क्या आप लोहे की कुर्सी और टेबल को घर के किसी कोने में फेंकने जा रही है? सिर्फ इसलिए कि उसमें जंग लगने लगा है? लेकिन, क्या आपको मालूम है कि आप कुछ ही देर में आसानी से जंग को हटा सकती हैं? जी हां, लोहे की कुर्सी और टेबल पर लगे किसी भी जंग के चलते उसे कचरे के भाव में बेचने या फेंकने जा रही हैं, तो इस लेख को आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए क्योंकि, इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आसानी से घर पर ही आप कुर्सी और टेबल से जंग को हटाकर एक नया लुक दे सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

सैंडपेपर का करें उपयोग 

remove rust from iron chair and table inside

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोहे की किसी भी चीज से जंग को आसानी से हटाने के लिए सैंडपेपर एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आसानी से जंग हट जाते हैं। इसके लिए आप जंग वाली जगह पर सैंडपेपर को लगभग पांच से दस मिनट के लिए अच्छे से रगड़े। इससे लोहे की कुर्सी और टेबल पर मौजूद भूरे रंग की परत आसानी से निकल जाती है। जंग निकालने के बाद आप रंग अनुसार कुर्सी और टेबल को पेंट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: गार्डन टूल्स से जंग हटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

बेकिंग सोडा और नींबू का करें इस्तेमाल 

how to remove rust from iron chair and table tips inside

घर की सफाई से लेकर लोहे की कुर्सी और टेबल में लगे जंग हो हटाने के लिए बेकिंग सोडा एक बेस्ट उपाय हो सकता है। बेकिंग सोडा के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी चीजों को साफ रखने का काम करते हैं। ऐसे में कुर्सी और टेबल से जंग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। अब इस घोल को जंग वाली जगह पर डालें और क्लीनिंग ब्रश से रगड़े। (लोहे की अलमारी साफ करने के हैक्स) एक से दो बार साफ करने के बाद पानी से साफ कर लीजिए। इससे जंग गायब हो सकते हैं। 

Recommended Video

नमक और चूने का करें इस्तेमाल 

tips to remove rust from iron chair and table inside

नमक और चूने का मिश्रण किसी भी जंग हो हटाने में बहुत मदद कर सकते हैं। एक तरफ चूना जंग को नरम करने का काम करता है तो दूसरी तरफ नमक जंग को जड़ से काटने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले आप जंग वाली जगह पर चूना का एक लेप लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ऊपर से नमक को भी डाल दीजिए। लगभग 10 मिनट बाद क्लानिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। इसके बाद एक बार पानी से भी साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: जंग लगे किसी भी स्क्रू को खोलने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

सफ़ेद सिरके का करें उपयोग 

how to remove rust from iron chair and table inside

सफ़ेद सिरका लोहे के किसी भी चीज से जंग को हटाने के लिए एक प्रभावशाली उपाय हो सकता है। इसके लिए जंग वाली जगह पर सिरके का छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए या इसके अलावा आप किसी साफ कपड़े को सिरके में भिगोकर जंग वाली जगह पर बांध दीजिए और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दीजिए। दो घंटे बाद क्लीनिंग ब्रश या सैंडपेपर से रगड़े जब तक जंग न निकले। अगर एक बार में जंग नहीं निकलता है आप इस प्रक्रिया को फिर से कर सकती हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstock,wallpaperbetter.com)