भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस को हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बच्चे जवाहर लाल नेहरू को चाचा नेहरू के नाम से भी जानते हैं। हर साल बाल दिवस सभी स्कूल्ज़ में बड़ी ही धूम-धाम से मनाया जाता है। स्कूल्ज़ में बच्चों के लिए बहुत सी एक्टिविटी आयोजित की जाती हैं। बहुत सारे स्पोर्ट्स और कल्चरल प्रोग्राम्स होते हैं और बच्चे इन सभी गतिविधियों को बहुत ज्यादा एन्जॉय भी करते हैं। लेकिन इस साल जब कोरोना वायरस का कहर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और पूरे टाइम घर पर ही हैं, ऐसे में आप बच्चों का चिल्ड्रेन्स डे कुछ ख़ास तरीके से घर पर ही स्पेशल बना सकती हैं। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप बच्चों के लिए ये दिन स्पेशल तो बना ही पाएंगी और बच्चे पूरी तरह से एन्जॉय भी करेंगे। 

बाल दिवस का महत्त्व बताएं 

अपने बच्चों को मज़ेदार तरीके से बाल दिवस के महत्व को समझाएं और उन्हें बताएं कि बाल दिवस क्यों मनाया जाता है। उन्हें पंडित नेहरू के रूप में ड्रेस अप करें, यदि संभव हो तो परिवार के सदस्यों के साथ घर पर एक रोल प्ले करें या स्किट करें। यकीन मानिये बच्चे ये एक्टिविटी बहुत ज्यादा एन्जॉय करेंगे और बाल दिवस के महत्त्व को भी समझ पाएंगे। 

बच्चों का पसंदीदा खाना बनाएं 

cooking with kids

बच्चे खाने के शौक़ीन होते हैं। इसलिए आप घर पर अपने बच्चे के लिए उसकी पसंद की कोई डिश तैयार कर सकती हैं। आप चाहें तो इंटरनेट की मदद से कोई रेसिपी देख कर बच्चे के लिए तैयार करके उसे खुश कर सकती हैं। 

कोई सरप्राइज़ गिफ्ट दें

surprise gift

गिफ्ट कैसा भी हो सभी को पसंद आता है। खासतौर पर बच्चे गिफ्ट के बहुत ज्यादा शौक़ीन होते हैं। बाल दिवस पर जब कोरोना की वजह से आप बच्चे को कहीं बाहर घुमाने नहीं ले जा सकती हैं, तो उसकी पसंद का कोई खिलौना या फिर स्टेशनरी आइटम गिफ्ट करें। 

इसे जरूर पढ़ें : बच्चे में नजर आएं यह बिहेवियरल प्रॉब्लम तो तुरंत हो जाएं सतर्क

कोई पसंदीदा कार्टून साथ देखें 

watching cartoon

ये बात सच है कि कार्टून देखना सिर्फ बच्चों को पसंद होता है लेकिन इस ख़ास दिन में आप अपने बच्चों के साथ बैठकर उनकी पसंद का कोई कार्टून देखें। यकीन मानिये ये बच्चे और आपके लिए एक बेहद खूबसूरत अनुभव होगा। अक्सर आपने बच्चे से डोरेमॉन और छोटा भीम की बातें सुनी होंगी। जब आप इन्हें बच्चों के साथ देखेंगी तो ख़ुशी से खिल उठेंगी और बच्चा भी बहुत एन्जॉय करेगा। 

Recommended Video

घर के गार्डन में प्लांट लगाएं 

gardening kids

गार्डेनिंग आपका शौक है लेकिन इस एक्टिविटी को बाल दिवस के दिन बच्चे के साथ करके देखिए। बच्चा इस एक्टिविटी को बहुत ज्यादा एन्जॉय करेगा और आपको भी बच्चे के साथ गार्डेनिंग करना अच्छा लगेगा।

इसे जरूर पढ़ें : किचन से निकली ये 5 चीज़ें बन सकती हैं बेस्ट फर्टिलाइजर, फूल-पौधों में आएगी जान 

पेंटिंग एक्टिविटी साथ में करें

painting activity 

बच्चों के साथ उनकी सभी एक्टिविटीज में शामिल होने की कोशिश करें। जब कोरोना काल में बच्चे घर पर ही हैं ऐसे में बच्चों के साथ कोई पेंटिंग बनाएं। बच्चे पेंटिंग और ड्राइंग एक्टिविटी को बहुत ज्यादा एन्जॉय करेंगे। 

इन सभी एक्टिविटीज से कोरोना काल में बाल दिवस को घर पर ही बच्चों के लिए कुछ ख़ास बनाया जा सकता है। जब आप बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएंगी तब इस बार का बाल दिवस बच्चों के लिए बेस्ट हो जाएगा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik