हर घर में तकियों का इस्तेमाल किया ही जाता है। लेकिन लगातार इस्तेमाल के बाद वह धीरे-धीरे दबने लग जाते हैं और तब एक वक्त ऐसा भी आता है, जब आप उन्हें रात को सोते समय इस्तेमाल नहीं कर पातीं।

यह वह स्टेज होती है, जब आपको ऐसा लगता है कि अब आपके तकिए पुराने व बेकार हो चुके हैं और अब उन्हें रिप्लेस करने की जरूरत है। हो सकता है कि आप अपने तकियों को चेंज भी कर दें। लेकिन इसके बाद पुराने तकियों का क्या। आमतौर पर महिलाएं इसे किसी अन्य व्यक्ति को दे देती हैं  या फिर घर से बाहर कर देती हैं। हो सकता है कि आपने भी ऐसा किया हो। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आपको पुराने तकियों के दोबारा इस्तेमाल के कुछ ऐसे आईडियाज के बारे में बताएंगे, जो आपको भी यकीनन काफी पसंद आएंगे। यकीन मानिए इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पुराने तकिए कभी भी बेकार नजर नहीं आएंगे। तो चलिए जानते हैं-

 इसे जरूर पढ़ें: पुरानी टेनिस बॉल्‍स को फेकें नहीं, इन 7 अद्भुत तरीकों से करें इस्‍तेमाल

pillow fort hacks

दें न्यू लुक

यह एक ऐसा तरीका है, जिसकी मदद से आप पुराने तकियों को फेंकने की जगह लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही उसके लुक को भी काफी हद तक चेंज कर सकती हैं। मसलन, अगर आपके बेडरूम का तकिया (तकिया खरीदते समय 5 बातों का रखें ध्यान) पुराना हो गया है तो आप उसमें से स्टफिंग निकालकर उससे सोफे के कुशन या फिर बच्चों के लिए पिलो बना सकती हैं। इसके लिए आप कुछ फंकी कुशन का कवर बनाएं और स्टफिंग को उसमें भरें।

बनाएं फिर से तकिया

यह ऐसा हैक है, जो मुझे पर्सनली काफी पसंद है और मैं खुद इस हैक को कई बार अपना चुकी हूं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि अगर आपके पास चार तकिए हैं, जो पुराने हो गए हैं या दब गए हैं। तो ऐसे आप उसके कवर को उपर से काटें और फिर दो तकियों की स्टफिंग निकालकर दो अलग-अलग तकियों में भर दें। इसके बाद आप उसकी सिलाई कर दें। आपके चार पुराने तकियों की जगह दो नए तकिए तैयार है। अब आप इन नए तकियों को बेहद आसानी से पांच-छह महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं।

 इसे जरूर पढ़ें: Home Cleaning Tips: दिवाली से पहले इस तरह आसानी से करें घर का हर कोना साफ

pillowcase hacks

बच्चों के बनाएं खिलौने

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो आपको पुराने तकियों का यह इस्तेमाल भी काफी अच्छा लगेगा। इसके लिए आप बच्चों के लिए कलरफुल कपड़ों की मदद से अलग-अलग टॉयज बनाएं। इसके बाद आप तकियों की स्टफिंग को इसमें भरें और आखिरी में सिलाई कर दें। बस आपके बच्चे के लिए तरह-तरह के स्टफ टॉयज (खिलौनों को क्लीन करने के टिप्स) बनकर तैयार हैं। क्यों है ना यह बढिया आईडिया।

पालतू के लिए बनाएं बेड

ठंड के मौसम में आपकी तरह आपके पालतू जानवर को भी काफी ठंड लगती है। ऐसे में अगर आप उसका एक ऐसा बेड तैयार करना चाहती हैं, जिससे उसे गर्माहट भी मिले तो ऐसे में आप पुराने तकियों की मदद से पालतू का बेड तैयार कर सकती हैं। 

पैकिंग में आएगा काम

घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिन्हें अगर शिफ्टिंग के दौरान ध्यान से ना रखा जाए तो इससे उनके टूटने का भी काफी खतरा रहता है। ऐसे में आप पुराने तकियों को पैकिंग में इस्तेमाल करें। अगर आप इनका इस्तेमाल करेंगी तो नाजुक आइटम के टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik