छाता एक ऐसी चीज है, जो हम सभी के घर में होता ही है। आमतौर पर बारिश से बचने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जिस तरह हर चीज की शेल्फ लाइफ होती है, ठीक इसी तरह छाता भी एक वक्त के बाद टूट जाता है या फिर खराब हो जाता है। ऐसे में हम सभी उसे बाहर कर देती हैं, क्योंकि तब उसका कोई यूज दिखाई नहीं देता। हो सकता है कि आपने भी अपने घर में रखे पुराने छाते को बाहर कर दिया हो या फिर उसे बाहर करने का विचार बना रही हों। अगर आपने अभी तक अपने पुराने छाते को बाहर नहीं किया है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको इसे बाहर फेंकने की जरूरत पड़ेगी भी नहीं। क्योंकि आज इस लेख में हम आपको पुराने व टूटे हुए छाते के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

सुखाएं कपड़े

how to reuse broken umbrella inside

यह पुराने छाते को इस्तेमाल करने का एक अच्छा आईडिया है। अगर आपका छाता पुराना हो गया है और आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप इसे किस तरह यूज करें तो आप इस पर कपड़े सुखा सकती हैं। घर में जुराबों से लेकर रूमाल तक कई छोटे-छोटे कपड़े होते हैं, जिन्हें सुखाने में काफी परेशानी होती है। ऐसे में आप छाते को ओपन करके उसके उपर छोटे-छोटे कपड़ों को बेहद आसानी से सुखा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

बनाएं प्लांट स्टेक्स 

how to reuse broken umbrella inside

अगर तेज हवा के कारण आपके छाते को फैब्रिक की फट गया है तो भी इसे कूड़ेदान में न फेंके। यकीनन कपड़ा फट जाने के बाद आपको छाता बेकार नजर आ रहा हो। लेकिन इस स्थिति में भी आप छाते रिब्स को हटा दें, और उन्हें अपने गार्डन एरिया में रियूज करें। वे हैवी गार्डन प्लांट्स को एक बेहतरीन सपोर्ट प्रदान करेंगे।

बनाएं कोट हुक

how to reuse broken umbrella inside

यह आपके पुराने छाते का एक बेहद ही बेहतरीन रियूज टिप है, जो यकीनन हर किसी को बेहद पसंद आएगा। इसके लिए आप छाते से हैंडल को हटा लें और उसे आप अपनी सहूलियत के अनुसार दीवार पर या फिर अलमारी के अंदर फिक्स करें। इसके बाद आप उस पर हैवी क्लॉथ्स जैसे कोट सेट या फिर हैवी पार्टी वियर साड़ियों आदि को आसानी से हैंग कर सकती हैं। यह आपकी अलमारी को भी आर्गेनाइज करने में मददगार साबित होगा।

Recommended Video

सजाएं घर 

how to reuse broken umbrella tips inside

टूटा हुआ छाता आपके होम डेकोर को भी एक यूनिक लुक देने में मददगार साबित हो सकता है। आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए टूटे हुए छाते को कई बेहतरीन तरीकों से होम डेकोर में यूज कर सकती हैं। मसलन आप छाते को बंद करके उसके बीचों-बीच रिबन बांधें और उसके उपर रियल या आर्टिफिशियल फूल सजाकर उससे अपने घर का एंट्री गेट सजाएं। इसी तरह घर के किसी कमरे को डेकोर करने के लिए आप छाते का कपड़ा हटा दें और उसकी रिब्स पर आप कई खूबसूरत तस्वीरें हैंग करें या फिर लाइटिंग लगाएं। इस तरह से आपका कमरा एकदम डिफरेंट लगेगा।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

पिकनिक में आएगा काम

अब आप यह सोच रही होंगी कि टूटा हुआ छाता आपकी पिकनिक में किस तरह काम आ सकता है, लेकिन सच में यह पिकनिक पर मक्खियों व कीटों से आपके खाने को प्रोटेक्ट करने में मददगार है। इसके लिए बस आप छतरी को खोलें और हैंडल को काट लें। अब इसे आप अपनी डिशेज के उपर रखकर कवर करें। इससे ना सिर्फ मक्खी-मच्छर से आपके पिकनिक फूड की रक्षा होगी, बल्कि यह सूरज व अन्य गंदगी को भी प्रोटेक्ट करेगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)