अन्य दिनों के मुकाबले बरसात और सर्दियों के मौसम में बाथरूम में कुछ अधिक ही कीड़े दिखाई देते हैं। हवा में नमी होने और बाथरूम में जगह-जगह पानी का लगाव होने के चलते बाथरूम फ्लाई कीड़े दीवारों पर अधिक ही चिपके रहते हैं। कभी-कभी ये कीड़े बाथरूम सिंक या फिर टॉयलेट सीट के आसपास कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं। ऐसे में अगर आपके भी बाथरूम में उड़ने वाले कीड़े अधिक दिखाई दें रहे हैं, तो उन्हें आसानी से हमेशा के लिए भगा सकती हैं। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप  बाथरूम फ्लाई कीड़ों से छुटकारा पा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

how to get rid of bathroom flies bugs inside

बाथरूम फ्लाई कीड़ों को चंद मिनटों में भगाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से उड़ने वाले कीड़े से लेकर ड्रेन फ्लाई भी भाग कसते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो मग पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा को डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और बाथरूम के फर्श से लेकर दीवारों पर अच्छे से छिड़काव कर लीजिए। इसके अलावा बाथरूम सिंक और टॉयलेट सीट के नीचे भी इसका छिड़काव कर दीजिए। इससे कीड़े हमेशा के लिए भाग जाएंगे।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Easy Tips: ड्रेन फ्लाइस कीटों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नीम का तेल करें इस्तेमाल 

नीम का तेल एक ऐसा पदार्थ है जिसकी मदद से आप आसानी से किसी भी कीड़े को भगा सकती हैं। इसकी तेज गंध के चलते बाथरूम फ्लाई कीड़े भी चंद मिनटों में भाग जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले आप एक से दो लीटर पानी में दो से तीन चम्मच नीम का तेल डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर बाथरूम के सभी हिस्सों में अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। सप्ताह में लगभग दो से तीन दिन इस मिश्रण का ज़रूर छिड़काव करें। इससे बाथरूम में उड़ने वाले कीड़े कभी भी बाथरूम में दिखाई नहीं देंगे।

सिरके का करें उपयोग 

how to get rid of bathroom flies bugs inside

बेकिंग सोडा और नीम के तेल के अलावा आप इस काम के लिए सिरके का भी उपयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल से उड़ने वाले कीड़े से लेकर अन्य कीड़े भी आसानी से भाग सकते हैं। इसके लिए अन्य टिप्स की तरह सबसे पहले पानी और सिरके का एक मिश्रण तैयार लीजिए और स्प्रे बोतल में भरकर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इसकी तेज महक के चलते कीड़े आसानी से भाग जाएंगे। इसके लिए आप सफ़ेद सरीके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन पुराने सामानों को टूथपेस्ट से चमका सकती हैं, जानें कुछ आसान टिप्‍स

इन चीजों का भी कर सकती हैं इस्तेमाल 

how to get rid of bathroom flies bugs inside

बेकिंग सोडा, नीम का तेल और सिरके के अलावा आप कई अन्य चीजों की मदद से भी बाथरूम में मौजूद फ्लाई कीड़ों को भगा सकती हैं। छोटे से लेकर बड़े कीड़ों को भगाने के लिए आप दालचीनी पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अमोनिया की मदद से भी आप कीड़ों को भगा सकती हैं। इसके अलावा पुदीना के तेल से भी बाथरूम फ्लाई कीड़ों को हमेशा के लिए भगा सकती हैं।   

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sunrisespecialty.com,website.com)