एक अच्छी नौकरी पाने का सपना तो हर व्यक्ति देखता है, मगर यह सपना पूरा कुछ ही लोगों का हो पाता है। दरअसल, अच्छी नौकरी पाने में सफलता या अपने नौकरीपेशा जीवन को सुखमय बनाना व्यक्ति के हाथ में होता है। आप जितनी मेहनत करेंगे आपको उतने ही अच्छे फल की प्राप्ति होगी, मगर कई बार लाख प्रयास करने के बाद भी आप अपनी पसंद की जॉब हासिल नहीं कर पाते हैं या फिर आपको जॉब में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय आपको सही मार्ग दिखाने का कार्य करते हैं। खासतौर पर नवरात्रि जैसे शुभ अवसर पर आप कुछ उपायों को आजमा कर नौकरी से जुड़ी अपनी समस्‍याओं का समाधान पा सकते हैं। इस विषय में हमारी बातचीत छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित सौरभ त्रिपाठी से हुई। पंडित जी कहते हैं, 'एक अच्‍छी नौकरी पाने के लिए कर्म तो करना ही पड़ता है, मगर इसके साथ भाग्‍य का साथ देना भी जरूरी होता है। कई बार कुछ बाधाएं आती हैं, जो व्यक्ति को परेशान करती हैं। इन बाधाओं को दूर करने के लिए आप नवरात्रि में देवी दुर्गा से जुड़े कुछ उपाय कर सकते हैं, जो आपकी परेशानी को दूर करने में सहायक होंगे।'

इसे जरूर पढ़ें: Astro Expert: नवरात्रि में जवारे बोते वक्त न करें ये गलतियां

how  to  make  boss  happy  astro  remedies

अखंड ज्योति 

नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग घरों में अखंड दीपक (अखंड दीपक के लाभ) जलाते हैं। मगर आप यदि अच्‍छी नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको नवरात्रि के नौ दिन मिट्टी के दीये में 9 अखंड दीपक जलाने चाहिए। अखंड ज्योति जलाने से पूर्व आपको देवी के समक्ष संकल्प लेना होगा। इस बात का ध्यान रखें कि अखंड ज्‍योति को किसी भी तरह से बुझने न दें। 

देवी दुर्गा को अर्पित करें ये चीजें 

देवी दुर्गा को पान अति प्रिय है, आप नवरात्रि के दिनों में नियमित एक ताजे पान के पत्ते में लौंग, इलायची, मिश्री और सुपारी डाल कर मां दुर्गा को अर्पित करें। यदि आपको कार्यस्‍थल पर कोई परेशान कर रहा है, तो उपाय स्वरूप आप देवी दुर्गा के साथ-साथ हनुमान जी को भी पान के पत्ते अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से नौकरी में आ रही समस्याएं दूर हो जाएंगी। इसके अलावा, आप पांच तरह के सूखे मेवे और लाल रंग की चुनरी भी देवी मां को जरूर अर्पित करें। 

स्नान करते वक्त करें ये काम 

अगर बहुत समय से नौकरी में आपको प्रमोशन नहीं मिल रहा है या फिर जिस तरह की नौकरी की आप तलाश में हैं, वैसी नौकरी प्राप्त करने में आपको कठिनाई आ रही हैं तो आपको रोज स्नान करते वक्त पानी में इलायची डाल लेनी चाहिए। यदि आप इलायची डाल कर रोज स्नान करते हैं, तो नौकरी से संबंधित आपकी सभी परेशानियां कम हो जाएंगी और आर्थिक दशा में भी सुधार होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: नवरात्रि में राशि अनुसार करें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा

astro  remedies  to  get  good  job  in  navratri

घर के द्वार पर रखें ये वस्तु 

देवी लक्ष्मी भी देवी दुर्गा का ही स्वरूप हैं। देवी लक्ष्मी की उपासना करने से अच्‍छी नौकरी मिलने में सहायता मिलती है। यदि आप पहले से नौकरीपेशा हैं और कार्यस्‍थल पर किसी भी तरह की कठिनाई का सामना कर रहे हैं, तो देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपने घर के मेन गेट पर कमल का खिला हुआ फूल रखें। शास्त्रों में बताया गया है कि प्रवेश द्वार पर अपनी प्रिय वस्तु को देख देवी लक्ष्‍मी जरूर उस स्थान पर वास करने के लिए आती हैं। आप नवरात्रि के 9 दिन ऐसा जरूर करें। 

इस मंत्र का करें जाप 

नवरात्रि के दौरान नियमित रूप से एक समय सुनिश्चित कर लें और उस समय देवी दुर्गा को ध्‍यान करते हुए रुद्राक्ष या फिर लाल चंदन की माला से 108 बार 'ॐ दुर्गायै नमः' का जाप करें। ऐसा करने से देवी दुर्गा आप से प्रसन्न हो जाती हैं और आपकी मनोकामना पूर्ण करती हैं। 

इतना ही नहीं, अगर आपको मनपसंद नौकरी नहीं मिल रही है, तो आपको नवरात्रि की अष्टमी के दिन 108 मनकों वाली स्फटिक की माला से 'ऊँ ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा' मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए। 

Recommended Video

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा आप नौ दिन दुर्गा जी को गुलाब का फूल अर्पित करके भी उन्‍हें प्रसन्‍न कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपके घर पर जवारे बोए गए हैं, तो दुर्गा नवमी के दिन जब जवारों को विसर्जित किया जाए, तब कुछ जवरे आप अपने पास रख लें। जवारों को आप अपने कार्यस्थल पर मौजूद डेस्‍क में रख सकते हैं या फिर पर्स में भी उन्हें रखा जा सकता है। 

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik