• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

ग्रीटिंग कार्ड को ना समझें बेकार, इन चार तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल

अगर आपके पास घर में ग्रीटिंग कार्ड रखे हैं, तो आप उन्हें यूं ही बाहर फेंकने की जगह कई अलग-अलग तरीकों से काम में ला सकती हैं। 
Published -27 May 2022, 19:48 ISTUpdated -27 May 2022, 19:59 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -27 May 2022, 19:48 ISTUpdated -27 May 2022, 19:59 IST
Next
Article
quick Reuse Ideas

अपने मन के विचारों को जाहिर करने के लिए अक्सर लोग ग्रीटिंग कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। चाहे जन्मदिन हो या शादी की सालगिरह या फिर अन्य कोई खास दिन, अक्सर लोग एक-दूसरे को ग्रीटिंग कार्ड देना पसंद करते हैं। इसकी गिनती एक बेहतरीन गिफ्ट ऑप्शन में होती है। आज के समय में अलग-अलग साइज के कई तरह के ग्रीटिंग कार्ड मार्केट में अवेलेबल हैं। इसके अलावा, घर पर भी पर्सनलाइज्ड ग्रीटिंग कार्ड तैयार किए जा सकते हैं। लेकिन एक बार जब आपको कई लोगों से ग्रीटिंग कार्ड मिलते हैं, तो वह अलमारी की किसी कैबिनेट में यूं ही रखे रह जाते हैं।

दरअसल, एक बार उपहार में मिलने के बाद उन ग्रीटिंग कार्ड का क्या किया जाए? यह समझ में ही नहीं आता। ऐसे में लोग या तो उन्हें ऐसे ही सहेज कर रखते हैं या फिर जब घर की सफाई करते हैं, तो उन्हें यूं ही डस्टबिन में फेंक दिया जाता है। जबकि आप इन ग्रीटिंग कार्ड्स को भी कई अलग-अलग तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

तैयार करें बुकमार्क

know about some greeting card reuse ideas

यह ग्रीटिंग कार्ड के इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आप चाहें तो एक ही ग्रीटिंग कार्ड की मदद से कई बुकमार्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले ग्रीटिंग कार्ड के डिजाइन को देखें। अमूमन ग्रीटिंग कार्ड पर तरह-तरह के डिजाइन बने होते हैं। ऐसे में इन ग्रीटिंग कार्ड के डिजाइन को देखकर आप उसके अनुसार इन्हें डिफरेंट शेप्स में काटें। अब आप इनके एक कॉर्नर पर पंचिंग मशीन की मदद से होल करें और एक धागे या रिबन को बांधें। इस तरह आप कई बुकमार्क(घर पर बनाए बुकमार्क) बना सकती हैं। अगर ग्रीटिंग कार्ड पर कुछ लिखा हुआ है तो आप उस पर कोई फैब्रिक चिपका सकती हैं या फिर ग्लिटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

करें फ्रेम

Greeting Card Reuse

यह भी एक तरीका है, जिससे ग्रीटिंग कार्ड को बेहद ही खूबसूरती के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। अमूमन ग्रीटिंग कार्ड का फ्रंट हिस्सा बेहद ही खूबसूरत होता है और उस पर तरह-तरह का डिजाइन बना हुआ होता है। ऐसे में आप उस फ्रंट हिस्से को काटकर अलग कर लें। अब आप इसे किसी फोटो फ्रेम में लगाएं। आप इसे अपनी वर्कटेबल से लेकर बेडरूम या टीवी पैनल के नीचे रख सकते हैं। यह देखने में बेहद ही खूबसूरत लगेगा।

इसे भी पढ़ें- डिनर सेट से टूट गई हैं प्लेटें तो बची प्लेटों को ऐसे करें इस्तेमाल

तैयार करें कोलाज

Reuse Ideas

फोटो फ्रेम की तरह ही ग्रीटिंग कार्ड से कोलाज  भी बनाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको कई ग्रीटिंग कार्ड की जरूरत पड़ेगी। आपको स इतना करना है कि आप अलग-अलग ग्रीटिंग कार्ड को लें और उसमें से उसके खास डिजाइन को काटकर अलग कर लें। इसी तरह आप हर ग्रीटिंग कार्ड के साथ ऐसा करें। अब आप किसी बड़े पेपर पर इन डिजाइन्स को चिपकाएं और फिर उसे फ्रेम करवाएं। इस तरह आपके घर को सजाने के लिए खूबसूरत कोलाज बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें- योगा मैट हो गया है पुराना तो इन पांच तरीकों से करें उसे रियूज

तैयार करें नया ग्रीटिंग कार्ड 

पुराने ग्रीटिंग कार्ड से नया ग्रीटिंग कार्ड तैयार करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। ऐसा आप कई तरीकों से कर सकती हैं। मसलन, आप पुराने ग्रीटिंग कार्ड पर ही एक फैब्रिक चिपका दें और फिर कपड़े के ऊपर आप खूबसूरत पेंटिंग करें। यह देखने में बेहद ही अच्छा लगेगा। इसके अलावा, आप घर पर ही एक थिक पेपर लें और उसे ग्रीटिंग कार्ड की तरह मोड़कर तैयार कर लें। अब, आप पुराने कार्ड पर मौजूद डिजाइन को काट लें। इसे आप अपने नए थिक पेपर पर चिपकाएं। साथ ही, आप खुद भी कोई प्यारा सा डिजाइन बना सकती हैं या फिर कोई कलरफुल नोट लिख सकती हैं। इस तरह आपका हैंडमेड ग्रीटिंग कार्ड भी एकदम मार्केट की तरह बेहद यूनिक नजर आएगा।

तो अब आप ग्रीटिंग कार्ड को किस तरह इस्तेमाल करना पसंद करेंगी? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- pexels

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।