• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

ब्लीच या बेकिंग सोड़ा, आपके सफेद कपड़ों के लिए क्या है बेस्ट?

कुछ लोग अपने सफेद कपड़ों को ब्लीच से धोते हैं और कुछ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन दोनों में से क्या ज्यादा बेहतर है आपको पता होना चाहिए। 
author-profile
Published -20 Jun 2022, 16:01 ISTUpdated -20 Jun 2022, 16:17 IST
Next
Article
is bleach good for white clothes

सफेद कपड़े लगते तो बड़े अच्छे हैं लेकिन उनके साथ एक दिक्कत यह है कि उनमें दाग लग ही जाते हैं। आप कितनी कोशिश कर लें लेकिन उनका पीलापन और दाग-धब्बे दूर नहीं होते हैं। अब सफेद कपड़ों को धोने के लिए ज्यादातर लोग ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घर के किचन में रखे बेकिंग सोडे से काम चला लेते हैं। सफेद कपड़े इन दो चीजों से बड़ी अच्छी तरह चमकते हैं और साफ होते हैं।

लेकिन इन दोनों में से आपके व्हाइट कपड़े के लिए ज्यादा क्या बेहतर है क्या आपको पता है? इन दोनों ही चीजों का काम बहुत अलग होता है और यह काम क्या है और आपको अपने सफेद कपड़ों के लिए क्या यूज करना चाहिए, चलिए जानते हैं। 

सफेद कपड़ों के लिए क्लोरीन ब्लीच

हम लोग कई सालों से अपने व्हाइट कपड़ों की सफेदी वापस लाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। ब्लीच आपके पीले पड़े कपड़ों को चमकाने में मदद करता है। अगर आप ब्लीच को सही ढंग से इस्तेमाल करें तो सफेद कपड़ों से दाग और जमी हुई मैल को हटाने और अपने कपड़ों को साफ करने में ब्लीच एक अच्छा विकल्प है।

is bleach is better for clothes

कैसे करें ब्लीच का इस्तेमाल

अपने सफेद कपड़ों को भिगोने से पहले आप एक बालटी में डिटर्जेंट के साथ 1/2 कप ब्लीच डालकर मिला लें और फिर इसमें सफेद कपड़े डालकर 20-25 मिनट के लिए भिगोकर रखें। अगर आप वशीन में कपड़े धो रहे हैं तो  डिटर्जेंट डालने के बाद पानी में 1/2 कप ब्लीच डालें। आप उसके बाद नॉर्मल वॉश में कपड़े धो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : गंदे और काले पड़ गए व्हाइट सॉक्स को साफ करने के शानदार हैक्स

किन तरह के कपड़ों को न करें ब्लीच

ब्लीच करते वक्त कपड़े साफ तो होते हैं मगर कुछ फैब्रिक को यह नुकसान पहुंचा सकता है। आपको वूलन, सिल्क स्पैंडेक्स, लेदर जैसे फैब्रिक को बिल्कुल ब्लीच नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसे फैब्रिक को ब्लीच (ब्लीच से जुड़े मिथ्स) से धोते हैं तो उसका रंग खराब हो सकता है।

सफेद कपड़ों के लिए बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को भी लोग कपड़े धोते हुए पानी में डालते हैं। इससे कपड़े साफ भी होते हैं और कपड़ों की गंध भी दूर होती है। क्या आपको पता है कि बेकिंग सोडा का काम कपड़ों में फ्रेशनेस जोड़ने का होता है। जो लोग ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना पसंद करते हैं, वे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा मिलाने से आपके कपड़े धीरे-धीरे साफ हो जाते हैं और उनसे बदबू और दाग-धब्बे दूर होने में मदद मिलती है। यह कपड़े को नरम भी करता है और डिटर्जेंट की शक्ति को बढ़ाता है। यह वॉशिंग मशीन को भी साफ रखता है।

is baking soda good for white clothes

कैसे करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

कपड़े धोने में बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए, हमेशा की तरह पानी में डिटर्जेंट और कपड़े मिलाएं। फिर भरी हुई वॉशिंग मशीन में 1/2 कप बेकिंग सोडा मिलाएं और कपड़ों को नॉर्मल साइकल में धो लें।

इसे भी पढ़ें : गंदे और मैले सफेद कपड़ों को चमकाने के आसान तरीके

हर तरह के फैब्रिक के लिए है सेफ

बेकिंग सोडा हाई पीएच वाला एक प्राकृतिक स्टेन रिमूवर है जिसका उपयोग अधिकांश प्रकार के कपड़े पर किया जा सकता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर पेस्ट को दाग पर लगाएं। इसके सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। यह मिश्रण खाने, तेल, ग्रीस और गंदगी से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है।

Recommended Video

दोनों में से क्या है बेहतर?

what is better for white clothes

कपड़े धोने में बेकिंग सोडा के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह ब्लीच के लिए एक प्राकृतिक बूस्टिंग एजेंट के रूप में काम करने की क्षमता रखता है। आप इन्हें एक साथ मिलाकर अपने व्हाइट कपड़ों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा का फायदा यह होगा कि यह ब्लीच की गंध को छिपाने में मदद करेगा। आपके सफेद कपड़े इससे चमेकेंगे भी और फ्रेश भी रहेंगे। 

अब आप भी ब्लीच और बेकिंग सोडा साथ में इस्तेमाल करें और अपने पुराने पीले पड़े कपड़ों की चमक को वापस लाएं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Freepik, unsplash & pixabay 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।