आजकल फोटोग्राफी का शौक लगभग हर कोई रखता है। ज्यादातर लोग मोबाइल फ़ोन से फोटो लेकर काम चला लेते हैं लेकिन, कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो हमेशा अपने साथ dslr कैमरा लेकर चलती है। कई बार शौक को पूरा करने के लिए भी महिलाएं कैमरा खरीद लेती है। लेकिन, उसकी सही से देखभाल नहीं कर पाने की वजह से कुछ दिनों बाद ही फोटो सही नहीं आती है क्योंकि, लेंस के अंदर मिट्टी की एक परत जम जाती है। ऐसे में कैमरे की देखरेख और सभी समय पर लेंस की सफाई करना बहुत ज़रूरी हो जाता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कैमरे के लेंस की सफाई कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

ब्लोअर का उपयोग करें 

clean dslr camera lens easy home tips

कैमरे के लेंस में चिपकी गंदगी की अच्छे से सफाई करने के लिए आप ब्लोअर का उपयोग कर सकती हैं। कई लोग लेंस से गंदगी को साफ करने के लिए उंगलियों का इस्तेमाल करने लगते हैं जिसकी वजह से लेंस को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आप ब्लोअर का ही इस्तेमाल करें। इससे लेंस की बेहतरीन तरीके से सफाई भी हो जाती है और लेंस पर पर कोई खरोंच लगने का डर भी नहीं रहता है। ब्लोअर आप किसी भी कैमरे की दुकान से खरीद सकती हैं। कई बार कैमरे के साथ भी ब्लोअर मिलता है।

इसे भी पढ़ें: खरीदने वाली हैं पावर बैंक तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

लेंस क्लीनर लिक्विड का उपयोग करें          

ways to clean dslr camera lens easy home tips

अक्सर देखा जाता है कि एक कपड़े को पानी से हल्का भिगोकर लेंस की सफाई करने लगते हैं। बल्कि ऐसा करने के बचाना चाहिए। इससे लेंस प्रभावित होता है और तस्वीर भी सही नहीं आती है। ऐसे में लेंस क्लीनर का इस्तेमाल सबसे बेस्ट उपाय है। इसके इस्तेमाल में लेंस पर चिपकी धूल-मिट्टी आसानी से निकल जाते हैं। इस लिक्विड की मदद से आप कैमरे के अन्य हिस्सों की भी सफाई कर सकती हैं। (स्मार्टफोन से भी हो सकती है प्रोफेश्नल फोटोग्राफी)

Recommended Video

बारीक़ सफाई के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल करें 

tips to clean dslr camera lens easy at home

बारीक़ से बारीक़ कण की सफाई के लिए कॉटन बड्स सबसे बेहतरीन उपकरण के तौर पर काम कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले क्लीनर लिक्विड में कॉटन बड्स भिगोकर लेंस और लेंस के अंदर सफाई कर लें। सफाई करने के बाद फिर से एक अन्य कॉटन बड्स की मदद से एक बार और सफाई कर लें। इससे लिक्विड का कोई भी अंश लेंस पर मौजूद होगा तो उसकी सफाई हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बार-बार फ्यूज होते हैं बल्ब तो जानिए इसकी असली वजह

इन बातों का भी रखें ध्यान 

how to clean dslr camera lens easy tips

  • लेंस पर मौजूद गंदगी की सफाई के लिए मुंह से फुंक मारकर कभी ही साफ करने की कोशिश न करें। मुंह से निकली हुई लार लेंस को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • लेंस की सफाई के लिए कैमरा बैग में महेशा क्लीनिंग लिक्विड, क्लीनिंग ब्रश और क्लीनिंग टिश्यू ज़रूर रखें।
  • सफाई के दौरान हाथों से लेंस को टच करने से बचें। इसके लिए आप ग्लव्स ज़रूर पहने। 
  • इसके अलावा लेंस की सफाई के लिए हमेशा माइक्रोफाइबर क्लॉथ का ही उपयोग करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)