आज के समय में हर व्यक्ति अपने घर में प्लांट्स को जगह देना चाहता है, भले ही उसके घर में स्पेस कम ही क्यों ना हो या फिर वह प्लांटिंग में बिगनर हो, तब भी प्लांट्स की मदद से वह अपने घर को ब्यूटीफुल बनाना चाहता है। हालांकि, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप अपने घर में प्लांट्स लगाते हैं और उसकी ग्रोथ बेहतर तरीके से नहीं होती। इतना ही नहीं, आपका पौधा मर भी जाता है। ऐसे में आप अपने प्लांट को चेंज करते हैं।

लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। बस जरूरी है कि आप प्लांट को पॉट में लगाने से पहले कुछ चीजें अवश्य करें। ऐसे कई छोटे-छोटे स्टेप्स होते हैं, जिन्हें अगर प्लांटिंग से पहले फॉलो किया जाए तो इससे प्लांट्स की ग्रोथ बेहतर तरीके से होती है और अपेक्षाकृत बेहतर रिजल्ट मिलते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

रूटबॉल्स को करें स्क्रैच 

things to do before planting any houseplant inside

अगर आप अपने प्लांट को रिपॉट कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आप उसकी रूट्स को अवश्य चेक करें। अगर रूट्स बहुत अधिक पैक हैं तो उन्हें ढीला करने के लिए आपको उन्हें थोड़ा स्क्रैच करना होगा। इसके अलावा, बेहतर होगा कि आप गहरे भूरे और सड़े हुए हिस्सों को भी हटा दें। हालांकि, इस प्रक्रिया को करते हुए यह सुनिश्चित करें कि आप इस दौरान रूटबॉल को नुकसान नहीं पहुंचा हैं। रूटबॉल को स्क्रैच करने वे खुल जाएंगे, जिससे नए पॉट में मिट्टी के साथ उनका बेहतर संपर्क हो सकेगा और उनकी ग्रोथ भी बेहतर होगी।

इसे भी पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

Recommended Video


एप्सम सॉल्ट का करें इस्तेमाल

अगर आप पौधे को ट्रांसप्लांट कर रहे हैं तो ऐसे में पत्तियों के मुरझाने से लेकर डिस्कलरेशन का खतरा बना रहता है। ऐसे में बेहतर तरीका है कि आप एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल करें। यह पौधे को ट्रांसप्लांट शॉक से बचाने में मदद करता है। साथ ही, यह क्लोरोफिल उत्पादन में भी मदद करता है, जो पौधे को तेजी से ठीक करने और पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने की अनुमति देता है। आप 2 लीटर पानी में 1/2 टेबल स्पून एप्सम सॉल्ट डालकर रोपण के बाद इसे आवश्यकतानुसार डाल सकते हैं या फिर आप 1 गैलन पानी में दो बड़े चम्मच एप्सम सॉल्ट भी मिला सकते हैं और इस घोल को महीने में एक बार पौधों में डाल सकते हैं। (रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में)

वाटर अब्जार्बिंग क्रिस्टल्स का करें इस्तेमाल

things to do before planting any houseplant inside

वाटर अब्जार्बिंग क्रिस्टल्स की खासियत यह होती है कि यह पानी को होल्ड कर सकते हैं और फिर इसे धीरे-धीरे छोड़ सकते हैं। जिसके कारण यह उन बिजी गार्डनर के लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट है, जिनके पास पौधों की देखभाल करने के लिए अधिक समय नहीं होता है। प्लांट लगाने के लिए पॉटिंग मिक्स तैयार करने के बाद, एक मीडियम साइज के पॉट में एक मुट्ठी या अधिक वाटर अब्जार्बिंग क्रिस्टल्स या हाइड्रोजेल क्रिस्टल डालें। यह आपके हाउसप्लांट्स को उनकी आवश्यकता के अनुसार नमी को अवशोषित करने में मदद करेगा, जिससे उन्हें बेहतर तरीके से पनपने में मदद मिलेगी।

वर्मीकम्पोस्ट को करें मिक्स

नए हाउसप्लांट को लगाने से पहले मिट्टी में वर्मीकम्पोस्ट डालने से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। यह वाटर ड्रेनेज सिस्टम में सुधार करता है और मिट्टी को बेहतर बनाता है। जिससे स्वाभाविक रूप से पौधे के विकास में मदद मिलती है। फिलोडेंड्रोन और पोथोस जैसे पौधों को घर में लगाते समय आपको वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। (गार्डन को स्मार्टली डेकोर करें)

इसे भी पढ़ें: आपके इंडोर प्लांट्स के लिए ये स्मार्ट डिवाइस हैं जबरदस्त


पॉट को अच्छी तरह से स्टेरलाइज़ करें

things to do before planting any houseplant inside

यदि आप पौधों को उगाने के लिए पुराने गमलों का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि आप उन्हें कीटाणुरहित अवश्य करें, ताकि वे नए पौधे को कोई कीट और रोग न पहुंचाएं। इसके अलावा, पॉट को एक भाग ब्लीच में 9 भाग पानी को मिक्स करें। इसके बाद, इसे कम से कम 10 मिनट के लिए भिगोएं। फिर, पॉट को डिश डिटर्जेंट और पानी के घोल में डालें और फिर पॉट को स्टील वूल या वायर-ब्रिसल ब्रश का उपयोग करके क्लीन करें। अंत में, पॉट को अच्छी तरह से धो लें और उन्हें साफ पानी की एक बाल्टी में तब तक भिगोएं, जब तक आप उनका उपयोग ना करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik