कहते हैं ड्रीम कैचर के कुछ पॉजिटिव प्रभाव होते हैं। पारंपरिक रूप से इन्हें क्रैडल और बेड के ऊपर प्रोटेक्शन के लिए लगाया था। विदेश के कुछ कल्चर में इसे काफी माना जाता है और इसे  'द स्पाइडर वेब चार्म' कहा जाता है और हूप में बनाए गए जाल को छोटे नवजात बच्चों के लिए प्रोटेक्टिव चार्म के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

आज तो लोग इसे अपने डेकोर में घर की शोभा बढ़ाने के लिए करने लगे हैं। बीते कुछ सालों से यह काफी चलन में है और इससे आपके घर के कोने को एक सुंदर और अपीलिंग लुक भी मिलता है। अगर आप भी इसे अपने कमरे में लगाना चाहती हैं और इससे पॉजिटिव प्रभाव पाने के साथ-साथ अपने घर के खाली स्पेस को वाइब-अप करना चाहती हैं, तो ड्रीमकैचर खरीदने की बजाय घर पर बनाया जा सकता है।

इसे बनाना आसान है और आप इसमें अपने पसंद के अनुसार डेकोरेशन भी कर सकती हैं। ड्रीमकैचर आप कैसे बना सकती हैं, इसके लिए हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताने जा रहे हैं। तो चलिए इस आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं।

मैटेरियल्स

materials to make dream catcher

  • मेटल या लकड़ी का हूप या छल्ला
  • स्वेड लेस (या रिबन)
  • सिन्यू
  • कैंची
  • छोटी बाइंडर क्लिप
  • लिक्विड क्राफ्ट ग्लू
  • मोती
  • जेमस्टोन्स
  • फेदर्स
  • फेब्रिक्स

स्टेप 1 : सबसे पहले हूप को लें

dream catcher for home

ड्रीम कैचर बनाने के लिए प्री-मेड मेटल या लकड़ी के हूप को लें। आप जितना बड़ा हूप लेंगे, उतना बड़ा ही ड्रीमकैचर बनेगा।  हालांकि, अगर आप बिगिनर्स  हैं, तो पहले आप छोटे साइज के हूप में बनाना ट्राई करें।

स्टेप 2 : रिबन या फिर स्वेड लेस से हूप लपेटें

हूप को लपेटने के लिए स्वेड लेस का इस्तेमाल करें। हूप के ऊपर ग्लू लगाएं और लेस को उस पर लपेंटे। लेस की लंबाई को हूप के डायमीटर से आठ गुना लंबा रहना चाहिए। अगर आपके स्वेड लेस नहीं है तो फिर आप रिबन भी यूज कर सकते हैं। लेस को हूप के चारों ओर लपेटकर, वापस शुरुआती पॉइंट पर लाकर रोक दें। (हूला हूप को ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें :दोस्तों को खुद बर्थडे कार्ड बनाकर करें सरप्राइज, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

स्टेप 3 : हूप में वेब बनाने के लिए

make a hoop how to make dream catcher

जाल बनाने के लिए एक मजबूत और फ्लेक्सिबल धागे का इस्तेमाल करें। आप सिन्यू या वेक्स लगे नायलॉन का धागा या सिल्क का धागा भी अच्छी तरह से काम करेगा। धागे को हूप के डायमीटर से 10 गुना ज्यादा रखें। आप पहले ही धागे में मोती डाल लें और करीब 2 मीटर धागा को हूप के टॉप पर एक गांठ बांध लें। क्लॉकवाइज़ धागे को करीब-करीब 2 इंच हूप के ऊपर से फैला लें। धागे को हूप के चारों ओर और इसी के अंदर से वापस लूप करें। धागे को पूरे फ्रेम के ऊपर ऐसे ही लूप करते रहें।

ऐसे ही अब आपको वेब की दूसरी लेयर बनानी है। इसी तरह से धागे को चारों ओर लपेटना है और फिर इसी के अंदर पहले जैसे ही गांठ बांध लें। जब तक की बीच में एक छोटा सा सर्कल नहीं बन जाता, तब तक इसी प्रकार बुनते रहें। जैसे ही आपका सर्कल कंप्लीट हो जाए। सर्कल बन जाए, तो धागे को गांठ बांधकर सिक्योर करें।

इसे भी पढ़ें :किताबों में रखने के लिए Bookmark बाजार से खरीदते हैं, तो अब जान लें इसे बनाने का तरीका

स्टेप 4 : अब बारी है कि आप अपने ड्रीमकैचर को डेकोरेट करें

how to make dream catcher in hindi

आप चाहें तो ड्रीम कैचर को डेकोरेट करने के लिए उसमें फेदर्स, फैब्रिक की स्ट्रिप्स, मोती, जेमस्टोन और शैल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अलग-अलग रंग और पैटर्न के फैब्रिक को स्ट्राइप्स में काटकर एक लूप बना लें और इसे ड्रीमकैचर की नीचे वाली रिम पर रखें। इसके सिरे को लूप में से थ्रेड करें। अपने फेब्रिक या धागे पर आप मोतियां भी डाल सकते हैं।

फेदर्स या पंख लेकर उसे भी लूप के रिम के नीचे बांध सकते हैं। एक छोटे से बाइंडर क्लिप से उन्हें एक साथ रखें और फिर उन्हें सिक्योर रखने के लिए उनके ऊपर से धागे की एक गांठ बांध लें।  आप चाहें तो धागे को ड्रीमकैचर पर अटैच करने से पहले ही उसमें अलग-अलग मोती भी थ्रेड कर सकते हैं।

आपका सुंदर-सा ड्रीम कैचर तैयार है, इसे अपने कमरे के किसी भी कोने में लगा सकते हैं। जैसा कि हमने बताया आप जितना बड़ा या छोटा ड्रीम कैचर चाहें, उसी हिसाब से लूप भी चुन सकते हैं।

हमें उम्मीद है इन आसान स्टेप्स से आप ड्रीम कैचर बना पाएंगे। अगर आप इसमें कुछ जोड़ना चाहें या हमें बताना चाहें, तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट कर बताएं। यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और क्राफ्ट्स के ऐसे अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: freepik, wikihow & uncommongoods