बारिश के मौसम में जिस तरह से खाने-पीने की चीजों में सीलन आ जाती है, ठीक उसी तरह से कपड़े भी सीलन की वजह से खराब होना शुरू हो जाते हैं। खासतौर पर अगर आपकी वॉर्डरोब में कॉटन साड़ी हैं, तो बरसात के मौसम में आपको उनकी एक्‍स्‍ट्रा केयर करने की जरूरत है नहीं तो आपकी महंगी कॉटन साड़ी खराब भी हो सकती हैं। 

वैसे तो बरसात का मौसम कॉटन साड़ी पहनने के लिए उपयुक्‍त ही नहीं होता है, फिर भी बहुत सी महिलाएं इस मौसम में भी कॉटन साड़ी पहनना पसंद करती हैं क्योंकि यह लाइट वेट की होती हैं। इन्‍हें कैरी करना भी आसान होता है और इन्‍हें पहनने पर गर्मी भी कम लगती है। 

अगर आप भी बारिश के मौसम में कॉटन साड़ी पहन रही हैं, तो उसकी मेंटेनेंस पर विशेष ध्‍यान दें। इसके लिए आप कुछ टिप्‍स को अपना सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: बारिश के मौसम में कैसे करें कॉटन के कपड़ों की देखभाल

care tips for cotton saree in rainy season

कॉटन साड़ी को इस तरह करें वॉश 

अगर कॉटन साड़ी में कीचड़ लग गया है, तो उसे तुरंत साफ करने की जगह पहले कीचड़ को सूख जाने दें। ऐसा करने पर कीचड़ के दाग जल्दी साफ हो जाते हैं। अगर फिर भी दाग लगा रह जाए तो नींबू के रस और बेकिंग सोडा को लगा कर उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सॉफ्ट डिटर्जेंट से साड़ी को वॉश करें। 

जाहिर है, कॉटन साड़ी को पहनने का मजा तब तक नहीं है, जब तक उसमें स्‍टार्च न किया गया हो। मगर बारिश के मौसम में लाइट स्टार्च करने की जगह आपको हार्ड स्टार्च करना चाहिए। ऐसा करने के पीछे वजह यह है कि बारिश के मौसम में उमस के कारण लाइट स्टार्च ज्यादा देर टिक नहीं पाता है और साड़ी सीलन की वजह से मुलायम पड़ जाती है। 

कॉटन साड़ी को सुखाने का सही तरीका 

बारिश के मौसम में धूप कम होने की वजह से कॉटन साड़ी का सूख पाना आसान नहीं होता है। मगर कॉटन साड़ी को पंखे की हवा में सुखाने की गलती न करें। यदि आप कॉटन साड़ी को कमरे के अंदर सुखा रही हैं, तो वहां पर दूसरा कोई भी गीला कपड़ा सूखने के लिए न डालें और साड़ी को बिना फोल्‍ड किए ही सूखने दें। साड़ी जब तक पूरी तरह से सूख न जाए उसे आयरन न करें। ऐसा करने पर साड़ी में मनमुताबिक कड़ापन नहीं आ पाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: डेलीवियर कपड़े जल्द नहीं होंगे खराब अगर अपनाएंगी यह टिप्स

cotton  saree  in  rainy  season

कॉटन साड़ी को कैसे करें आयरन 

कॉटन साड़ी को आयरन करने के लिए आपको सबसे पहले उसे किसी गीली टॉवल के अंदर 5 से 10 मिनट के लिए मोड़ कर रख देना है। अब आपको अपने आयरन में कॉटन साड़ी के लिए टेंपरेचर सेट करना होगा। इसके बाद आप साड़ी में आयरन को थोड़ा दबाते हुए चलाएं। 

कॉटन साड़ी को फोल्ड कर के हैंगर करना हो या साड़ी बैग में रखना हो, आपको हर फोल्‍ड के बाद एक न्‍यूजपेपर जरूर लगाना चाहिए। इससे साड़ी में क्रीज लाइन नहीं बनती है। 

इस तरह करें कॉटन साड़ी को स्‍टोर 

बारिश के सीजन में कॉटन साड़ी को ऐसे स्थान पर स्टोर करें जहां उसे अधिक हवा न लगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के मौसम में चलने वाली हवा में नमी होती है, जो साड़ी में भी मॉइश्चर ले आती है। इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप साड़ी को किसी संदूक में साड़ी बैग के अंदर स्टोर करके रख दें। वहीं अगर आप साड़ी को हैंगर करना चाहती हैं, तो आपको हैंगर बैग्‍स का इस्तेमाल करना चाहिए, साड़ी के लिए आपको बाजार में अलग प्रकार के हैंगर बैग्‍स मिल जाएंगे। 

अगर आप इस तरह से अपनी कॉटन साड़ी को बारिश के मौसम में स्‍टोर करती हैं, तो आपकी साड़ी न तो खराब होगी और न ही मुलायम पड़ेगी। यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।