गाउन एक ऐसा आउटफिट है, जो शायद ही किसी महिला की वार्डरोब में ना हो। क्योंकि यंग गर्ल हो या फिर मैरिड वुमेन, हर किसी को गाउन पहनना और खरीदना काफी पसंद होता है। बाजार में आपको कई तरह के गाउन आसानी से मिल जाएंगे। महिलाएं गाउन को अपनी पसंद के हिसाब से खरीदना पसंद करती हैं। हालांकि, फैशन ट्रेंड के हिसाब से गाउन और उसका डिजाइन बदलता रहता है। 

आजकल व्हाइट कलर के गाउन महिलाएं ज्यादा पहनना पसंद करने लगी हैं। लेकिन कई बार लापरवाही के कारण सफेद गाउन पर दाग लग जाते हैं और दाग की वजह से गाउन पूरा खराब हो जाता है। अगर आपके सफेद गाउन पर भी दाग लग गए हैं और दाग की वजह से उसका पूरा लुक बेकार हो गया है, तो अब आप परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स और टिप्स बता रहे हैं, जिसकी सहायता से आप अपने डिजाइनर गाउन पर लगे दाग को आसानी से हटा सकती हैं। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda remove white gown

बेकिंग सोडा को सिर्फ खाना बनाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। आप इसका इस्तेमाल कपड़ों पर लगे दागों को हटाने के लिए भी कर सकती हैं। अगर आपके गाउन में मेकअप के दाग लग गए हैं, तो आप उसे बेकिंग सोडा की सहायता से साफ कर सकती हैं। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

दाग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा सीधे दाग वाली जगहों पर डालें और ब्रश की सहायता से अच्छी तरह से रगड़ें। फिर आप इसे कुछ देर ऐसी ही छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें। आप देखेंगी कि आपका दाग साफ हो जाएगा। 

हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड से हटाएं तेल के दाग 

Hydrogen peroxide

अगर आपके गाउन पर तेल या फिर किसी चीज का दाग लग गया है और वे बेकिंग सोडा से नहीं जा रहा है, तो आप हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड से तेल के दाग आसानी से साफ हो जाते हैं। यह उपाय उन महिलाओं के लिए बेस्ट है, जो खाना खाते वक्त अपने कपड़ों पर खाना गिरा लेती हैं।

ज्यादातर महिलाओं के सफेद गाउन पर फूड आइटम आदि के धब्बे लग जाते हैं और इन धब्बों को हटाना आसान नहीं होता है। गाउन पर लगे दाग को हटाने के लिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

इस तरह करें इस्तेमाल 

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक बर्तन में एक से दो चम्मच हाइड्रोजन पैरॉक्‍साइड को गर्म पानी में मिक्स करें। मिक्स करने के बाद दाग वाली जगह को इस मिश्रण में डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद आप ब्रश की मदद से रगड़कर दाग साफ करें। ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जाएगा।

अमोनिया से चाय के दाग करें क्लीन 

anomia remove stain from white gown

क्या आपको मालूम है कि अमोनिया की मदद से कपड़ों पर लगे किसी भी तरह के दाग को आसानी से कुछ ही मिनटों में निकाला जा सकता है। (कपड़े पर लगे ग्रीस के जिद्दी दाग छुड़ाने के आसान उपाय) अमोनिया दाग को निकालने में बहुत उपयोगी माना जाता है। आप भी इसका इस्तेमाल गाउन पर लगे चाय के जिद्दी दाग हटाने के लिए कर सकती हैं, पर कैसे आइए जानते हैं... 

इस तरह करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप एक बर्तन में अमोनिया के साथ नींबू के रस का एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार करने के बाद दाग वाली जगह पर इसे डालकर लगभग 10 मिनट के लिए ऐसी ही छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे रगड़कर पानी से साफ करें। 

Recommended Video

हेयर स्प्रे से हटाएं लिपस्टिक के दाग

how to remove lipstick stain from white gown

अगर आपके गाउन पर लिपस्टिक के दाग लग गए हैं, तो आप उसे अपने घर पर ही आसानी से साफ कर सकती हैं। (हटाएंगे कपड़े पर लगे लिपस्टिक और नेल पॉलिश के दाग) वैसे महिलाओं को इसे साफ करने का सही तरीका नहीं पता होता, जिस वजह से वो गाउन को या तो बाहर से क्लीन करवाती हैं या फिर गाउन को पहनना छोड़ देती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप हेयर स्प्रे की सहायता से गाउन पर लगे लिपस्टिक के दाग को आसानी से मिटा सकती हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल 

लिपस्टिक के दाग पर हेयरस्प्रे लगाकर आप 10-15 मिनट के लिए उनसे ऐसे ही छोड़ दें। फिर आप एक साफ कपड़े को गुनगुनें पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे दाग पर रगड़ें। क्योंकि गुनगुने पानी में भीगा हुआ कपड़ा लिपस्टिक के दाग को ऑबसर्व कर लेगा। फिर आप उसे साफ पानी में भिगो दें और कुछ देर बाद उसे बाहर निकालकर हल्का सा रगड़े लिपस्टिक का दाग गायब हो जाएगा। 

नोट- इन टिप्स को अपनाने से पहले आप गाउन को नुकसान से बचाने के लिए पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- Easy Hacks: सफ़ेद कपड़े में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

आप इन ट्रिक्स की सहायता से अपने सफेद गाउन में लगे जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Instagram)