सर्दियों के दिनों में तो बहुत कम लेकिन, जैसे-जैसे गर्मी का मौसम करीब आता है फ्रिज का इस्तेमाल अधिक होने लगता है। एक तरह से किसी भी घर के लिए बिना फ्रिज का गुज़ारा गर्मियों के दिनों मुश्किल ही होता है। कई बार जल्दी से किसी चीज को ठंडा जा ज़माने के लिए डीप फ्रीज़र का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार डीप फ्रीज़र में अपने आप भी कुछ अधिक मात्रा में बर्फ जम जाती है। कई फ्रिज में फ्रीज़र को डीफ़्रॉस्ट करने की सुविधा होती है। लेकिन, कई फ्रिज में नहीं होती है।

फ्रीजर में बर्फ कई कारणों से जम जाती है। अगर आप नहीं चाहती हैं कि फ्रीजर में कोई बर्फ जमे तो आपके लिए यह आर्टिकल काम के लिए हो सकता है। क्यूंकि, आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप डीप फ्रीजर में बर्फ जमने से रोक सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

दरवाजा अधिक देर खुला न छोड़े 

how to prevent ice in deep freezer inside

डीप फ्रीजर में अधिक बर्फ जमने का सबसे बड़ा कारण है अधिक से अधिक देर के लिए फ्रिज का दरवाजा खुले छोड़ा। जब भी कोई फ्रिज का दरवाजा अधिक देर के लिए खुला छोड़ता है तो बाहर से गर्म हवा फ्रीज़र में मौजूद डीफ़्रॉस्ट बर्फ हो पिघलने से रोक देती है। यानि एक तरह से गर्म हवा है ठंडी हवा का मिश्रण मिलकर फ्रीजर में बर्फ जमने के कारण हो सकते हैं। इसलिए कभी भी अधिक देर के लिए फ्रिजर के दरवाजे को खोलकर न रखें।

इसे भी पढ़ें: बंक बेड को डेकोरेट करने के लिए इन क्रिएटिव आईडियाज की लें मदद

दिवार से रखें दूर

how to prevent ice in deep freezer inside

शायद आपने ध्यान दिया होगा। अगर नहीं दिया है तो आपको बता दें कि फ्रिज को कभी-कभी दिवार से अधिक सटा के नहीं रखना चाहिए। क्यूंकि, फ्रिज के बाहरी हिस्से से गर्म हवा निकलती है, लेकिन पीछे दिवार होने के कारण वो हवा अच्छे से निकल नहीं पाती है जिसके कारण फ्रीजर में बर्फ ज़माने लगती हैं। इसलिए आप जब भी फ्रिज को रखें तो दिवार से एक से दो फीट की दूरी बनाकर ही रखें। इससे फ्रीजर में बर्फ नहीं जमेगी। (फ्रिज में फूड स्टोर करने का भी होता है तरीका)

Recommended Video

एक साथ गर्म और ठंडा पदार्थ रखने से बचें 

prevent ice in deep freezer inside

अधिकतर लोग किसी भी चीज को ठंडा करने के लिए गरम-गरम खाद्य पदार्थ या अन्य चीज को सीधा डीप फ्रीज़र में डाल देते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। जब ठंडे वातावरण में एकदम से कोई गरम चीज अंदर डालते हैं, तो उसके अंदर नमी पौदा होने लगती है, जिसके कारण बर्फ जमने लगती हैं। इसलिए आप कोई खाद्य पदार्थ को फ्रीज़र में डालें तो हल्का ठंडा होने के बाद ही उसमें डालें। इससे फ्रीज़र में जल्दी बर्फ नहीं जमेगी। (फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान)

इसे भी पढ़ें: न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकते हैं आपके ईयरफोन

फ्रीज़र पैक न करें 

tips to prevent ice in deep freezer inside

अमूमन देखा जाता है कि गर्मियों के मौसम में फ्रीज़र में एक, दो नहीं बल्कि दस से पंद्रह आइटम को फ्रीज़र में डालकर रखते हैं। बल्कि, ऐसा नहीं करना चाहिए। एक साथ दस-पंद्रह चीजों को फ्रीज़र में डालने का मतलब है कि आपने उसके अंदर कोई जगह छोड़ी ही नहीं। इससे एयर प्रेशर अधिक हो जाता है जिसके चलते भी फ्रीज़र में बर्फ जमने लगती है। इसलिए आप डीप फ्रीज़र में दो से तीन आइटम से अधिक सामान को एक साथ न डालें।

Image Credit:(@flash-freeze.net,thumbs.dreamstime.com)