मास्क हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं और ऐसे में अगर देखा जाए तो हर किसी के पास वेस्ट मास्क भी बहुत सारे हो गए हैं। रीयूजेबल मास्क भी हमें 1-2 हफ्ते तक धोने के बाद पहनना चाहिए, लेकिन उसके बाद उसका असर भी खत्म हो जाता है। ऐसे में जब आप नया मास्क इस्तेमाल करना शुरू करते हैं तो पुराने वाले का क्या होता है? 

अधिकतर पुराने मास्क ठीक से डिस्पोज भी नहीं किए जाते हैं और हमेशा वो सड़क आदि पर पड़े मिलते हैं, लेकिन ये तरीका सही नहीं है। आज हम इसी बारे में आपसे बात करते हैं कि किस तरह से मास्क को ठीक तरह से डिस्पोज किया जाए और किस तरह से उस मास्क का रीयूज किया जा सकता है। 

कैसे करें मास्क रीयूज?

सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि अगर आप मास्क को रीयूज करने के बारे में सोच रहे हैं तो उसे धो जरूर लें। चाहें वो किसी भी तरह का रीयूजेबल मास्क हो उसे धोए बिना रीयूज करने और किसी अन्य काम में उपयोग करने के बारे में ना सोचें। उसे अच्छे से थोड़ी देर साबुन के पानी में डालकर रखें और फिर साफ पानी से साफ करें। मास्क के अंदर कई तरह के बैक्टीरिया हो सकते हैं जो आपको ज्यादा परेशान कर सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- फेस मास्क पहनने को लेकर WHO की नई गाइडलाइन्स, कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए अब जरूर करें ये काम

1. फोन हैंगर-

कुछ समय पहले यूट्यूब में एक हैक वायरल हुआ था जिसमें वायर में ही फोन को लपेट कर फोन चार्जिंग करने की ट्रिक बताई गई थी। ये ट्रिक आपके फोन को हवा में ही लटका कर रखती थी। अब कई फोन चार्जिंग हैंगर्स भी आ गए हैं जो ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं, लेकिन इतना पैसा खर्च करने की जगह अपने पुराने मास्क के ईयरलूप्स को चार्जर में फंसाएं और उसी में फोन रख दें। ऐसे में ऊपर मौजूद चार्जिंग प्वाइंट्स में भी आप आसानी से फोन को चार्ज कर पाएंगे। 

facemask as charger

2.  पुराने कॉटन मास्क से साफ करें ग्लासेस-

आप अपने पुराने कॉटन मास्क से अपने ग्लासेस साफ कर सकते हैं। नजर वाला चश्मा हो या फिर आपका धूप वाला चश्मा हो इन्हें साफ करना सबसे अच्छा साबित हो सकता है। दरअसल, मास्क का कपड़ा काफी सॉफ्ट होता है और ऐसे में वो सफाई के अच्छे काम आ सकता है। 

3. सीड-जर्मिनेशन-

अगर आपके पास बहुत सारे पुराने सर्जिकल मास्क इकट्ठा हो गए हैं तो उनका इस्तेमाल आप सीड-जर्मिनेशन के लिए कर सकते हैं। ये सर्जिकल मास्क सीड्स के लिए बहुत अच्छी पोसर मिट्टी तैयार करने में मदद करेंगे और आपके मास्क काफी समय के लिए इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। हां, ये डिस्पोज जल्दी नहीं होते हैं तो एक-दो बार सीड्स के लिए इसका इस्तेमाल करने के बाद आपको इन्हें सही तरीके से मेडिकली डिस्पोज करना होगा। 

facemask usage in gardenind

4. बनाएं बर्ड फीडर- 

मास्क में थोड़े-थोड़े अनाज के दाने रखकर आप अपनी बालकनी आदि में टांग सकती हैं जिससे वो बर्ड फीडर का काम करेगा। मास्क का ये इस्तेमाल काफी अच्छा है। 

इसे जरूर पढ़ें-  1 मिनट से भी कम समय में ऐसे पहने दुपट्टे का फेस मास्क, जानिए 3 तरीके 

5. क्लीनिंग क्लॉथ- 

कपड़े वाले मास्क एक बार धुलने के बाद डस्टिंग के काम भी आ सकते हैं। आप इससे स्क्रीन आदि पोंछ सकते हैं जैसे टीवी, कम्प्यूटर। इसके अलावा, ग्लास विंडो और पतली जगहों के लिए भी ये डस्टिंग के काम आ सकते हैं।  

reusing facemask

कैसे डिस्पोज करें मास्क? 

फेस मास्क को किसी भी डस्टबिन में फेंक देना या यूं ही घर के कचरे में फेंकना सही नहीं होगा। इन्हें डिस्पोज करने के लिए मेडिकल वेस्ट वाले डस्टबिन को ढूंढे और अगर वो नहीं भी मिल रहा है तो भी किसी भी कीमत पर रीसाइकल वाले डस्टबिन (ग्रीन डस्टबिन) में ना डालें।  

इन्हें अच्छे से फोल्ड करें और आपको फोल्ड इस तरह से करना है कि अंदर वाला हिस्सा पूरी तरह से कवर हो जाए।  

इसके बाद इसे डस्टबिन में डालें और ध्यान रहे कि अगर आप घर वाले डस्टबिन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो मास्क को कवर जरूर कर दें ताकि संक्रमण की गुंजाइश कम हो जाए।  

ध्यान रखें कि फेस मास्क को ठीक तरह से डिस्पोज करना जरूरी है और इसे कहीं भी फेंक देना बहुत खराब साबित हो सकता है। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।