• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 18 Feb 2022, 14:00 IST

अंडरबेड स्टोरेज के लिए अपनाएं ये आइडियाज, घर होगा आर्गेनाइज

अगर आप बेड के निचले हिस्से को भी यूज करना चाहती हैं तो इन अंडरबेड स्टोरेज आइडियाज को अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 18 Feb 2022, 14:00 IST
Next
Article
Under Bed Storage Ideas

अधिकतर लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि उनके घर में पर्याप्त स्पेस नहीं है। जगह की कमी अक्सर उन्हें खलती है। लेकिन वास्तव में समस्या जगह की कमी की नहीं होती है, बल्कि उस स्पेस को सही तरह से यूज ना करना होता है। अगर आप बेहतर तरीके से अपने घर को आर्गेनाइज करती हैं और हर स्पेस को बेहद ही स्मार्टली यूज करती हैं तो स्मॉल साइज हाउस भी काफी बड़ा नजर आता है। इतना ही नहीं, इस तरह कम स्पेस में भी आपकी सारी जरूरतें पूरी हो जाती हैं।

अमूमन यह देखने में आता है कि लोग अपने घर के काफी सारे स्पेस को यूं ही बर्बाद कर देते हैं और जिससे उन्हें हमेशा ही स्पेस प्रॉब्लम होती है। मसलन, बेड के निचले हिस्से को आपने शायद ही कभी यूज करने के बारे में सोचा हो। लेकिन अंडर बेड स्टोरेज के जरिए आप अपना काफी सारा सामान बेहद आसानी से आर्गेनाइज्ड तरीके से रख सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अंडर बेड स्टोरेज के लिए कुछ अमेजिंग आइडियाज दे रहे हैं-

व्हील बॉक्स का करें इस्तेमाल

Under Bed Storage tips

यह अंडर बेड स्टोरेज का एक आसान और अधिक कन्विनियंट तरीका है। आजकल आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन ऐसे कई प्लास्टिक बॉक्सेस मिल जाएंगे, जिनमें छोटे-छोटे व्हील लगे होते हैं। आप इनमें अपने जूतों से लेकर कपड़ों तक को आसानी से रख सकते हैं। व्हील के कारण इन्हें निकालना व वापिस रखना काफी आसान होता है। अंडर बेड क्लीनिंग के दौरान आप इन्हें बाहर भी निकाल सकती हैं और फिर इन्हें वापिस रख दें। यह आपका काफी सारा सामान आसानी से आर्गेनाइज तरीके से स्टोर करते हैं।

बनवाएं ड्रॉअर्स

Storage  Under Bed

यह भी अंडर बेड स्टोरेज का एक अच्छा तरीका है। इस आइडिया की सबसे अच्छी खास बात यह है कि इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आपका ड्रेसर ड्रॉअर्स पुराना हो गया है तो आप इसे बच्चों के बेड के नीचे फिक्स करवा सकती हैं और इसमें उनके टॉयज, गेम्स, कपड़े व जूते आदि रख सकती हैं (जूतों के डिब्बों को फेंकने की जगह उससे घर को करें आर्गेनाइज)। इसकी अच्छी बात यह है कि इसमें हैंडल होता है, जिसके कारण बच्चों के लिए इसे यूज करना अधिक आसान बन जाता है।

इसे भी पढ़ें: सजाएं अपना आशियाना किचन के इन पुराने सामान की मदद से

अंडर बेड जिपर स्टोरेज बैग्स

Under Bed Storage bag

ऐसे कई लोग होते हैं, जिनके बेड के नीचे इतना स्पेस नहीं होता है कि वह वहां पर बॉक्सेस आदि को रख सकें। ऐसे में अंडर बेड जिपर स्टोरेज बैग्स का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह फैब्रिक से बने होते हैं, इसलिए इनकी फिक्स शेप नहीं होती है। आप इसमें अपनी बेडशीट से लेकर कपड़े व जूते आदि आसानी से रख सकते हैं। यह बेड के नीचे एकदम परफेक्ट तरीके से आ जाते हैं।

Recommended Video

लॉक बॉक्स का करें इस्तेमाल

Storage Ideas

यह अंडर बेड स्टोरेज का एक ऐसा तरीका है, जिसे लोग सालों से अपनाते आ रहे हैं। मार्केट में कई साइज के लॉक बॉक्सेज मिलते हैं। आप उसमें अपने कपड़ों से लेकर अन्य जरूरी सामान को रखें और फिर बॉक्स को लॉक करके बेड के नीचे रखें। कुछ लोग अलमारी के उपर भी बॉक्स रखते हैं (इन आसान तरीकों से करें लकड़ी की अलमारी को साफ)। लेकिन अगर उसका वजन अधिक है, तो लॉक बॉक्स को रखना और वापिस निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। अंडर बेड स्टोरेज इनके लिए अधिक बेहतर माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

यह भी है तरीका

side Storage Ideas

जब बात अंडर बेड स्टोरेज आइडियाज की हो रही है तो यह जरूरी नहीं है कि आप हमेशा बेड के नीचे ही सामान रखें। अगर आप चाहें तो बेड की  साइड्स को भी बेहद स्मार्ट तरीके से यूज कर सकती हैं। मसलन, आप बेड के साइड में शू आर्गेनाइजर हैंग कर सकती हैं और इसमें जूतों के अलावा आप अपनी फेवरिट बेड टाइम बुक या फिर बच्चों के टॉयज आदि को भी रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- hgtv, bobvila, housed, home-designing

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।