क्‍या आपके टॉयलेट फ्लश टैंक से पानी लीक होता है? या फ्लश करने पर कमोड ठीक से साफ नहीं हो पाता है। जाहिर है, इस तरह की परेशानी आमतौर पर कभी न कभी सभी को झेलनी पड़ती है। टॉयलेट फ्लश टैंक का खराब होना एक बड़ी मुसीबत इसलिए भी है क्योंकि इस स्थिति में बाथरूम से दुर्गंध आने लग जाती है और कीटाणु भी पनपने लगते हैं। यह दोनों ही स्थितियां बीमारी और संक्रमण को न्योता देती हैं। 

ऐसे में टॉयलेट फ्लश टैंक की समय-समय पर सफाई करना बहुत जरूरी हो जाता है, खासतौर पर जिन लोगों के घर पर हार्ड वॉटर आता है या पानी के साथ मिट्टी भी आती है, उन्हें टॉयलेट फ्लश टैंक की सफाई हफ्ते में एक बार जरूर कर लेनी चाहिए। बाजार में आपको कई वैरायटी में टॉयलेट फ्लश टैंक क्लीनर मिल जाएंगे। मगर आप चाहें तो घर पर मौजूद कुछ किचन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल कर के टॉयलेट फ्लश टैंक को साफ रख सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही होम रेमेडीज बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- बाथरूम फ्लाई कीड़ों को भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स एंड हैक्स

fix  water  leaking  toilet  flush  tank

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में एक्सफोलिएटिंग पावर होती है। घर पर कई चीजों की साफ-सफाई में आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।  टॉयलेट फ्लश टैंक (इन चीजों को न करें फ्लश) साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस तरह इस्तेमाल करें- 

  • सबसे पहले टॉयलेट फ्लश टैंक में भरे पानी को रिमूव करें। 
  • अब 1 कप बेकिंग सोडा टॉयलेट फ्लश टैंक में डालें। 
  • फिर ब्रश की मदद से इसे पूरे टैंक में फैला दें। 
  • अब 15 मिनट इंतजार करें और फिर टैंक में थोड़ा पानी भरें। 
  • टॉयलेट ब्रश की मदद से टैंक को साफ करें। 
  • अब फ्लश बटन को दबाएं। आप पाएंगी कि टॉयलेट फ्लश टैंक काफी हद तक ठीक से काम करने लग जाएगा। 

गर्म पानी 

पानी के कारण टॉयलेट फ्लश टैंक में काई जम जाती है और ये भी उसके जाम होने का बड़ा कारण होता है। काई न जमे इसके लिए आपको हर 2 से 3 दिन में कम से कम 3-4 मग गर्म पानी टॉयलेट फ्लश टैंक में डालना चाहिए और 15 से 20 मिनट बाद 2 से 3 बार फ्लश बटन को दबाना चाहिए। ऐसा करने पर जमी हुई काई मुलायम पड़ जाती है और आसानी से फ्लश हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें- आपकी ये खराब आदतें बाथरूम के पाइप को कर सकती हैं डैमेज

सिरका 

आप सिरके से भी टॉयलेट फ्लश टैंक की सफाई कर सकती हैं। इससे आपको 2 फायदे होंगे एक तो टॉयलेट फ्लश टैंक की सफाई हो जाएगी और दूसरा कमोड में भी चमक आ जाएगी। इसके लिए आपको यह आसान स्‍टेप्‍स फॉलो करने होंगे। 

  • सबसे पहले 1 कप सिरका आप टॉयलेट फ्लश टैंक में डाल दें।
  • 15 मिनट वेट करें और फिर फ्लश बटन को दबा दें। 
  • ऐसा करने से टॉयलेट फ्लश टैंक में जमी गंदगी भी अच्छे से रिमूव हो जाएगी। 
how  to  repair  toilet  flush  tank

नींबू और नमक 

नींबू और नमक का इस्तेमाल आप टॉयलेट फ्लश टैंक को अंदर से साफ करने के लिए कर सकती हैं। मगर इस क्‍लीनिंग हैक को आजमाने के लिए आपको पहले टैंक में जमी गंदगी को ऊपर बताए गए नुस्खों का प्रयोग करते हुए साफ करना होगा। फिर आपको टैंक से पानी को रिमूव करना होगा और फिर नींबू के रस और नमक का घोल तैयार करके ब्रश की मदद से टैंक को साफ करना होगा। आप हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से टॉयलेट फ्लश टैंक अंदर से साफ रहेगा और उसमें से बदबू नहीं आएगी। 

Recommended Video

टूथपेस्ट 

टूथपेस्ट की मदद से आप टॉयलेट फ्लश टैंक को बाहर से साफ कर सकती हैं। कई बार टॉयलेट फ्लश टैंक के लीक होने पर हार्ड वॉटर के निशान बन जाते हैं, जो दिखने में बहुत ही भद्दे लगते हैं। ऐसे में आप टूथपेस्ट की मदद से इन दाग-धब्बों को रिमूव कर सकती हैं। 

 

अगली बार जब आपको बाथरूम के टॉयलेट फ्लश टैंक को साफ करना हो, तो ऊपर बताए गए नुस्‍खों को जरूर आजमा कर देखें। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

All Image Credit: Freepik