भारत में अनेक ब्रांड मौजूद है। लेकिन कुछ ब्रांड ऐसे हैं जो हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। लेकिन क्या आपने यह जानने की कभी कोशिश की है कि ये ब्रांड भारतीय है या नहीं। शायद नहीं, तो आपको बता दें कि ऐसे कई फेमस ब्रांड हैं, जिन्हें हम भारतीय समझते हैं। लेकिन,असल में वे भारतीय ब्रांड नहीं है। चलिए जानते हैं कौन-से हैं ये ब्रांड

हिंदुस्तान यूनिलीवर

hindustan unilever

साबुन से लेकर डिटर्जेंट तक यह कंपनी काफी चीजें बनाती हैं। साथ ही भारत में हिंदुस्तान यूनिलीवर काफी फेमस ब्रांड है। अक्सर लोग इसका नाम सुन यह सोचने लगते हैं कि यह भारतीय ब्रांड है। लेकिन आपको बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। भले ही इसके नाम में हिंदुस्तान हो, लेकिन यह कंपनी यूनिलीवर की सहायक कंपनी है, जो कि ब्रिटिश कंपनी है। इस कंपनी का हेडक्वार्टर मुंबई में स्थित है। साथ ही यह कंपनी करीब 89 साल पुरानी है।

कोलगेट

colgate intresting facts

भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्रांड कोलगेट है। ऐसा कहा जा सकता है कि भारत की आधी से ज्यादा जनसंख्या टूथपेस्ट के लिए कोलगेट का ही इस्तेमाल करती है और आपने भी इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा। इसके अलावा आज भी लोग कोलगेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए यह सोचना लाजमी है कि कोलगेट एक भारतीय ब्रांड है। लेकिन यह सच नहीं है।

बता दें कि कोलगेट की मैन्युफैक्चरिंग कोलगेट-पामोलिव द्वारा की जाती है, जो कि एक अमेरिकन वर्लवाइन कंज्यूमर कंपनी है। तो अब अगली बार अगर कोई आपसे कहे कि हम तो भारतीय ब्रांड कोलगेट का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें यह जरूर बताइगा कि यह भारतीय ब्रांड नहीं है। 

इसे भी पढ़ें: एक्ने से लेकर कपड़ों पर लगे चाय-कॉफी के दाग हटाने तक, टूथपेस्ट कर सकता है ये 5 अनोखे काम

Recommended Video


मैगी

maggi intresting facts

2 मिनट में बनने वाली मैगी हर किसी की फेवरेट है। घर में कुछ नहीं होता है तो लोग सीधा दुकान पर जाते हैं और मैगी खरीद लेते हैं। दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि हर भूख का इलाज मैगी है। दिल्ली से लेकर काठमांडू तक आपको हर जगह मैगी मिल जाएगी। लेकिन हम सभी यह समझते हैं कि मैगी भारतीय ब्रांड है, लेकिन ऐसा नहीं है। बता दें कि मैगी नेस्ले का प्रोडक्ट है,जो कि एक स्विस मल्टीनेशनल कंपनी है। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ नहाने के लिए नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं साबुन का इस्तेमाल, जानिए कैसे

लाइफबॉय

lifebouy soap intresting facts

लाइफबॉय साबुन भारत में सबसे फेस सोप ब्रांड है। हर भारतीय इस साबुन पर भरोसा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लाइफबॉय साबुन इंडियन ब्रांड नहीं है। जी हां हैरान न हो यह बात एक दम सच है। लाइफबॉय का ओरिजन इंग्लैंड है और यह 1895 में बनकर तैयार हुआ था और इसका स्वामित्व प्रॉक्टर एंड गैंबल के पास था। इसके अलावा लाइफबॉय साबुन आइवरी के बाद दुनिया का दूसरा सबसे पुराना ब्रांड है। इसके साथ ही ऐसा भी कहा जाता है कि विदेशो में लाइफबॉय साबुन का इस्तेमाल जानवरों को नहलाने के लिए किया जाता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका के साथ-साथ लाइफबॉय साबुन पर कई देशों ने प्रतिबंध लगाया है, जिसका कारण यह है कि साबुन के टेस्ट के द्वारा यह पाया गया कि यह साबुन ह्यूमन स्किन के लिए सही नहीं है। हालांकि, भारत में इसका इस्तेमाल आम आदमी नहाने के लिए करता है। 

नेस्ले 

nestle

हम सभी आजतक किटकैट और मैगी खाना पसंद करते हैं। इन दोनों ही चीजों को नेस्ले कंपनी बनाती है। नेस्ले कंपनी फूड और बेवरेज ब्रांड है, जो कि मैगी जैसी कई चीजें बनाता है। लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि नेस्ले भी भारतीय ब्रांड नहीं है। नेस्ले एक स्विस मल्टीइंटरनेशनल कंपनी है, जिसका Vevey, Vaud, Switzerland में स्थित है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: google.com