पीएफ अकाउंट एक सेविंग स्कीम है जो गारंटी-मुक्त कर देता है। जिन कंपनी में कर्मचारियों की संख्या 20 से ज्यादा है उन्हें इस स्कीम का फायदा मिलता है। इसमें कर्मचारी की बेसिक सैलरी और डीए की 12 प्रतिशत राशि जमा होती है और उतनी ही राशि कंपनी की तरफ से भी कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा की जाती है। इस साल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में कुछ संशोधन किए गए हैं, जिसके मुताबिक अब कर्मचारी चाहे तो अपनी सैलरी से 12 की जगह 10 प्रतिशत राशि पीएफ अकाउंट में जमा कर सकता है। इससे उनकी सैलरी में मिलने वाली राशि बढ़ जाएगी और अपनी जरूरतों के हिसाब खर्च कर पाएंगे। 

पीएफ अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड भी होता है जो कि कर्मचारी की 58 साल उम्र तक है। वहीं ईपीएफ सालाना ब्याज दर में बदलती रहती है। फिलहाल ईपीएफ में अभी 8.50% की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है। सरकार द्वारा लाई गई इस बचत स्कीम का मकसद कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को बचत के लिए बराबर राशि का योगदान करना होता है, जिसे रिटायरमेंट पर या नौकरी बदलने के बाद उपयोग किया जा सकता है। आप चाहें तो समय-समय पर पीएफ अकाउंट बैलेंस चेक कर सकती हैं, आइए जानते हैं कैसे

वेबसाइट से चेक करने का तरीका

pf balance

अगर आप ईपीएफ का बलैंस वेबसाइट के जरिए चेक करना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा। इसे लॉगिन करने के बाद ई-पासबुक लिंक पर क्लिक करें, जिसके बाद उपयोगकर्ता को एक बार फिर से ईपीएफ पासबुक पेज पर passbook.epfindia.gov.in पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। इसके बाद आपको अपना नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। नाम यानी यूएन नंबर जो कि कर्मचारी की सैलरी स्लिप में लिखा हुआ रहता है। लॉगिन करने के बाद संबंधित रोजगार की डिटेल चुनने के लिए कहा जाएगा। उदाहरण के लिए आपको अपने तीन अलग-अलग कंपनियों में काम के दौरान दी गई आईडी चुनने के लिए कहा जाएगा। आईडी चुनने के बाद उपयोगकर्ता ईपीएफ ई-पासबुक देख सकता है, इसके साथ ही आप अपनी राशि भी देख सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: एक प्रोफेशनल की तरह करना है क्लिक तो इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का लें सहारा

मैसेज के जरिए करें चेक

check your balance

वेबसाइट के अलावा आप पीएफ बैलेंस अपने फोन के जरिए भी चेक कर सकती हैं। इसके लिए फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं और वहां EPFOHO ACT,12 Digit UAN, Member ID फॉर्मेट में टाइप करें। इस दौरान चेक कर लें कि आपकी मेंबर आईडी और पीएफ नंबर दोनों सेम है या नहीं। मैसेज टाइप करते वक्त कौमा या फिर स्पेस न दें। मैसेज टाइप कर आप 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेजना होगा। अगर आप हिंदी या फिर अन्य किसी भाषा में जानना चाहती हैं तो उसके लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकती हैं। ध्यान रहें कि यह मैसेज आपको यूएएन के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजना होगा।

इसे भी पढ़ें: सिंगल मॉम हैं तो जीवन में तनाव नहीं, बल्कि इन तरीकों को अपनाएं

Recommended Video

मिस्ड कॉल के जरिए करें चेक

check pf balance

रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल भी भेज सकते हैं जिसके बाद उन्हें पीएफ खाता शेष की डिटेल के साथ एक एसएमएस मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो उमंग ऐप का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अपने UAN और OTP का उपयोग कर के लॉग इन करने के बाद UMANG ऐप पर अपनी PF पासबुक भी एक्सेस कर सकती हैं।

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।