घर छोटे हों या बड़े लेकिन हमें हमेशा जगह सामान के हिसाब से कम ही लगती है। ऐसे में हम कई बार सोचते हैं कि अब हमें ज्यादा स्पेस की जरूरत है। मगर सही बात तो है कि ज्यादा जगह की नहीं बल्कि आपको ये जानना जरूरी है कि कम जगह पर सही से सामान को मैनेज कैसे करना है। दरअसल, जगह कभी भी कम या ज्यादा नहीं होती बस फर्क इतना होता है कि आप ज्यादा से ज्यादा सामान को कम जगह में मैनेज करने में कितने सक्षम हैं। तो आइए इन 10 टिप्स के जरिए जानते हैं कि घर को कैसे सेट करना है।

'आगे काम आएगा' वाले सामान को हटायें

how to organize things in small house

हम सभी की आदत होती है कि कई बार हम घर में ऐसे काफी सारे सामान को रखे होते हैं, जो कभी आगे काम आयेंगे। सबसे पहला काम तो आपको ये करना है कि जो सामान कभी 'आगे काम आएगा' उसको अभी से अपने पास ना रखें क्योंकि आने वाले समय के लिए या तो फैशन से बाहर हो जाता है या फिर आप उसे कहीं ना कहीं रखकर भूल जाते हैं। इससे ये सामान जगह घेरने के अलावा और कुछ नहीं करते। 

इसे भी पढ़ें: फर्नीचर से जुड़े इन वास्तु टिप्स को फॉलो करने से घर में रहेगी सुख-शांति और समृद्धि

अलमारी को अच्छे से करें इस्तेमाल

how to arrange small house

हमेशा ध्यान रखें कि आपको घर की अधिकांश जगह को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना है। आप अलमारियों की मदद से सामान को मैनेज कर सकते हैं, इसलिए अलमारियों को अच्छे से इस्तेमाल करें। जितना सामान आप अलमारी में रख सकते हैं, उसे वहीं रखें। आपको अलमारी का मैक्सिमम इस्तेमाल करना है। ऐसे में अगर आपके घर में ज्यादा अलमारियां हैं तो ये एक अच्छी बात है। 

यही नहीं, आप किचन का सारा सामान भी दराज या शेल्फ में रखकर व्यवस्थित कर सकते हैं। साथ ही अगर फ्रिज में भी सामान ज्यादा हो रहा है तो यहां आपको बास्केट का इस्तेमाल करना है। आप एक बास्केट में ज्यादा समान रख सकती हैं और फिर इसे फ्रिज में रखें। इससे आपकी फ्रिज में सामान भी व्यवस्थित तरीके से आ जाएगा और आपको ज्यादा सफाई भी करनी पड़ेगी। 

इसके अलावा आपके घर में किसी को किताबें पढ़ने का शौक है तो हॉल की दीवारों पर बुक शेल्फ बनवा सकते हैं। कोशिश करें कि घरों की दीवारों पर शेल्फ बना लें। मगर इस बात को ध्यान में रखियेगा कि आपको इतनी भी अलमारियां या शेल्फ नहीं बनवानी है कि घर बहुत भरा-भरा लगने लगे। 

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अपने घर के फर्नीचर के लिए सही लकड़ी की पहचान

छोटे-छोटे सामान के लिए लीजिए रैक

how to organize small household items

अगर आपको किचन में प्लेट्स रखनी है तो रैक ले लीजिए। पर्स रखने के लिए जगह नहीं मिल रही तो रैक ले लीजिए। इसी तरह से आपको अगर लग रहा है कि आप रैक के साथ क्रिएटिव हो सकते हैं तो ऐसा जरूर करें। साथ ही, आप पुराने दराज के साथ भी कुछ क्रिएटिव हो सकते हैं। दराज को रीडिज़ाइन करके आप उससे कुछ यूनिक पीस बना सकते हैं, जैसे कि चाभियां या अपने नेकपीस टांगने के लिए डिज़ाइनदार हैंगर

दीवारों पर टांग दीजिए अधिकांश सामान

how to organize a small house with no storage

अलमारी और शेल्फ के अलावा अपने सामान को मैनेज करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसे दीवारों के सहारे टांग दें। अब आयरन बोर्ड को ही ले लीजिए। अगर आपके पास जगह की कमी है तो आप बोर्ड को किसी भी दरवाजे के पीछे दीवार के सहारे टांग दीजिए। इसके अलावा टीवी कैबिनेट लगवाने से बेहतर है कि आप टीवी को सीधे दीवार पर ही लगवाएं। इससे आपको टीवी के आसपास कुछ रखना है तो वो भी आप आराम से कर सकते हैं। 

Recommended Video

घर के हिसाब से खरीदें फर्नीचर

आपको जितनी जरूरत हो उतना ही फर्नीचर खरीदें क्योंकि कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें जो पसंद आता है वो सामान घर के लिए खरीदकर रख लेते हैं लेकिन जगह की कमी होने की वजह से उसे कभी इस्तेमाल नहीं कर पाते। इसलिए फर्नीचर हमेशा अपने घर के हिसाब से ही खरीदें। आप चाहें तो फोल्डएबल फर्नीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपका काम आसान हो जाएगा बल्कि आपके पास जगह की कमी भी कभी नहीं होगी।

तो ये थीं घर को सही से मैनेज करने की कुछ ऐसी टिप्स जो आपके काम आ सकती हैं। आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा, हमें इस बारे में बताना ना भूलें।

Image Credit: Freepik.com