घर पर ड्राई क्लीन करना काफी कठिन काम हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि घर पर कपड़ों को ड्राई क्लीन करने से पहले आपको कई चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए। ड्राई क्लीन करने से पहले ऐसी कई चीजें हैं, जिनके बारे में जानना बेहद जरूरी है। अगर आप इन चीजों को ध्यान में रखकर ड्राई क्लीन नहीं करती हैं तो इससे आपके कपड़े खराब हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनका ध्यान आपको ड्राई क्लीन करने से पहले रखना चाहिए। 

कपड़े के फ्रैबिक का रखें खास ध्यान

woolen clothes dry cleaning hacks

कॉटन के कपड़ों को ड्राई क्लीनिंग की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए गलती से भी कॉटन के कपड़ों को ड्राई क्लीन न करें। ऊन के कपड़ों को भी ड्राई क्लीन नहीं करना चाहिए। न ही इन्हें धोने के लिए मशीन का इस्तेमाल करना चाहिए। पॉलिएस्टर और अन्य सिंथेटिक्स के कपड़ो को भूलकर भी ड्राई क्लीन न करें। यह आपके कपड़ों को खराब कर सकते हैं। cashmere के कपड़ों को भी ड्राई क्लीन की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि डिटर्जेंट में कई तरह के केमिकल होते हैं जो cashmere जैसे नैचुरल फाइबर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए इन कपड़े को ड्राई क्लीन करने की आवश्यकता नहीं है। 

कपड़े पर लगे लेबल को अच्छे से पढ़ें

why clothes label are so important

सबसे पहले कपड़े पर लगे लेबल को अच्छे से पढ़ लेे। लेबल पढ़ने से आपको यह जानकारी मिलेगी कि आपका कपड़ा किस फ्रैबिक का है। लेबल पढ़ने से आपको पता चल जाएगा कि कौन-से कपड़ों को ड्राई क्लीन करना है।  ये लेबल  आपको बताते हैं कि कपड़ों का रखरखाव कैसे करना हैं। लेबल पर बनें सिंबल के अनुसार ही कपड़ों को धोएं या ड्राई क्लीन करें। 

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

फ्रैबिक के हिसाब से डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

which detergent used in dry clean

हम सभी को कपड़े के फ्रैबिक के हिसाब से ही डिटर्जेंट  का इस्तेमाल करना चाहिए। सभी कपड़ों के लिए अलग-अलग डिटर्जेंट  बनाएं गए हैं। इसलिए ड्राई क्लीन करने से पहले कपड़े के लिए इस्तेमाल होने वाले खास डिटर्जेंट  का ही उपयोग करें। इससे आपका कपड़ा सालों-साल चलेगा। 

कपड़ों को अलग-अलग रखें

dry clean tips

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप रंगीन कपड़ों के साथ सफेद या काले रंग के कपड़ों को ड्राई क्लीन नहीं करते हैं। रंगीन और सफेद कपड़ों को अलग-अलग बाल्टी में रखें। इससे आपके अन्य कपड़ों पर रंग नहीं चढ़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: घर पर कपड़े धोते समय ड्राई क्लीन फिनिश के लिए अपनाएं यह टिप्स

पानी 

tips to do dry clean at home

इस बात का भी खास ध्यान रखें कि कपड़ों को गरम या ठंडे किस पानी से ड्राई क्लीन करना है। आप सभी कपड़ों को गरम या सिर्फ ठंडे पानी में ड्राई क्लीन नहीं कर सकती हैं। इसलिए कपड़े के फ्रैबिक के अनुसार ही पानी का इस्तेमाल करें। इससे आपका कपड़ा हमेशा नया जैसा दिखेगा। 

ड्राई क्लीन के बाद कपड़ों को सूखाएं

dry clean tips and tricks

अगर आप ड्राई क्लीन करने के बाद कपड़ों को सही ढंग से नहीं सुखाएंगे तो इससे आपके कपड़े और ड्रेस खराब हो सकते हैं। ड्राई क्लीन करने के बाद कपड़ों को निचोड़े नहीं। ड्राई क्लीन करने के बाद कपड़े को बाल्टी के ऊपर ही रख दें। इससे कपड़े का सारी पानी निकल जाएगा। इसके बाद अपने कपड़ों को हैंगर में टांग दें। ड्राई क्लीन किए हुए कपड़ों को तेज धूप में न सूखाएं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।