पश्मीना शॉल काफी मंहगा आता है और इसे धोना भी आसान नहीं है। अक्सर लोग पश्मीना शॉल को घर पर नहीं धोते हैं। इसकी वजह यह है कि लोगों को लगता है कि घर पर धोने से शॉल खराब हो जाएगा। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रख आप आसानी से घर पर पश्मीना शॉल धो सकती हैं। शॉल धोते वक्त कुछ एहतियात बरतने की जरूरत है। ऐसे में आज हम आपको पश्मीना शॉल को धोने के टिप्स बताएंगे। इन टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से घर पर पशमीना शॉल धो सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे धोएं पश्मीना शॉल।

धोने से पहले की तैयारी

tips to wash pashmina shawl at home

पश्मीना स्कार्फ, शॉल और अन्य चीजों को धोने से पहले उन्हें अच्छे से ट्रीट करना बेहद जरूरी है। इसलिए अगर पश्मीना शॉल में किसी भी प्रकार का दाग लगा है तो उसे स्टेन सॉल्यूशन या वॉश एंड स्टेन बार से साफ करें। स्टेन सॉल्यूशन प्रोटीन और टैनिन के दागों के लिए एक दम बेस्ट बेस्ट है। इसमें वाइन, कॉफी, स्याही, ग्रास, यूरीन, ब्लड और पुराने दाग शामिल है। वॉश एंड स्टेन बार गंदगी, ग्रीस, तेल और मेकअप को हटाने के लिए बेस्ट है। गंध को दूर करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको सेंटेड विनेगर में ठंडे पानी को मिलाना होगा और शॉल को करीब 30 मिनट तक भिगने के लिए छोड़ दें। 

हाथ से धोएं

easy ways to wash pashmina shawl at home

पश्मीना शॉल को हमेशा हाथ से ही धोना चाहिए। इससे शॉल की खराब होने की संभावना कम रहती है। ड्राई क्लीनिंग सॉल्वैंट्स और एंजाइम युक्त डिटर्जेंट पश्मीना शॉल के धागे को ख़राब कर देंगे। इसलिए आपको इनका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पश्मीना शॉल धोने के लिए एक टब में ठंडे पानी में 2 कैपफुल वूल और Cashmere Shampoo डालें। इसके बाद पश्मीना शॉल को पानी में डालें और पश्मीना शॉल को पानी में अच्छे से सोखने के लिए छोड़ दें। करीब 30 मिनट तक पश्मीना शॉल को भिगने दें। इसके बाद टब में नल द्वारा ठंडा पानी डालें और पश्मीना शॉल को अच्छे से धो लें।

पश्मीना शॉल को तब तक धोते रहें जब तक कि इसमें से शैम्पू न निकल जाएं। इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि पश्मीना शॉल से पानी निकालने के लिए आपको इसे मोड़ना नहीं चाहिए। इसके बजाय पश्मीना शॉल को दबाकर उसमें से पानी निकाल लें। अगर पश्मीना शॉल रंग छोड़ता है तो चिंता न करें । यह एक सामान्य बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि पश्मीना शॉल के धागों में से अतिरिक्त डाई निकलती है। 

इसे भी पढ़ें: वुलेन कोट को धोते वक्त होती है परेशानी तो फॉलो करें ये टिप्स

मशीन में इस तरह धोएं 

how to wash pashmina shawl at home hindi

आप पश्मीना शॉल को मशीन में भी धो सकती हैं। लेकिन मशीन में धोते वक्त आपको काफी सावधानियां बरतनी चाहिए। मशीन में धोने के लिए आपको पश्मीना शॉल को मेश वॉशिंग बैग में रखना चाहिए। पश्मीना शॉल को मेश बैग में डालेने से पहले इसके अंदर मौजूद चीजों को हटा लें। वॉशिंग मशीन को डेलिकेट आइटम या वुलेन पर सेट करें और यह ध्यान रखें कि पानी ठंडा है और स्पिन की स्पीड कम हो। अब इसमें वुल एंड Cashmere Shampoo डालें। इसके क्रीजिंग को कम करने के लिए वॉशिंग मशीन से शॉल को तुरंत निकालें। मशीन से पश्मीना शॉल निकालने के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह धोएं डिजाइनर सूट, नहीं होंगे खराब

Recommended Video


इन बातों का रखें खास ध्यान

tricks to wash pashmina shawl at home

  • पश्मीना शॉल को हैंगर में लटाकर नहीं रखना चाहिए। बल्कि इसे फोल्ड करके अलमारी में स्टोर करें। 
  • इस बात का खास ध्यान रखें कि पश्मीना शॉल को साफ कपड़ों के साथ ही रखें। वरना यह खराब हो सकता है।
  • जिप क्लोजर वाले ब्रिदेब्ल कॉटन/ कैनवास स्टोरेज बैग में रखने से पश्मीना शॉल कभी भी खराब नहीं होगा। 
  • अगर आप पश्मीना शॉल को किसी प्लास्टिक बैग या पॉलीथीन में रखते हैं तो यह पीलेपन का कारण बन सकता है और फंफूदी के लिए नमी बना सकता है। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: shopify.com, media-amazon.com & freepik.com