आमतौर पर देखा जाता है कि हम जाने अंजाने कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे घर की शांति तो भंग होती ही है साथ ही धन की हानि भी होने लगती है। निरंतर धन हानि एवं शांति की कमी से घर का वातावरण भी दूषित हो जाता है और आपसी कलह शुरू हो जाती है। अक्सर हम बिना सोचे समझे घर की कुछ ऐसी अनमोल चीज़ें हैं जिन्हें जमीन पर रख देते हैं। यही चीज़ें जमीन पर रखने से इनका विपरीत असर हमारे घर की सुख शांति पर पड़ता है और अशांत मन घर में कलह का कारण बनता है। निरंतर विचार करने के बाद भी हम इस निष्कर्ष पर कदाचित नहीं पहुंच पाते हैं कि घर की अशांति और धन हानि का कारण क्या है। जाने माने वास्तु कंसलटेंट और ज्योतिषी आचार्य मनोज श्रीवास्तव बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में जिन्हें जमीन पर रखना घर में होने वाली धन हानि का मुख्य कारण हो सकता है। 

पूजा का दीया 

pooja tips ()

घर में पूजा के समय दीया जलाना अत्यंत लाभकारी होता है। कहा जाता है कि दीये से निकलने वाली रोशनी घर में सकारात्मकता लाती है। दीपक मनुष्य जीवन के सभी कष्टों को दूर करता है और जीवन में प्रकाश भरता है। इसलिए दीया प्रज्ज्वलित करना देव पूजन का एक अभिन्न अंग माना जाता है। यह संपूर्ण  विश्व को  कलह और क्लेश से दूर करता है। इसलिए घर में पूजा का दीया कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए। दीये को हमेशा मंदिर में किसी प्लेट या फिर दीपक स्टैंड में ही रखें अन्यथा घर में धन की हानि निश्चित है। 

शिवलिंग को जमीन में न रखें 

pooja tips ()

शिवलिंग को भगवान् शिव का प्रतीक माना जाता है और पूरे श्रद्धा भाव से हर घर में इनकी पूजा होती है। हिन्दू धर्म के अनुसार शिव में पूरे ब्रह्मांड की उर्जा समाहित होती है। इसलिए यदि आप गलती से भी शिवलिंग को जमीन पर रखते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है। इसलिए कभी भी शिवलिंग को जमीन में न रखें। पूजा के स्थान पर इसे किसी साफ़ आसान में स्थापित करें। किसी श्वेत वस्त्र में शिवलिंग को स्थापित करना शुभ माना जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें : घर में है पूजा, तो कम समय में तैयार होने के लिए काम आएंगे ये टिप्स

Recommended Video


शालिग्राम को जमीन पर न रखें 

हिन्दू धर्म में शालिग्राम को अत्यंत पूजनीय माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में शालिग्राम स्थापित होते हैं वहां सुख और समृद्धि का वास होता है। शालिग्राम को विष्णु जी के रूप में बड़े ही श्रद्धा भाव से पूजा जाता है। इसलिए शालिग्राम को सदैव पूजा वाले स्थान पर ही रखना चाहिए। शालिग्राम को साफ़ आसन पर स्थापित करके पीले वस्त्र के ऊपर रखना ,नैवेद्य चढ़ाना और नित्य ही उनकी पूजा करना शुभ होता है। वहीं कभी मंदिर की सफाई के दौरान भी यदि आप शालिग्राम को नीचे रखते हैं तो ये आपके लिए अच्छा साबित नहीं होता है और धन हानि की संभावना बढ़ जाती है। 

भगवान की प्रतिमा 

pooja tips ()

हर घर में भगवान की कोई न कोई प्रतिमा या मूर्ति अवश्य होती है। मूर्ति की स्थापना भी बड़ी ही श्रद्धा भाव से पूजा घर में की जाती है इसलिए भगवान् की मूर्ति को कभी भी जमीन पर  नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि भगवान की प्रतिमा जमीन पर रखने से उनका अपमान होता है और घर की शांति भंग होने लगती है। घरों में लोग अक्सर सफाई करते समय भगवान की प्रतिमा को जमीन पर रख देते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। हमेशा मंदिर की सफाई के दौरान भी प्रतिमा को किसी वस्त्र या किसी थाली में ही रखें और साफ़ करके पुनः पूजा घर में स्थापित कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें :Vastu Tips: ‘दौड़ते हुए घोड़े’ की पेंटिंग का क्‍या है महत्‍व, एक्‍सपर्ट से जानें

सोना या सोने के आभूषण 

pooja tips () 

धार्मिक मान्यतानुसार सोना भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय होता है क्योंकि सोना, लक्ष्मी जी का स्वरुप माना जाता है। इसलिए सोना या सोने के आभूषण (पैरों में न पहनें सोने के गहने) जमीन पर रखना भगवान् विष्णु समेत समस्त देवताओं का अपमान होता है। यहां तक कि सोने के आभूषण कभी भी पैरों में भी नहीं पहने जाते जिससे भगवान विष्णु का अपमान न हो और उनकी कृपा बनी रहे। सोना जमीन में रखने से घर की आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है। इसलिए सोने के आभूषण हमेशा किसी कपड़े में लपेटकर सुरक्षित स्थान पर रखें। 

शंख को जमीन पर न रखें 

pooja tips ()

हर एक पूजा का शुभारम्भ या अंत शंखनाद (शंख बजाने के लाभ) से ही किया जाता है। सत्यनारायण की कथा से लेकर जन्माष्टमी में कृष्ण स्नान तक शंख का विशेष महत्त्व है। शंख को हमेशा पूजा स्थान पर स्थापित करना चाहिए और इसकी भी नित्य पूजा करनी चाहिए। यही नहीं शंख को इस्तेमाल करने से पूर्व और इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह पानी से धो लेना चाहिए। शंख को साफ़ करके हमेशा पवित्र स्थान पर ही रखें तथा भूलकर भी इसे जमीन पर रखने से बचें। ऐसा करना आपके लिए अशांति और धन हानि का कारण बन सकता है। 

उपर्युक्त बातों का ध्यान रखकर घर में सुख शांति तो स्थापित होती ही है साथ ही घर को किसी भी तरह की धन हानि से बचाया जा सकता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:free pik