कभी खुशी कभी गम ने पूरे किए 20 साल, जानें इस फिल्म से जुड़े खास फैक्ट्स

फिल्म कभी खुशी कभी गम ने हाल ही में अपने 20 साल पूरे किए हैं, आइए जानते हैं फिल्म से जुड़े कई इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में।
imdb.com and filmare.comkabhi khusi kabhi gham completed  years

फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’की रिलीज को 20 साल बीत गए हैं। 20 साल पूरे होने पर डायरेक्टर करण जौहर ने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करते हुए फिल्म को याद किया। बता दें कि फिल्म कभी खुशी कभी गम साल 2001 में फिल्मी पर्दे पर आई थी, रिलीज होने के इतने सालों बाद भी यह फिल्म हमारे दिल में एक अलग जगह बनाए हुए है। 

जब भी कोई फिल्म बनाई जाती है, उसकी शूटिंग के दौरान कई सारी यादें बन जाती हैं। जो सालों बाद भी चर्चा करने का विषय रहती हैं। क्योंकि फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’उस समय की सबसे लोकप्रिय फिल्मों में से एक थी, इस कारण फिल्म रिलीज के पहले ही लोगों के बीच चर्चा में आ चुकी थी।

आइए आज स्लाइड शो के जरिए जानते हैं, फिल्म से जुड़ी खास बातों के बारे में।

1सालों बाद किसी फिल्म में साथ नजर आए थे जया बच्चन और अमिताभ-

facts related kabhi khushi kabhi gham

शायद आप में से बहुत कम लोग यह जानते हों कि इस फिल्म में जया और अमिताभ ने 20 साल बाद साथ काम किया था। इससे पहले दोनो साल 1981 में आई फिल्म ‘सिलसिला’ में साथ नजर आए थे। कई सालों बाद दोनों ने इस फिल्म के जरिए साथ में दोबारा काम किया।

2फिल्म में शाहरुख के बेटे आर्यन खान ने निभाया था राहुल के बचपन का किरदार-

aryan khan in kabhi khushi kabhi gham

इस फिल्म में आर्यन खान ने राहुल के बचपन का किरदार निभाया था, जिसमें जया बच्चन उन्हें गोद में लेती हुई नजर आती हैं। फिल्म के शुरुआती क्रेडिट में हमें आर्यन का नाम लिखा दिखता है।

3ऐश्वर्या राय बच्चन निभाने वाली थीं अंजली का किरदार-

facts about kabhi khushi kabhi gham

यह बात शायद ही आप में ज्यादा लोग जानते हों, फिल्म में काजोल की जगह पहले ऐश्वर्या राय बच्चन को लिया जाने वाला था। मगर कुछ कारणों के चलते बाद में काजोल को फिल्म में अंजली के रोल के लिए फाइनल कर लिया गया। करण जौहर ने खुद यह अपनी किताब में लिखा है, कि इस फिल्म के लिए पहले ऐश्वर्या राय को चुना गया था।

4अभिषेक बच्चन ने किया था कैमियो-

abhishek in kabhi khushi kabhi gham

इस फिल्म में अभिषेक बच्चन का एक कैमियो भी रखा गया था। अभिषेक ने बकायदा उस सीन की शूटिंग भी की, मगर बाद में उन्होंने करण से कहकर अपना वह सीन हटवा दिया। फिल्म से तो यह सीन हटा दिया गया, मगर यह आपको यूट्यूब पर बड़ी आसानी से देखने को मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें- पंकज त्रिपाठी की ये 10 सबसे बेस्ट फिल्में जिन्हें देख आप भी हो जाएंगे उनके फैन

5यू आर माई सोनिया गाने में पहले नजर आने वाले थे शाहरुख और काजोल-

kabhi khushi kabhi gham facts

करीना और ऋतिक ने 'यू आर माई सोनिया' गाने पर डांस किया था, जिसे आज भी एक बेहतरीन रोमांटिक नंबर माना जाता है। इस गाने में पहले शाहरुख और काजोल भी डांस करते हुए नजर आने वाले थे, मगर बाद में फिल्म से उनके डांस सीन को हटा दिया गया।

6के फैक्टर का कमाल-

karan k factor

करण अपने लिए 'के' लेटर को बहुत लकी मानते हैं। इस कारण शुरुआत में करण ने अपनी ज्यादातर फिल्मों के नाम के से ही रखे। ‘कल हो ना हो’,‘कभी अलविदा ना कहना’और ‘कुछ-कुछ होता है’ करण की शुरुआती फिल्मों में से एक थी, जिनके नाम 'के' से ही हैं।

7फिल्म 'कुछ कुछ होता है' से मिलते-जुलते है किरदारों के नाम-

kuch kuch hota hai relation

अगर आप फिल्म के मुख्य किरदारों के नाम सुनेंगे, तो आपको यही लगेगा कि फिल्म ‘कुछ कुछ होता है’ की स्टार कास्ट के साथ-साथ करण ने किरदारों को नए नाम देते का प्रयास भी नहीं किया। जैसे कि फिल्म में शाहरुख का नाम राहुल और काजोल का अंजली है दोनों ही नाम ' फिल्म कुछ कुछ होता है' में भी थे।

इसे भी पढ़ें- ये हैं साल 2021 की सबसे अंडररेटेड वेब सीरीज

8फिल्म को मिले थे कई अवॉर्ड्स-

kabhi khushi kabhi gham awards

उस साल फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’की खूब प्रशंसा की गई। बता दें कि फिल्म ने करीब 16 फिल्मफेयर नॉमिनेशन हासिल किए थे, वहीं उस साल 5 फिल्म फेयर अपने नाम किए थे। फिल्म ने कुल मिलाकर करीब 22 अवॉर्ड अपने नाम किए थे, यह किसी भी फिल्म के लिए किसी बड़ी सफलता से कम नहीं।

9'सूरज हुआ मद्धम' शायद नहीं होता इस फिल्म का गाना-

suraj hua madham song

आज भी लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ गाना 'सूरज हुआ मद्धम' शायर इस फिल्म का हिस्सा नहीं होता। क्योंकि म्यूजिक कंपोजर संदेश शांडिल्य यह इस गाने का फुल अल्बम बनाना चाहते थे, मगर करण जौहर की गुजारिश के बाद संदेश उन्हें कंपोजिशन देने के लिए तैयार हो गए।

10करण जौहर हो गए थे बेहोश-

bole chudiyaan

करण बताते हैं कि वो बोले चूड़ियां गाने के दौरान इतना ज्यादा परेशान हो गए थे कि डिहाइड्रेशन के कारण वो बेहोश हो गए। जिसके बाद बेड पर लेटे हुए वॉकी- टॉकी के जरिए ही करण ने बाकी निर्देशन दिए।

11लंडन म्यूजियम में हुई थी फिल्म के एक गाने शूटिंग-

facts related kg

फिल्म का एक गाना‘दिवाना है देखो’जिस पर ऋतिक ने डांस किया था, उसकी शूटिंग लंडन के ब्रिटिश म्यूजियम में की गई थी।

तो ये थी फिल्म से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। हमारा स्लाइड शो अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।