कंगना रनौत के अलावा इन अभिनेत्रियों को मिल चुका है नेशनल अवॉर्ड, जानें किसे कितनी बार मिला

कंगना रनौत से पहले कई अभिनेत्रियां हैं जिन्हें नेशनल अवार्ड मिल चुका है। आइए जानते हैं इन अभिनेत्रियों को किस फिल्म के लिए ये अवार्ड मिला।
india actress got national award ()

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत इनदिन लगातार सुर्खियों में हैं। उन्होंने अपने अभिनय से ना सिर्फ लोगों का मनोरंजन किया है बल्कि इंडस्ट्री में एक अलग छाप भी छोड़ी है। हाल ही में उनकी शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड से सम्मानित किया गया है। बता दें कि यह चौथी बार है, जब उन्हें नेशनल अवार्ड से नवाजा गया हो। वहीं कंगना रनौत के अलावा इस बार कई बॉलीवुड सेलेब्स को नेशनल अवार्ड से नवाजा गया है। 

बता दें कि कंगना रनौत से पहले कई अभिनेत्रियों को नेशनल अवार्ड मिल चुका है। इस लिस्ट में सिर्फ हिंदी सिनेमा की ही नहीं बल्कि तमिल और तेलुगू फिल्म की इंडस्ट्री की भी अभिनेत्रियां शामिल हैं। आइए जानते हैं कि इन एक्ट्रेसेस को कब और किस फिल्म के लिए नेशनल अवार्ड मिला।

1श्रीदेवी

actress sridevi

बॉलीवुड की शानदार एक्ट्रेस श्रीदेवी को उनकी फिल्म मॉम के लिए नेशनल अवार्ड मिल चुका है। 65वां नेशनल फिल्म अवार्ड समारोह में उन्हें मरणोपरांत नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। उनके इस सम्मान को पति बोनी कपूर और जाह्नवी और खुशी कपूर ने लिया था।

2कीर्ति सुरेश

keerthy suresh

तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री की पॉपुलर एक्ट्रेस हैं कीर्ति सुरेश। फिल्म में उन्हें शानदार एक्टिंग के लिए खूब पसंद किया जाता है। 2019 में कीर्ति सुरेश ने बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवार्ड अपने नाम किया था। उन्हें यह अवार्ड फिल्म महांती के लिए मिला था। फिल्म में उन्होंने महांती का किरदार निभाया था। बता दें कि अभिनेत्री सावित्री की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म की काफी चर्चा हुई थी।

 

3गीतांजलि थापा

Geetanjali Thapa

पॉपुलैरिटी के लिहाज से गीतांजलि थापा भले ही बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को टक्कर नहीं दे पाती हो, लेकिन एक्टिंग के मामले में वह काफी आगे हैं। नेटफ्लिक्स पर आई फिल्म लायर्स डाइस के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड मिल चुका है। इस फिल्म में उनके साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी मुख्य भूमिका में नजर आए थे। फिल्म में वह एक पहाड़ी लड़की की भूमिका में हैं। फिल्म की एक्टिंग और कहानी दोनों लोगों को खूब पसंद आई थी।

इसे भी पढ़ें: नए बंटी-बबली को पकड़ने में छुटे सैफ और रानी के छक्के, जानें किन 5 वजहों से होगी फिल्म खास

4प्रियामणि

priyamani

'द फैमिली मैन' की एक्ट्रेस प्रियामणि साउथ इंडस्ट्री की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं। अपनी एक्टिंग से उन्होंने इंडस्ट्री में खास पहचान बनाई है। यही नहीं उन्हें फिल्म 'परुथिवीरण' के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। प्रियामणि ने अभिषेक बच्चन की फिल्म रावण से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म में वह अभिषेक बच्चन की बहन की भूमिका निभाई थी, लेकिन इससे उन्हें खास पहचान नहीं मिली।

 

5विद्या बालन

vidya balan

बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस विद्या बालन अपनी एक्टिंग के दम पर फिल्म हिट करवाना अच्छी तरह जानती हैं। एक्ट्रेस को साल 2011 में फिल्म द डर्टी पिक्चर के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह फिल्म उनकी करियर की शानदार फिल्मों में से एक है, जिसकी कहानी और एक्टिंग दोनों ही लोगों को खूब पसंद आई थी। यही नहीं क्रिटिक्स ने भी विद्या बालन को काफी सराहा था। 

 

6प्रियंका चोपड़ा

actress priyanka chopra

ग्लोबल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को भी नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। साल 2008 में आई फिल्म फैशन में उनकी शानदार एक्टिंग की वजह से यह अवार्ड मिला था। फैशन इंडस्ट्री पर बनी इस फिल्म में उन्होंने मेघना माथुर का किरदार निभाया था। एक्ट्रेस ने इस फिल्म में अपनी एक्टिंग से अलग छाप छोड़ी थी। 

 

7तब्बू

actress tabu

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से एक अलग जगह बनाने वाली तब्बू को भी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें फिल्म चांदनी बार में शानदार एक्टिंग के लिए यह सम्मान मिला था। यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी, जिसमें उन्होंने मुमताज का किरदार निभाया था। फिल्म की कहानी वेश्याओं पर आधारित थी, इसमें तब्बू ने भी एक वेश्या का किरदार निभाया था।

8कोंकणा सेन शर्मा

konkona sen sharma

कोंकणा सेन शर्मा कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं। एक्ट्रेस को साल 2002 में आयी फिल्म मिस्टर एंड मिसेज अय्यर के लिए नेशनल अवार्ड मिला था। फिल्म में उन्होंने मीनाक्षी अय्यर का किरदार निभाया था। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट करियर की शुरुआत करने वाली कोंकणा सेन शर्मा हिंदी फिल्मों के अलावा बंगाली फिल्मों में भी नजर आती हैं। उन्होंने साल 2000 में बतौर एक्ट्रेस अपनी करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म जे अच्छ्या कन्या से की थी।

 

9रवीना टंडन

actress raveena taondon

90 के दशक की हिट एक्ट्रेस मानी जाने वाली रवीना टंडन ने एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। एक्ट्रेस को साल 2000 में आई फिल्म दामन के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड मिल चुका है। भारतीय समाज में एक शादीशुदा महिला की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म में उन्होंने दुर्गा का किरदार निभाया था। फिल्म में उनकी एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आई थी।

10कंगना रनौत

actress kangna ranuat

कंगना रनौत को इस बार फिल्म मणिकर्णिका द क्वीन ऑफ झांसी और पंगा के लिए नेशनल अवार्ड मिला है। सबसे पहले उन्हें साल 2008 में आई फिल्म फैशन के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था। इसके बाद साल 2014 में 'क्वीन' के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस और 2015 में 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस के लिए नेशनल अवार्ड मिला था। बता दें कि कंगना रनौत को चौथी बार नेशनल अवार्ड अपने नाम किया है, लेकिन इससे पहले शबाना आजमी ऐसी एक्ट्रेस रही हैं, जिन्हें 5 बार नेशनल अवार्ड मिल चुका है।