राहुल, नाम तो सुना होगा? किसी को प्यार करना और उस से प्यार पाना ... बहुत कम लोगों को नसीब होता है। जैसे डॉयलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर हैं। यह आइकॉनिक मूवी दिल तो पागल है, के डॉयलॉग्स है। शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित, अक्षय कुमार और करिश्मा कपूर द्वारा अभिनीत यह मूवी ब्लॉकबस्टर रही थी। साल 1997 में आई यह बॉलीवुड की अब तक की सबसे रोमांटिक फिल्मों में से एक है। यह फिल्म यादगार गानों से लेकर रोमांस से भरपूर थी और इसने कई अवॉर्ड्स जीते थे।

इस फिल्म ने हाल ही में 24 साल पूरे किए हैं और ऐसी फिल्म बॉलीवुड सिनेमा के इतिहास में दोबारा नहीं बन पाई। आज भी जब इस मूवी को देखते हैं, वह हर बार उतनी ही अच्छी नजर आती है। लेकिन क्या आप इसकी मेकिंग से जुड़ी कुछ इंटरस्टिंग बातें जानती हैं। अगर नहीं, तो आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

‘दिल तो पागल है‘ नहीं था टाइटल

'दिल तो पागल' है मूवी का टाइटल दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था। लेकिन, यह टाइटल डायरेक्टर की पहली पसंद नहीं थी। शुरुआत में, उन्होंने फिल्म का टाइटल ‘मैंने तो मोहब्बत कर ली‘ रखने का सोचा था। लेकिन बाद में जब फिल्म के टाइटल पर काम किया गया। हालांकि, मोहब्बत कर ले टाइटल रखने पर भी विचार किया गया था, लेकिन बाद में दिल तो पागल है टाइटल फिल्म के लिए फाइनल हुआ।

dil pagal hai

इसे जरूर पढ़ें- कभी एक-दूसरे को एक आंख नहीं सुहाती थीं बॉलीवुड की ये हसीनाएं

फिल्म की कास्ट थी बेहतरीन

यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी दिल तो पागल है मूवी में शाहरुख खान, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित एक साथ नजर आए थे। मूवी की कास्ट को लेकर एक दिलचस्प बात यह है कि दिल तो पागल है एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसमें करिश्मा कपूर और शाहरुख खान ने कपल्स की भूमिका निभाई है। हालांकि, फिल्म शक्ति-द पावर, जिसमें करिश्मा कपूर मुख्य भूमिका में थी, शाहरुख ने फिल्म में केवल एक कैमियो किया था। इसके अलावा फिल्म, दिल तो पागल है ने 90 के दशक में बॉलीवुड जगत के दो सितारों माधुरी दीक्षित और अक्षय कुमार ने पहली बार एक साथ काम किया था।

dil to pagal hai interesting facts

फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थीं करिश्मा कपूर

फिल्म में निशा का किरदार निभाया था। हालांकि, बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि इस रोल के लिए करिश्मा कपूर पहली पसंद नहीं थी। करिश्मा कपूर से पहले यह रोल जूही चावला, मनीषा कोइराला, उर्मिला मातोंडकर और काजोल आदि को ऑफर किया गया था। हालांकि, उन सभी ने इस ऑफर को रिजेक्ट कर दिया था। जूही चावला ने इस रोल को इसलिए रिजेक्ट कर दिया था, क्योंकि उस दौरान जूही चावला और माधुरी दीक्षित नेने उन दिनों प्रतिद्वंद्वी थे, और वह मूवी में माधुरी दीक्षित के बाद सेकेंडरी रोल नहीं निभाना चाहती थीं।

karishma dil to pagal hai

वहीं दूसरी ओर, काजोल ने इस प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था क्योंकि उन्हें भूमिका पसंद नहीं थी। जबकि उर्मिला मातोंडकर को भूमिका पसंद आई थी और उन्होंने एक दिन के लिए शूटिंग भी की थी, लेकिन बाद में, उन्होंने यश चोपड़ा को एक मैसेज भेजा था जिसमें कहा गया था कि वह फिल्म नहीं कर पाएंगी।

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- शाहरुख खान-माधुरी दीक्षित की हिट फिल्म के बारे में जानें कुछ अनसुनी बातें 

अक्षय कुमार नहीं थे ’अजय’ के रोल के लिए पहली पसंद 

फिल्म ’दिल तो पागल है’ में कैमियो करने वाले अक्षय कुमार ’अजय’ के किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थे। यश चोपड़ा अक्षय के बजाय जैकी श्रॉफ को कास्ट करना चाहते थे, हालांकि, बाद में कुछ कारणों के चलते अक्षय को चुना गया। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- filmfare, instagram