• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

पुराने पड़े कप को इन तरीकों से करें रियूज

अगर आप पुराने पड़े कप को फेंक देती हैं तो अगली बार ऐसा न करें, क्योंकि आप इन्हें कई तरीकों से रियूज कर सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -22 Jul 2022, 16:29 ISTUpdated -22 Jul 2022, 17:10 IST
Next
Article
how to reuse old cups

क्या आपके घर के किचन कैबिनेट कप से भरे होते हैं, जो बेहद पुराने हो गए है और अब आप इनका इस्तेमाल भी नहीं करती हैं? ज्यादातर लोग अपने फेवरेट कप में ही चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से घर के बाकि कप कभी उपयोग में ही नहीं आते हैं।

ऐसे में उनका रंग और डिजाइन दोनों ही खराब होने लगता है। क्या आप पुराने कप को फेंक देती हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि आज हम आपको पुराने कप को रियूज करने का तरीका बताएंगे।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक नहीं बल्कि कई तरीकों से कप को दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। क्या आप जानना चाहती हैं कप से जुड़े इन क्रिएटिव आइडियाज के बारे में? तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें। 

कैंडल होल्डर बनाएं

how to use old cup as candle holder

अगर आपके घर में कप पुराने हो गए हैं और आप इनका इस्तेमाल अब नहीं करती हैं तो आपको इससे कैंडल होल्डर बनाना चाहिए। बस कप के अदंर मोमबत्ती डालकर पिघला दें फिर बीच में बत्ती डाल दें।

कप को और भी ज्यादा सुंदर बनाने के लिए आप इसे बाहर से पेंट भी कर सकती हैं। है न कमाल का आइडिया, अब अगली बार आपको बाजार जाकर महंगे कैंडल होल्डर खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

पौधे उगाएं

how to use old cup as plant holder

क्या आप बाजार से गमले खरीदकर लाती हैं? इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं? अगर आपका जवाब हां तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आज हम आपको इसका विकल्प बताएंगे। क्या आपके घर में कुछ ऐसे कप पड़े हैं, जिनको उपयोग में नहीं लाया जाता है?

ऐसे में आप इनमें पौधे उगा सकती हैं। बस इसके लिए आपको कप में थोड़ी सी मिट्टी डालनी होगी और फिर पौधे का बीज डालें। फिर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में रोजाना पानी देते रहें। कुछ समय बाद आप पाएंगी कि पौधे उगने लगे है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने बेडरूम में भी रख सकती हैं। अगर आपके पास कप के सेट हैं तो आप दोनों में उगाएं और इससे आपका घर और भी खूबसूरत लगेगा। (फ्लावर ज्वेलरी कैसे बनाएं)

इसे भी पढ़ें: मम्मी की पुरानी नेट की साड़ी को फेंकने की बजाय उससे बनाएं ये अमेजिंग क्राफ्ट्स

Recommended Video


पेन और पेसिंल होल्डर बनाएं

बच्चों वाले घर में अक्सर पूरे घर में पेन और पेसिंल ही इधर-उधर फैले रहते हैं। जिससे घर भी गंदा दिखता है। हालांकि, आपको बाजार में पेन होल्डर मिल जाएंगे। लेकिन कई बार यह खराब या टूट जाते हैं। जिसके कारण बार-बार इन्हें खरीदना संभव नहीं होता है।

ऐसे में आप पुराने कप को होल्डर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप क्रिएटिविटी करना चाहती हैं तो कप को पेंट करके इस पर डिजाइन बना सकती हैं। (ब्रोकन मिरर को रियूज कैसे करें)

इसे भी पढ़ें: टूट गए हैं बच्चों के पुराने टॉयज, तो उन्हें इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

बर्ड फीडर बनाएं

how to use old cup as bird feedar

आप पुराने पड़े कप को बर्ड फीडर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं। बस इसके लिए कप में उनका खाना डाल दें और इसे बालकनी में डाल दें। आप चाहें तो इसमें पानी भी डालकर रख सकती हैं, ताकि वह चुपचाप आकर पानी पी सके। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।