अगर आप 90 के दशक की फिल्में देखते थे तो शायद 'जुम्मा-चुम्मा दे दे' गाने को आपने मिस नहीं किया होगा। अगर नहीं भी देखते थे तो हो सकता है कि आपने कभी न कभी ये गाना सुना हो। इस गाने पर नाचते अमिताभ बच्चन और किमी काटकर भी आपको याद होंगे। 11 दिसंबर 1965 को जन्मी किमी आज 55 साल की हो गई हैं। उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें। 

किमी काटकर ने अपना एक्टिंग करियर सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर शुरू किया था, लेकिन उनके करियर की गाड़ी धीरे-धीरे चल पड़ी। जब किमी ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा तो वो सिर्फ 20 साल की ही थीं। उनका एक्टिंग डेब्यू 'पत्थर दिल' नामक फिल्म से हुआ था जिसमें वो बतौर सपोर्टिंग एक्ट्रेस थीं। उसी साल किमी को मिल गई थी फिल्म 'एडवेंचर्स ऑफ टार्जन'। 

जब टार्जन गर्ल के नाम से पहचानने लगे लोग-

किमी काटकर को अपने डेब्यू के पहले ही साल में 'एडवेंचर्स ऑफ टार्जन' फिल्म मिल गई थी और इस दौर में उन्हें लोग टार्जन गर्ल के नाम से जानने लगे थे। ये किमी की पहली लीड फिल्म थी और जहां फिल्म के मेल लीड हेमंत बिजरे को इंडियन टार्जन का नाम मिल गया था वहीं फीमेल लीड किमी को उनके एरॉटिक सीन्स की वजह से लाइमलाइट मिली थी। ये फिल्म बहुत हिट हुई थी और लोगों को किमी का बोल्ड अंदाज़ काफी पसंद आया था। 

kimi katkar poonam dhillon

इसे जरूर पढ़ें- ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन सहित इन 6 एक्‍ट्रेसेस ने बीच में छोड़ी थी अपनी पढ़ाई, जानें कारण 

टार्जन के बाद किक स्टार्ट हो गया था किमी का करियर-

किमी काटकर ने इसके बाद कई फिल्मों में काम किया जैसे 'वर्दी, मर्द की जुबान, मेरा लहू, दरिया दिल, गैर कानूनी, जैसी करनी वैसी भरनी, शेरदिल, जुल्म की हुकूमत' आदि, लेकिन किमी को जो लोकप्रियता फिल्म टार्जन से मिली थी वो उन्हें किसी और फिल्म से नहीं मिली। किमी को कई सालों तक 'टार्जन गर्ल' के नाम से ही जाना जाता था। फिर आई वो फिल्म जिसने किमी को नया निकनेम दे दिया। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jairaj Mukherjee (@jairajmukherjee)

 

फिल्म 'हम' के बाद बन गईं जुम्मा गर्ल-

1991 में आई फिल्म हम जिसमें किमी काटकर अमिताभ बच्चन के अपोजिट थीं। किमी और अमिताभ के अलावा इस फिल्म में गोविंदा, रजनीकांत, अनुपम खेर, डैनी डेंजोम्पा मुख्य किरदारों में थे। इस फिल्म का गाना 'जुम्मा-चुम्मा' इतना फेमस हुआ कि किमी को आज तक उसी फिल्म से याद किया जाता है। इस फिल्म को करते समय अमिताभ 50 साल के थे और किमी 26 साल की थीं और दोनों एक कपल के तौर पर इस फिल्म को कर रहे थे।  

kimi katkar jumma

फिल्मों में आने के लिए बदला था नाम- 

बहुत कम लोगों को ये पता है कि किमी का असली नाम नयनतारा काटकर था। फिल्मों में आने के लिए उन्होंने अपना नाम बदलकर किमी काटकर कर लिया था।  

यश चोपड़ा की फिल्म को किया था मना- 

बहुत ही कम लोगों को पता है कि किमी काटकर ने यश चोपड़ा की फिल्म 'परमपरा' को करने से मना कर दिया था। ये उन्होंने निजी कारणों से किया था। इसके बाद 'बाहूबली' फेम राम्या कृष्णण ने इस फिल्म को किया था। किमी ने इसके बाद फिल्मी दुनिया से दूरी बनानी शुरू कर दी थी और वो कई डांस नंबर में दिखती थीं। किमी काटकर के अधिकतर डांस नंबर गोविंदा के अपोजिट थे।  

kimi actress

किमी की आखिरी फिल्म थी 1992 में आई 'हमला' इसके बाद किमी ने शो बिजनेस से अलविदा कह दिया और शादी के बंधन में बंध गईं।  

इसे जरूर पढ़ें-  आलिया भट्ट से जाह्नवी कपूर तक, जानें Bollywood Divas की बेस्ट फ्रेंड्स के बारे में 

चर्चित फोटोग्राफर से की थी शादी- 

80-90 के दशक की इस चर्चित एक्ट्रेस ने फोटोग्राफर शांतनू शौरी से शादी कर ली। इसके बाद किमी ऑस्ट्रेलिया में सेटल हो गई थीं। किमी और शांतनू का एक बेटा है सिद्धार्थ जो ऑस्ट्रेलिया में ही रहता है।  

kimi katkar son

किमी काटकर की अब की तस्वीरें देखकर शायद आप पहचान ही नहीं पाएंगे कि वो वही एक्ट्रेस हैं जो एक समय पर इतनी फेमस हुई थी। किमी को उनके जन्मदिन पर हम बधाई देते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।