कई महिलाओं के साथ ऐसा होता है जब वह अपने मोबाइल को कहीं रखकर भूल जाती हैं। आजकल मोबाइल के बिना छोटी सी छोटी चीजों को करना मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग अपने मोबाइल फोन को बेहद सलीके से रखते हैं, ताकि उसका स्क्रीन जल्दी डैमेज ना हो। यही नहीं इधर-उधर रख देने से मोबाइल फोन पर कई सारे डस्ट नजर आने लगते हैं। वहीं कई लोग अपने फोन को रखने के लिए मोबाइल स्टैंड का इस्तेमाल करते हैं। इससे फोन गिरने का डर नहीं रहता है और इसके इस्तेमाल से फोन सुरक्षित भी रहता है।

मोबाइल स्टैंड घर पर आसानी से बनाया जा सकता हैं। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसे बेकार समझ कर हम फेंक देते हैं, जबकि उसके इस्तेमाल से आप खूबसूरत मोबाइल स्टैंड बना सकती हैं। यह न सिर्फ आपके फोन को सुरक्षित रखेगा, बल्कि आपके घर की खूबसूरती को भी बढ़ाएगा। तो चलिए जानते हैं मोबाइल स्टैंड घर पर कैसे बनाएं।

आइसक्रीम स्टिक से बनाएं मोबाइल स्टैंड

icecream stick

आइसक्रीम खाने के बाद हम स्टिक को फेंक देते हैं, जबकि इससे कई खूबसूरत चीजें बनाई जा सकती हैं। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल मोबाइल स्टैंड बनाने के लिए कर सकते हैं। मोबाइल स्टैंड बनाने के लिए आपको 20 से 30 आइसक्रीम स्टिक की जरूरत होगी। इसके अलावा फेविकोल, रिबन जैसी चीजों को जरूरत होगी। आइसक्रीम स्टिक को एक दूसरे से जोड़ते हुए मोबाइल स्टैंड बनाएं। इसके साथ ही आप पेन बॉक्स भी बना सकती हैं।

लकड़ी के टुकड़े से बनाएं स्टैंड

wooden stand
 
मोबाइल स्टैंड बनाने के लिए अधिक चीजों की जरूरत नहीं होती। आप लकड़ी के बचे हुए टुकड़ों से भी मोबाइल स्टैंड बना सकती हैं। अगर आपको डिजाइन समझ नहीं आ रहा तो आप इस तस्वीर को देखकर मोबाइल स्टैंड बना सकती हैं। हालांकि, मोबाइल स्टैंड को आप घर के अंदर रखने वाली हैं, ऐसे में आप चाहें तो ऊपर से पेंट भी कर सकती हैं।
 

पेपर से बनाएं मोबाइल स्टैंड

paper box

मोबाइल स्टैंड के लिए आप पेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सामने दी गई तस्वीर में मोबाइल स्टैंड पेपर से तैयार किया गया है। इसे बनाने के लिए आप मोटे पेज वाले पेपर लें और गोल आकार में मोड़ लें, बिल्कुल जलेबी की तरह। अब इसे फेविकोल की मदद से एकदूसरे से जोड़ दें। ध्यान रखें कि पेपर को इस तरह से मोड़ना है कि यह दोबारा खुले नहीं। अब इसे फेविकोल से चिपकाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसका इस्तेमाल करें।

वुडन मोबाइल स्टैंड

  wooden creative mobile stand

अगर आपके पास मोटी लकड़ी का टुकड़ा है, तो यूनिक शेप देकर मोबाइल स्टैंड बना सकते हैं। इसके लिए आपको कारपेंटर की मदद लेनी होगी। आजकल वुडन चीजें घर में काफी पसंद की जाती हैं। ऐसे में वुडन मोबाइल स्टैंड खूबसूरत होने के साथ सुरक्षित भी होगा। गोल आकार में लकड़ी लें और उसमें फोन रखने के लिए जगह बना दें। आप चाहें तो इसमें कोई भी डिजाइन बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर से सिगरेट की धुआं निकालने के लिए आप भी फॉलो सकते हैं ये टिप्स

Recommended Video

कॉटन से बनाएं मोबाइल स्टैंड

corton mobile stand

कॉटन के बॉक्स घर में काफी इस्तेमाल किए जाते हैं। कॉटन सिलेंडर शेप में हैं तो इस तरह आप मोबाइल स्टैंड बना सकती हैं। आप चाहें तो उसे क्राफ्ट पेपर से रैप कर कर सकती और फिर उसे मोबाइल रखने के लिए बीच से कट कर दें। यह एक जगह स्टे रहे इसके लिए आप पेपर पिन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कलरफुल होने के साथ घर पर इसे बनाना भी आसान है।
 
उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।