जब पूरा दिन थककर हम अपने बेडरूम में जाते हैं तो एक अजीब से सुकून का अहसास होता है। आमतौर पर, लोग बेडरूम में ना केवल आराम करते हैं, बल्कि रीडिंग आदि करना भी काफी पसंद करते हैं। खासतौर से रात को सोने से पहले एक अच्छी किताब पढ़ने से नींद भी बहुत प्यारी आती है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो बेडरूम में एक लैम्प का होना बेहद आवश्यक है। यह ना केवल बेडरूम के लिए एक एसेंशियल आइटम है, बल्कि यह आपके बेडरूम की खूबसूरती में भी चार-चांद लगा देती है। 

आजकल मार्केट में कई तरह के लैम्प मिलते हैं, जो खासतौर से बेडरूम के लिए ही होते हैं। लेकिन जब आप मार्केट जाते हैं, तो यह समझ नहीं आता कि किस लैम्प का चयन किया जाए। मार्केट में मिलने वाले बेडरूम लैम्प में आपको साइड टेबल लैम्प से लेकर वॉल लैम्प तक मिल जाएंगे, तो आपके बेडरूम की शोभा बढ़ाएंगे। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डिफरेंट स्टाइल बेडरूम लैम्प के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

पेंडेंट स्टाइल लैम्प

pendent style lamp

यह एक बेहद ही एलीगेंट और ब्यूटीफुल लैम्प डिजाइन है, जो स्मॉल साइज बेडरूम के लिए एकदम परफेक्ट है। आप इन्हें नाइट बल्ब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती है। आमतौर पर, यह हैंगिंग लैम्प होते हैं, जो वॉल में आसानी से फिक्स किए जा सकते हैं और इसलिए यह आपके बेडरूम में स्पेस नहीं घेरते हैं। साथ ही देखने में बेहद ही ग्रेसफुल भी लगते हैं।

बिल्ट इन लैम्प

पिछले कुछ समय से बेडरूम में बिल्ट इन लैम्प के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है। इनकी खासियत यह होती है कि इन्हें आप अपने बेड के हेडबोर्ड पर ही बेहद आसानी से बिल्ट इन करवा सकती हैं। इस तरह ना केवल आपको रूम में एक बेहतर लाइटिंग व्यवस्था मिलती है, बल्कि इससे आपके रूम का पूरा लुक भी बदल जाता है। इतना ही नहीं, बिल्ट इन लैम्प में भी आपको डिजाइन्स में ऑप्शन्स की कमी नहीं मिलेगी। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी का चयन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

बैलून स्टाइल लैम्प

ballon lights for bedroom

चाहे कपल बेडरूम हो या फिर बच्चों का बेडरूम हो, बैलून स्टाइल लैम्प आपके रूम को एक बेहद चिक लुक देते हैं। इन लैम्प की खासियत यह होती है कि यह भी आपके रूम के स्पेस को नहीं घेरते हैं। साथ ही यह एनर्जी भी बहुत कम कन्ज्यूम करते हैं, जिसके कारण इन्हें बेडरूम में इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। आप अपने बेडरूम की कलर स्कीम के अनुसार बैलून लैम्प के कलर को सलेक्ट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : डार्क रूम को करना है ब्राइटन, यह होम डेकोर ट्रिक्स आएंगे बेहद काम

फ्लैट सीलिंग लैम्प

अगर आप बेडरूम में एक डिफरेंट स्टाइल लैम्प की तलाश में हैं तो फ्लैट सीलिंग लैम्प का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इन लैम्प को बेडरूम की दीवार नहीं, बल्कि सीलिंग पर फिक्स किया जाता है। आमतौर पर सीलिंग लैम्प को बेडरूम में कुछ इस तरह सेट किया जाता है, कि यह बेड के उपर हों। इनमें आपको राउंड से लेकर स्क्वेयर व डिफरेंट स्टाइल लैम्प मिलेंगे, जो देखने में बेहद ही ब्यूटीफुल लगते हैं।

टेबल लैम्प

table lamps for bedroom

यह लैम्प का एक बेहद पुराना डिजाइन है, जो कभी भी चलन से आउट नहीं होता। अगर आप एक सिंपल तरीके से अपने बेडरूम के डेकोर में चेंज चाहती हैं तो ऐसे में टेबल लैम्प का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। आप बेड के दोनों साइड टेबल पर या फिर एक साइड टेबल पर भी टेबल लैम्प को रख सकती हैं।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।