाहे आपकी जितनी भी जिम्मेदारियां हों, आप अपने साथी से वादा करें कि आप हमेशा अपने रिश्ते को प्राथमिकता देंगी। बिजी लाइफस्टाइल में भी अपने पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगी। बस अपने पार्टनर का हाथ पकड़ो और उससे यह प्यारा वादा करो। 

best promise to make on promise day

इसे जरूर पढ़ें- Promise Day 2020 को बनाएं और खास, यहां ले जाएं अपने पाटर्नर को  

Recommended Video

ओपन बात करने का वादा 

यह भी एक ऐसा वादा है, जो आपके रिश्ते को एक मजबूती प्रदान करता है। किसी भी रिश्ते में ट्रांसपेरेंसी उसे और भी अधिक खूबसूरत बनाती है। अगर आपको अपने पार्टनर से बात करने से पहले यह सोचना पड़ता है कि आप उसे अपने पार्टनर से कहें या नहीं, तो इसका अर्थ है कि अभी आपके रिश्ते में उतनी मजबूती व ट्रांसपेरेंसी नहीं है। इसलिए इस प्रॉमिस डे पर अपने पार्टनर से वादा करें कि आप जो भी महसूस करेंगी, उसे बेहद सहजता से अपने पार्टनर से कह देंगी और वह भी उतनी ही सहजता से अपने दिल की हर बात आपसे शेयर कर सकता है। आप उसे अपने सुझाव जरूर देंगी लेकिन  उसे लेकर जजमेंटल नहीं होंगी। जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर आपके मन के हर भाव को पढ़ या समझ सके। इसलिए रिश्ते में स्वयं ही पारदर्शिता बनाए रखना अच्छा विचार है। 

different types of promise to make on promise day

सुनने का वादा 

रिश्ते में सिर्फ कह देना ही काफी नहीं होता, बल्कि सुनना भी उतना ही जरूरी होता है, इससे आप सामने वाले के मन की बात को बेहतर तरीके से समझ पाती हैं। इसलिए अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए इस प्रॉमिस डे पर आप अपने पार्टनर से वादा करें कि आप अपनी कहने के साथ-साथ उनकी बात भी उतना ही ध्यानपूर्वक सुनेंगी।

इसे जरूर पढ़ें- Valentine's Day Special: अपने पार्टनर के साथ कहां करें रोमांटिक डिनर, जानें 

दूंगी आजादी

एक रिश्ते में कड़वाहट तब पैदा होती है, जब एक पार्टनर दूसरे पार्टनर के निजी स्पेस में जरूरत से ज्यादा घुसने की कोशिश करता है। इसलिए अपने रिश्ते की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए आप अपने पार्टनर से वादा करें कि आप कभी भी जासूस की तरह व्यवहार नहीं करेंगी और उसके फोन या मैसेज या किसी पर्सनल सामान को चेक नहीं करेंगी। आप कभी भी अपने साथी को उसके दोस्तों से मिलने से नहीं रोकेंगी। आप इस रिश्ते में पर्सनल फ्रीडम की लाइन को पार नहीं करेंगी।