हिंदू धर्म में कई तीज-त्योहार मनाए जाते हैं, मगर बात जब सबसे बड़े पर्व की होती है तो दिवाली के त्योहार को सबसे बड़ा माना गया है। दिवाली के पर्व से जुड़ी कई धार्मिक कथाएं हैं, मगर इस त्योहार पर हर हिंदू परिवार में लक्ष्मी पूजन जरूर किया जाता है। 

इस बारे में भोपाल के पंडित एवं ज्योतिषाचार्य विनोद सोनी जी कहते हैं, 'समुद्र मंथन की कहानी तो सभी ने सुनी है। यह मंथन सैकड़ों वर्ष चला था। समुद्र मंथन से ही एक दिन महालक्ष्मी अवतरित हुई थीं, उस दिन कृष्‍ण पक्ष कार्तिक माह की अमावस्‍या थी। तब से इस दिन महालक्ष्मी जी का पूजन हर घर पर होने लगा। भगवान श्री राम भी 14 वर्ष के वनवास के बाद अपनी अयोध्‍या नगरी इसी दिन वापस लौट कर आए थे, इसलिए इस पर्व को दिवाली कहा जाने लगा। इस दिन और भी कई शुभ कार्य हुए थे, इसलिए दिवाली का पर्व सबसे बड़ा पर्व कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करके आप अपनी आर्थिक दिक्कतों को कम करने का मार्ग पा सकते हैं।'

पंडित जी राशि अनुसार बताते हैं कि दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए- 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali Special: दिवाली पर बेडशीट से घर सजाने के 3 बेहतरीन आइडिया

goddess  lakshmi  entering  home

मेष राशि

मेष राशि के जातकों को दिवाली के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर देवी लक्ष्मी जी की पूजा करनी चाहिए। इतना ही नहीं, देवी लक्ष्‍मी को गुलाब का फूल, इत्र, कमल का फूल और लाल या गुलाबी रंग के वस्त्र आदि भी अर्पित करने चाहिए। इसके साथ ही खीर का भोग भी देवी लक्ष्‍मी को चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से साल भर देवी की कृपा आप पर बनी रहेगी। 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को गन्ने, कमल का फूल, कमल गट्टा, नागकेसर, आंवला आदि अर्पित करना चाहिए। यदि आपको धन की कमी सता रही है तो ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Diwali Special: मेन डोर के लिए रंगोली डिजाइंस

goddess  lakshmi  favourite  colour

मिथुन राशि

इस राशि के जातकों को दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के दौरान एक लाल वस्त्र में पैसों को बांध कर रखना चाहिए, साथ ही विधि-विधान से देवी लक्ष्‍मी का पूजन करना चाहिए। ऐसा करने से धन कमाने के नए अवसर प्राप्त होते हैं। 

कर्क राशि

कर्क राशि की महिलाओं को दिवाली के दिन सुहागिन महिलाओं को आमंत्रित करके, उन्हें भोजन करना चाहिए और लाल रंग के कपड़े भेंट करने चाहिए। यदि आप अधिक महिलाओं को न बुला सकें तो केवल एक सुहागिन  महिला को ही भोजन कराएं और वस्त्र भेंट करें, ऐसा करने से माता लक्ष्मी आप से प्रसन्न हो जाएंगी। 

goddess lakshmi  lotus  flower

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक यदि बहुत समय से परेशान हैं और उनका कोई भी काम नहीं बन रहा है, तो अपने भाग्य को मजबूत बनाने के लिए दिवाली वाले दिन पहले देवी लक्ष्‍मी को चने की गली हुई दाल अर्पित करें और फिर वही दाल पीपल की वृक्ष पर चढ़ा दें। ऐसा करने से आपको लाभ अवश्य मिलेगा। 

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक अगर अपनी नौकरी से परेशान (अच्छी नौकरी पाने के लिए करें ये उपाय) हैं, तो दिवाली वाले दिन फिटकरी का उपाय जरूर करें। आप दिवाली वाले दिन या फिर दिवाली से एक दिन पूर्व अपने कार्यस्‍थल पर, जहां आपकी सीट हो वहां एक फिटकरी का टुकड़ा रख दें। इसे दिवाली के दूसरे दिन या तीसरे दिन पानी में डालकर और गला कर बहा दें। ऐसा करने से नौकरी में आ रही परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

goddess lakshmi  kubera

तुला राशि

दिवाली के दिन तुला राशि के जातकों को लक्ष्मी जी के श्री यंत्र की पूजा करनी चाहिए। साथ ही देवी लक्ष्मी को कमल गट्टे की माला अर्पित करनी चाहिए। इससे वर्ष भर आपको धन की कमी महसूस नहीं होगी। 

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातकों को दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को शहद या गन्ने का रस अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें अटका धन प्राप्त होगा और धन कमाने के नए अवसर भी मिलेंगे। 

goddess  lakshmi  idol

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को दिवाली वाले दिन गरीब और अनाथ व्यक्तियों को भोजन कराना चाहिए और वस्त्र दान करने चाहिए, ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है। 

मकर राशि 

मकर राशि के जातकों को दिवाली वाले दिन वट वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। इससे धन की वृद्धि होगी। 

goddess  lakshmi  favorite  food

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि के जातकों को धन प्राप्ति के लिए दिवाली वाले दिन ताजे पान के पत्ते पर रोली से श्री लिख कर देवी लक्ष्‍मी के समीप रख देना चाहिए और नियमित पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से सम्मान और धन की प्राप्ति होती है।

Recommended Video

 

मीन राशि

मीन राशि के जातकों को दिवाली वाले दिन रात में ईशान कोण में दीपक जलाना चाहिए। इस दीपक को रात भर जलने दें। ऐसा करने से धन की कमी नहीं होती है और अटका धन भी प्राप्त होता है।  

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।